IND Vs AUS: पर्थ के इस नये मैदान पर खेला जाएगा दूसरा टेस्ट, पिच देगी टीम इंडिया को चुनौती

ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर जाहिर कर चुके हैं वे पर्थ से टीम की भारत के खिलाफ सीरीज में वापसी की उम्मीद कर रहे हैं।

By विनीत कुमार | Published: December 12, 2018 03:18 PM2018-12-12T15:18:04+5:302018-12-12T15:18:54+5:30

india vs australia 2nd test know all about perth stadium | IND Vs AUS: पर्थ के इस नये मैदान पर खेला जाएगा दूसरा टेस्ट, पिच देगी टीम इंडिया को चुनौती

विराट कोहली (फोटो-एएफपी)

googleNewsNext
Highlightsभारत ऐडिलेड में जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 से आगेपर्थ में 14 दिसंबर से दूसरा टेस्ट, नये मैदान पर खेला जाना है मैच

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाना है। भारत ऐडिलेड में जीत कर इस सीरीज में 1-0 से आगे है और ऐसे में उसकी कोशिश पर्थ में विजय के क्रम को कायम रखने की होगी।

भारत पर्थ में जीत की उम्मीद इसलिए भी लगा सकता है कि जहां ये मैच होने वाला है वह नया मैदान है। भारत को बेशक इस मैदान का अनुभव नहीं है लेकिन यहां नई शुरुआत करने का ये सबसे बेहतर मौका उसके सामने है।

वैसे भी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में जो मैच खेले गये हैं वे वाका पर हुए हैं और इसमें टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है। भारत ने वाका मैदान पर चार टेस्ट मैच खेले हैं और केवल एक में उसे जीत मिली है।

भारत ने वाका पर आखिरी मैच 2012 में खेला था और उसे पारी और 37 रनों से हार मिली। भारत ने इस मैदान पर एकमात्र जीत 2008 में 72 रनों से हासिल की थी। बहरहाल इस बार मुकाबला नये मैदान 'पर्थ स्टेडियम' में है। 

पर्थ स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच

पर्थ स्टेडियम में अब तक केवल दो वनडे मैच खेले गये हैं और कोई भी टेस्ट मैच नहीं हुआ है। पहला मैच यहां 28 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच जबकि दूसरा दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 नवंबर को खेला गया था। इसके अलावा बिग बैश के कुछ मैच खेले गये हैं। भारत ने यहां कोई मैच नहीं खेला है।

पर्थ स्टेडियम के पिच पर होगी नजर

दूसरे टेस्ट में पर्थ स्टेडियम के पिच पर खास नजर होगी। वैसे भी वाका की तेज उछाल वाली पिच के बारे में सभी जानते हैं और जानकारों के मुताबिक पर्थ स्टेडियम में भी कमोबेश वैसे ही उछाल मिलेगी।

पर्थ स्टेडियम की पिच का खासियत ये है कि इसे बाहर से लाकर यहां लगाया गया है। ऐसे पिच खास तरीके से और पूरी देखरेख में स्टेडियम के बाहर बनाये जाते हैं और फिर उसे मैदान पर लाकर लगाया जाता है।

ऑस्ट्रेलिया को पर्थ से वापसी की उम्मीद

ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर जाहिर कर चुके हैं वे पर्थ से टीम की सीरीज में वापसी की उम्मीद कर रहे हैं। लैंगर ने कहा, 'मैं काफी उत्साहित हूं और ये देखने का इंतजार कर रहा हूं कि विकेट कैसा काम करती है। मैंने कुछ मैच देखे हैं और हमने कुछ उछाल देखी है।'

हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के सामने यही चुनौती होगी कि वे कैसे और कितनी जल्दी ऐडिलेड के हार से बाहर आते हैं। लैंगर ने शुक्रवार से शुरू होने वाले मैच के बारे में कहा, 'मुझे लगता है कि टॉस महत्वपूर्ण होगा और उम्मीद है कि इस पिच पर थोड़ी स्विंग और सीम देखने को मिलेगी। इससे गेंदबाजों को अपना काम करने में मदद मिलेगी।'

Open in app