IND vs AUS, 3rd Test: क्लेयर पोलोसाक ने पुरुषों के टेस्ट मैच में रचा इतिहास, इस मामले में बनीं पहली महिला

ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसाक पुरुष टेस्ट क्रिकेट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बन चुकी हैं...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 7, 2021 10:47 AM2021-01-07T10:47:09+5:302021-01-07T15:01:46+5:30

India vs Australia, 3rd Test: Claire Polosak Becames First Woman to Officiate at a Men’s Test | IND vs AUS, 3rd Test: क्लेयर पोलोसाक ने पुरुषों के टेस्ट मैच में रचा इतिहास, इस मामले में बनीं पहली महिला

क्लेयर पोलोसाक भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट में फोर्थ अंपायर हैं।

googleNewsNext
Highlightsभारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट में क्लेयर पोलोसाक ने रचा इतिहास।क्लेयर पोलोसाक टेस्ट क्रिकेट की पहली महिला अंपायर।क्लेयर पोलोसाक पुरुष वनडे क्रिकेट में भी स्थापित कर चुकीं कीर्तिमान।

India vs Australia, 3rd Test: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में 7 जनवरी से शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच में क्लेयर पोलोसाक ने इतिहास रच दिया है। पोलोसाक अब पुरुषों के टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला मैच अधिकारी बन चुकी हैं।

क्लेयर पोलोसाक पुरुष वनडे में भी रच चुकीं इतिहास

32 वर्षीय पोलोसाक ऑस्ट्रेलिया स्थित न्यू साउथ वेल्स से हैं, जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी सिडनी टेस्ट मैच में फोर्थ अंपायर की भूमिका में हैं। पोलोसाक इससे पहले पुरुष के अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बन चुकी हैं। उन्होंने 2019 में नामीबिया और ओमान के बीच विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो के मैच में अंपायरिंग की थी। 

सिडनी टेस्ट में इन पर जिम्मेदारी

बता दें कि सिडनी में जारी इस मुकाबले में दो पूर्व तेज गेंदबाज पॉल रिफेल और पॉल विल्सन मैदानी अंपायर की भूमिका निभा रहे हैं, जबकि ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड बतौर तीसरे (टीवी) अंपायर की भूमिका में हैं। वहीं डेविड बून को मैच रैफरी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

क्लेयर पोलासाक इससे पहले पुरुष वनडे मैच में पहली महिला अंपायर बन चुकी हैं।
क्लेयर पोलासाक इससे पहले पुरुष वनडे मैच में पहली महिला अंपायर बन चुकी हैं।

टेस्ट मैचों के लिए आईसीसी के नियमों के अनुसार, चौथे अंपायर को घरेलू क्रिकेट बोर्ड द्वारा अपने आईसीसी अंपायरों के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में से नियुक्त किया जाता है। पोलोसाक इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया में 2017 में पुरुषों के घरेलू लिस्ट 'ए' मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला हैं।

क्लेयर पोलोसाक की क्या है भूमिका

क्लेयर पोलोसाक को फोर्थ अंपायर की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसका काम मैदान में नई गेंद लाना, अंपायरों के लिए ड्रिंक ले जाना, लंच और चाय के दौरान पिच की देखभाल और लाइट मीटर से रोशनी की जांच करना होता है. अगर किसी कारणवश मैदानी अंपायर मौजूद नहीं रहता, तो ऐसी स्थिति में थर्ड अंपायर को मैदान ये भूमिका निभानी होती है, जबकि चौथे अंपायर को टीवी अंपायर की जिम्मेदारी लेनी पड़ती है।

मैच से पूर्व पोलासाक ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो को बयान दिया, "मैं सिडनी टेस्ट को लेकर बेहद रोमांचित हूं। यह वास्तव में महिला अंपायरों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है और कोई कारण नहीं है कि महिलाएं क्रिकेट में अंपायरिंग नहीं कर सकतीं। अंपायरिंग एक टीम का प्रयास है।"

क्लेयर पोलासाक इससे पूर्व ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों के घरेलू लिस्ट ए मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बन चुकी हैं।
क्लेयर पोलासाक इससे पूर्व ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों के घरेलू लिस्ट ए मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बन चुकी हैं।

उन्होंने आगे कहा, "मैं अपने स्थानीय अंपायरों के एसोसिएश (एनएसडब्ल्यू क्रिकेट अंपायर्स एसोसिएशन), स्कोरर्स एसोसिएशन, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया समेत अपने परिवार और दोस्तों के साथ काम करने वाले सभी अंपायों को धन्यवाद देना चाहती हूं।"

Open in app