India vs Australia, 4th Test: India take series 2-1, first victory recorded at The Gabba, Brisbane | IND vs AUS, 4th Test: भारत ने गाबा में रच दिया इतिहास, सीरीज पर 2-1 से कब्जा
टीम इंडिया ने गाबा में पहला टेस्ट मैच जीता है।

Highlightsभारत ने जीता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट मैच।टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 से कब्जाई।गाबा में भारत ने जीता पहला टेस्ट मैच।

India vs Australia, 4th Test: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ब्रिस्बेन में खेले गए चौथे और निर्णायक टेस्ट मुकाबले में 3 विकेट से मात दी। इसी के साथ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर ली। ये गाबा में भारतीय टीम की पहली टेस्ट जीत रही। वहीं ऑस्ट्रेलिया को 32 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में इस मैदान पर शिकस्त झेलनी पड़ी है।

ऑस्ट्रेलिया के पास पहली पारी के आधार पर लीड

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में मार्नस लैबुशेन (108) की शतकीय पारी के दम पर 369 रन बनाए। इसके जवाब में भारत की ओर से वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर के बीच सातवें विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी हुई, जिसके टीम इंडिया को 336 रन तक पहुंचाया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के पास पहली पारी के आधार पर 33 रन की लीड शेष रह गई।

मोहम्मद सिराज ने झटके 5 विकेट, भारत को मिला 328 रन का टारगेट

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस (38) ने डेविड वॉर्नर (48) के साथ शुरुआती विकेट के लिए 89 रन जोड़े। इसके बाद मोहम्मद सिराज ने 31वें ओवर में मार्नस लैबुशेन (25) और मैथ्यू वेड (0) को आउट कर भारत को मैच में वापस ला दिया।

हालांकि स्टीव स्मिथ ने 55, जबकि कैमरून ग्रीन ने 37, टिम पेन ने 27 और पैट कमिंस ने 28 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 294 रन तक पहुंचाया। इसी के साथ टीम इंडिया को जीत के लिए 328 रन का टारगेट मिला। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने 5, जबक शार्दुल ठाकुर ने 4 शिकार किए। उनके अलावा वॉशिंगटन सुंदर को 1 सफलता हाथ लगी।

शुभमन गिल ने दूसरी पारी में 91 रन बनाए।
शुभमन गिल ने दूसरी पारी में 91 रन बनाए।

शुभमन गिल-चेतेश्वर पुजारा के बीच शतकीय साझेदारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा (7) के रूप में जल्द पहला झटका लग चुका था। इसके बाद शुभमन गिल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी कर टीम को संभाल लिया। गिल (91) अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक चूके।

ऋषभ पंत ने जगाई भारत की उम्मीदें

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान अजिंक्य रहाणे ने तेज बल्लेबाजी जरूर की, लेकिन 22 गेंदों में 24 रन से ज्यादा नहीं बना सके। वहीं पुजारा ने ऋषभ पंत के साथ अर्धशतकीय साझेदारी कर भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया।

भारत की 3 विकेट से रोमांचक जीत

वॉशिंगटन सुंदर (22) ने पंत के साथ 53 रन की अहम साझेदारी की और टीम इंडिया को ड्रॉ की ओर जाते मैच में 3 विकेट से रोमांचक जीत दिलाई। मैच के हीरो रहे ऋषभ पंत 138 गेंदों में 10 बाउंड्री की मदद से 89 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने 4, जबकि नाथन लियोन ने 2 शिकार किए।

Web Title: India vs Australia, 4th Test: India take series 2-1, first victory recorded at The Gabba, Brisbane

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे