India vs Australia, 2nd ODI: Preview, Analysis, No Rishabh Pant, Virat Kohli to be back at No.3 | IND vs AUS, 2nd ODI: टीम इंडिया की नजरें वापसी पर, ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका
भारत को मुंबई में खेले गए पहले वनडे में मिली थी 10 विकेट से हार

Highlightsराजकोट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में ऋषभ पंत नहीं खेलेंगेकप्तान विराट कोहली पहले वनडे में हार के बाद फिर से तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं

राजकोट: पहले वनडे में बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरने का फैसला गलत साबित होने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में अपने नियमित क्रम तीसरे नंबर पर ही उतरेंगे। ऑस्ट्रेलिया ने मुंबई में पहला मैच 10 विकेट से जीतकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है।

डेविड वॉर्नर और एरॉन फिंच ने उस मैच में शतक जमाये थे। फॉर्म में चल रहे तीनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल को टीम में जगह देने के लिये कोहली बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरे लेकिन नाकाम रहे।

सलामी बल्लेबाज धवन ने बाद में कहा कि टीम प्रबंधन के कहने पर वह किसी भी क्रम पर खेलने को तैयार हैं और कोहली को तीसरे नंबर पर ही उतरना चाहिये। ऋषभ पंत के बाहर होने से दूसरे मैच में राहुल ही विकेटकीपिंग करेंगे।

मनीष पांडेय को मिल सकती है जगह?

पिछले मैच की तरह रोहित और धवन पारी का आगाज कर सकते हैं। धवन ने 91 गेंद में 74 रन की पारी खेली थी। चौथे नंबर के लिये राहुल और श्रेयस अय्यर में से एक का चयन होगा चूंकि अय्यर पिछले मैच में नहीं चल सके। पंत की गैर मौजूदगी में कर्नाटक के मनीष पांडेय को जगह मिल सकती है जिसने पुणे में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया। यह भी देखना होगा कि अनुभवी केदार जाधव और युवा शिवम दुबे में से किसे जगह मिलती है। 

आईसीसी वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर बने रोहित पहले मैच में नहीं चल पाये लेकिन उन्हें और कोहली को ज्यादा देर रोके रख पाना संभव नहीं है। कोहली भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा शतक के सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की बराबरी से एक शतक पीछे हैं।

बुमराह की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों की नजरें वापसी पर

जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारतीय गेंदबाज वानखेड़े पर नहीं चल सके। उनका इरादा अब शानदार वापसी का होगा। देखना यह भी है कि नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर में से किसे मौका मिलता है। रवींद्र जडेजा का खेलना तय है लिहाजा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल में से एक ही स्पिनर को जगह मिलेगी।

दूसरी ओर आस्ट्रेलियाई टीम के हौसले पहले मैच में मिली शानदार जीत के बाद बुलंद है। फिंच और वॉर्नर उस फार्म को कायम रखना चाहेंगे। मध्यक्रम में स्टीव स्मिथ, मार्नस लॉबुशेन, एश्टन टर्नर और एलेक्स कैरी जैसे शानदार खिलाड़ी हैं।

गेंदबाजों ने भी पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया। मिशेल स्टार्क की अगुवाईमें उन्होंने भारत को 255 रन पर रोक दिया। स्पिनर एडम जाम्पा और एश्टोन टर्नर भी उपयोगी साबित हुए।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 

भारतीय टीम:विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, केदार जाधव, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर और मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया की टीम: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट्रिक कमिंस, एश्टन एगर, पीटर हैंड्सकांब, जोश हेजलवुड, मार्नस लॉबुशेन, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वॉर्नर और एडम जम्पा।

समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा। 

Web Title: India vs Australia, 2nd ODI: Preview, Analysis, No Rishabh Pant, Virat Kohli to be back at No.3
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे