IND vs AUS, 4th ODI: ख्वाजा-हैंड्सकॉम्ब के बाद एश्टन ने छीना भारत से मैच

India vs Australia, 4th ODI: शिखर धवन ने अपने खराब दौर पर विराम लगाते हुए 10 मारोच को मोहाली में 115 गेंदों पर 143 रन की पारी खेली और रोहित शर्मा के साथ बड़ी साझेदारी निभायी, जिससे भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे मैच में 358/9 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। 

By भाषा | Published: March 10, 2019 09:50 PM2019-03-10T21:50:26+5:302019-03-10T21:51:19+5:30

India vs Australia, 4th ODI: | IND vs AUS, 4th ODI: ख्वाजा-हैंड्सकॉम्ब के बाद एश्टन ने छीना भारत से मैच

IND vs AUS, 4th ODI: ख्वाजा-हैंड्सकॉम्ब के बाद एश्टन ने छीना भारत से मैच

googleNewsNext

India vs Australia, 4th ODI: ऑस्ट्रेलिया ने चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 10 फरवरी को मोहाली में भारत को चार विकेट से हराया। इसी के साथ मेहमान टीम ने सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है। अब यहां से 13 मार्च को जो टीम दिल्ली वनडे जीतेगी, वो सीरीज को अपने नाम कर लेगी।

भारत ने जीता टॉस, रायुडू को नहीं मिला मौका: भारत ने चार बदलाव करते हुए अंबाती रायुडू, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी की जगह ऋषभ पंत, लोकेश राहुल, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल को मौका दिया। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भी दो बदलाव करते हुए नाथन लियोन और मार्कस स्टोइनिस को बाहर करते हुए जेसन बेहरेनडोर्फ और एशटन टर्नर को अंतिम एकादश में शामिल किया है।

भारत ने बनाए 358 रन: शिखर धवन ने अपने खराब दौर पर विराम लगाते हुए 10 मारोच को मोहाली में 115 गेंदों पर 143 रन की पारी खेली और रोहित शर्मा के साथ बड़ी साझेदारी निभायी, जिससे भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे मैच में 358/9 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। 

रोहित-धवन के बीच 193 रन की साझेदारी: भारतीय टीम इस मुकाबले में पूरी तरह से भिन्न तरह की दिखी। रोहित और धवन ने सपाट पिच पर पहले विकेट के लिये 193 रन जोड़े। धवन ने वनडे में अपना 16वां शतक लगाया जबकि उप कप्तान रोहित (92 गेंदों पर 95 रन) अपने 23वें शतक से चूक गये। इन दोनों ने ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण की धज्जियां उड़ाने में कसर नहीं छोड़ी। 

17 पारियों बाद धवन ने जड़ा शतक: धवन ने इससे पहले सितंबर 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में शतक जड़ा था। वह आज शुरू से लय में दिखे और उन्होंने 18 चौके और तीन छक्के लगाये। धवन ने पहले छह ओवरों में कई शानदार चौके लगाये। उन्होंने शुरू से ही कवर ड्राइव का अच्छा नजारा पेश किया और इसके बाद उन्हें रोकना मुश्किल हो गया। इस विकेट पर गेंदबाजों को गेंद आगे पिच कराने की जरूरत थी लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शॉर्ट पिच गेंदबाजी की जिसका धवन को फायदा मिला। 

राहुल भी दिखे रंग में: ओपनर के एक अन्य दावेदार केएल राहुल को टीम में जगह मिलने पर धवन अपने पसंदीदा मैदान पर असली रंग में दिखे। उन्होंने इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की स्वप्निल शुरुआत की थी। इससे विश्व कप टीम तैयार करने में जुटे टीम प्रबंधन की चिंताएं भी कम हो गयी हैं। 

कमिंस ने चटकाए 5 विकेट: पैट कमिन्स (दस ओवर में 70 रन देकर पांच विकेट) और जॉय रिचर्डसन (नौ ओवर में 85 रन देकर तीन विकेट) ने बाद में टीम को सफलताएं दिलायी लेकिन तब तक भारतीय सलामी जोड़ी ऑस्ट्रेलिया को अच्छा खासा नुकसान पहुंचा चुकी थी। 

13 गेंदें शेष रहते जीत ऑस्ट्रेलिया: लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले ही ओवर में एरोन फिंच के रूप में झटका लगा। फिंच बगैर खाता खोले पवेलियन लौटे। ऑस्ट्रेलिया 12 के कुल योग तक शॉन मार्श (6) का भी विकेट खो चुका था, लेकिन इसके बाद सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने पीटर हैंड्सकॉम्ब के साथ मिलकर 192 साझेदारी कर टीम को मैच में वापस ला दिया। ख्वाजा 99 गेंदों में 91 रन बनाकर आउट हुए।

एश्टन ने किया मैच टर्न: यहां से लगा मानो भारत मुकाबले में पकड़ बना चुका है, लेकिन वनडे करियर का दूसरा मैच खेल रहे एश्टन टर्नर ने 43 गेंदों में 6 छक्कों और 5 चौकों की मदद से नाबाद 84 रन की पारी खेल एलेक्स कैरी (21 नाबाद) के साथ टीम को 13 गेंदें शेष रहते जीत दिला दी। भारत की ओर से बुमराह ने 3 विकेट चटकाए। उनके अलावा भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को 1-1 सफलता हाथ लगी।

Open in app