india vs australia adelaide 1st test rishabh pant creates history breaks ms dhoni record | IND Vs AUS: ऋषभ पंत ने ऐडिलेड टेस्ट में रचा इतिहास, तोड़ा धोनी का 10 साल पुराना रिकॉर्ड
ऋषभ पंत (फाइल फोटो)

Highlightsऋषभ पंत ने ऐडिलेड टेस्ट में बनाया नया रिकॉर्डऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में 6 कैच लेकर रचा इतिहास

नई दिल्ली:ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट पारी में 6 कैच लेने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गये हैं। पंत ने इस तरह धोनी के ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में 5 कैच लेने के 10 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा। पंत ने ये कमाल ऐडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी पहले टेस्ट मैच के दौरान किया। भारत ने इस टेस्ट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 235 रनों पर समेटकर 15 रनों की बढ़त हासिल की।

भारत की पहली पारी में बल्लेबाजी के दौरान केवल 25 रन बनाकर आउट होने वाले पंत ने विकेट के पीछे  शानदार प्रदर्शन किया। पंत ने पहला कैच उस्मान ख्वाजा (28) का पकड़ा। इसके बाद 21 साल के पंत ने पीटर हैड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन, मिशेल स्टार्क और फिर जोश हेजलवुड का कैच पकड़ते हुए धोनी के पांच कैच के रिकॉर्ड को तोड़ा।

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय विकेटकीपर

ऋषभ पंत (ऐडिलेड, 2018)- 6 कैच
एमएस धोनी (पर्थ, 2008)- 5 कैच
एमएस धोनी (मेलबर्न, 2014)- 4 कैच, एक स्टंप आउट

पंत ने किया ये कमाल भी

पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी टेस्ट की एक पारी में 6 कैच लेने वाले दुनिया के केवल छठे विकेटकीपर हैं। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के डेनिस लिंडसे, इंग्लैंड के जैक रसेल, एलेक स्टेवार्ट, क्रिस रिड और मैट प्रायर यह कमाल कर चुके हैं। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक 7 कैच लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के रिडली जैकब्स के नाम है। जैकब्स ने मेलबर्न में साल 2000 में सात कैच पकड़े थे।

खास बात ये है कि पंत के अलावा टेस्ट में 6 कैच लेने वाले एकमात्र विकेटकीपर धोनी हैं। धोनी ने 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में 6 कैच पकड़े थे। इसके अलावा इंटरनेशनल टेस्ट में एक पारी में किसी विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक 7 कैच का रिकॉर्ड पाकिस्तान के वासिम बारी, इंग्लैंड के बॉब टेलर, न्यूजीलैंड के इयान स्मिथ और वेस्टइंडीज के जैकब्स के नाम है।

बता दें कि ऐडिलेड में जारी पहले टेस्ट में टीम इंडिया टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 250 रनों पर सिमट गई। भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने 123 रनों की शतकीय पारी खेली। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 235 रनों पर सिमट गई और भारत को 15 रनों की बढ़त मिली।


Web Title: india vs australia adelaide 1st test rishabh pant creates history breaks ms dhoni record
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे