धोनी सबसे अधिक 'मैन ऑफ द सीरीज' की लिस्ट में अब सचिन-युवराज से पीछे, मेलबर्न में बने ये 10 दमदार रिकॉर्ड

टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाकर इतिहास रचने वाली टीम इंडिया ने अब ऑस्ट्रेलिया में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीतने का भी कमाल कर दिया है।

By विनीत कुमार | Published: January 18, 2019 05:10 PM2019-01-18T17:10:30+5:302019-01-18T17:10:30+5:30

india vs australia 3rd odi dhoni to yuzvendra chahal 10 records from historic melbourne win | धोनी सबसे अधिक 'मैन ऑफ द सीरीज' की लिस्ट में अब सचिन-युवराज से पीछे, मेलबर्न में बने ये 10 दमदार रिकॉर्ड

एमएस धोनी (फोटो- एएफपी)

googleNewsNext
Highlightsभारत की मेलबर्न वनडे में 7 विकेट से जीत, सीरीज पर 2-1 से कब्जायह पहली बार है जब भारत को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर किसी सीरीज में हार नहीं मिली

भारत ने मेलबर्न में खेले गये तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर सीरीज जीतने के साथ ही रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है। कुछ दिन पहले टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाकर इतिहास रचने वाली टीम इंडिया ने अब ऑस्ट्रेलिया में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीतने का भी कमाल कर दिया है। साथ ही युजवेंद्र चहल से लेकर पिछले कई महीनों से आलोचकों के निशाने पर रहे महेंद्र सिंह धोनी ने भी बड़े कमाल किये।

भारत के सामने मेलबर्न में खेले गये तीसरे वनडे में जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य था जिसे उसने 49.2 ओवर में तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। विराट कोहली ने 46 रन बनाये जबकि धोनी ने 114 गेंदों पर नाबाद 87 रन बनाये। वहीं, केदार जाधव ने भी 57 गेंदों पर नाबाद 61 रनों की पारी खेली। इससे पहले युजवेंद्र चहल ने 6 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को 230 रनों पर रोकने में अहम भूमिका निभाई। 

आइए, जानते मैच से जुड़े 10 दिलचस्प रिकॉर्ड्स पर...

1. यह पहली बार है जब भारतीय टीम बिना कोई सीरीज गंवाये ऑस्ट्रेलिया से वापस लौटेगी। टीम इंडिया ने इस बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टी20 सीरीज में 1-1 से बराबरी की थी। इसके बाद टेस्ट सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया।

2. यह पहली बार है जब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज अपने नाम किया है। भारत को इस सीरीज में पहले मैच में सिडनी में हार मिली थी। इसके बाद ऐडिलेड और अब मेलबर्न में भारत ने जीत हासिल करते हुए वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

3. धोनी ने इस मैच में 114 गेंदों पर नाबाद 87 रनों की पारी खेली। धोनी की ये लगातार तीसरी फिफ्टी है। साथ ही वनडे में ये उनकी 70वीं फिफ्टी भी है। इसी के साथ वे ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर 1000 वनडे रन बनाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं। धोनी से पहले सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा और विराट कोहली ये कमाल कर चुके हैं। 

4. धोनी ने तीसरी बार किसी वनडे सीरीज में लगातार तीन फिफ्टी जड़े हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज से पहले धोनी ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में, 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक लगाये थे। धोनी इस सीरीज के पहले मैच में 51 और फिर दूसरे मैच में नाबाद 55 रनों की पारी खेली। मेलबर्न में खेले गये तीसरे वनडे में धोनी ने नाबाद 87 रन बनाये।

5. ऑस्ट्रेलिया की वनडे सीरीज में ये लगातार छठी हार है। आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया ने जनवरी-2017 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज जीती थी। इसके बाद से उसे लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है।

6. युजवेंद्र चहल ने मेलबर्न वनडे में 10 ओवर में 42 रन देकर 6 विकेट झटके। चहल इसी के साथ ऑस्ट्रेलियाई धरती पर एक वनडे मैच में 6 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले स्पिनर बन गए। साथ ही चहल वनडे और टी20 में 6 विकेट हॉल लेने वाले अजंता मेडिंस के बाद दुनिया के दूसरे स्पिनर बन गए। 

7. चहल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक वनडे में 6 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे स्पिनर भी बन गए हैं। उनसे पहले भारत के मुरली कार्तिक ने 2007 में मुंबई वनडे और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने 2009 में दुबई वनडे में 6 विकेट लिए थे। 

8. धोनी वनडे इतिहास में सबसे सफल रन चेज के मामले में अहम भूमिका निभाने की लिस्ट में भी रिकी पॉन्टिंग को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर पहुंच गये हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 127 मौकों पर भारत को जीत दिलाई। वहीं, धोनी 112 बार ये कमाल कर चुके हैं। पॉन्टिंग ने 111 बार रनों का पीछा करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई है।

9. युजवेंद्र चहल साथ ही किसी वनडे और टी20 में 6 विकेट हॉल लेने वाले दुनिया के दूसरे स्पिनर बन गए हैं, उनसे पहले ये कमाल सिर्फ श्रीलंका के अजंता मेडिंस ने किया है।

10. धोनी इस वनडे सीरीज में 'मैन ऑफ द सीरीज' चुने गये। इसी के साथ धोनी भारत के लिए वनडे सीरीज में सबसे अधिक बार 'मैन ऑफ द सीरीज' चुने जाने की लिस्ट में तीसरे नंबर पहुंच गये है। भारत के लिए सबसे अधिक 'मैन ऑफ द सीरीज' जीतने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (14) के पास है। वहीं दूसरे नंबर पर युवराज सिंह (7) हैं। तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से सौरव गांगुली, विराट कोहली और धोनी (6) हैं।

Open in app