India vs Australia 2019: Indian squad to be announced on friday, Kohli and Bumrah will back in action | IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन शुक्रवार को, इन दो खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से रोहित को मिलेगा आराम?

मुंबई, 14 फरवरी: भारतीय चयनकर्ता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिये विश्व कप को ध्यान में रखकर शुक्रवार को यहां टीम का चयन करेंगे। विश्व कप के लिये अभी दो स्थान ही ऐसे बचे हैं जिनमें खिलाड़ी तय नहीं किये गये हैं। 

इनमें बायें हाथ के तेज गेंदबाज का एक स्थान भी शामिल है जिसमें चयनकर्ता जयदेव उनादकट और खलील अहमद में से किसी एक पर अंतिम मुहर लगाना चाहेंगे।  भारतीय टीम 24 फरवरी से शुरू होने वाली सीरीज में दो टी20 और पांच वनडे खेलेगी। यह 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले विश्व कप से पहले भारतीय टीम की आखिरी सीरीज होगी। 

पंत और दिनेश कार्तिक में से किसे मिलेगी वर्ल्ड कप की टिकट, इस सीरीज से होगा तय

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पता चलेगा कि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से कौन सा खिलाड़ी विशेषज्ञ बल्लेबाज और दूसरे विकेटकीपर के रूप में इंग्लैंड जाएगा। इसके अलावा मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को भी इस सीरीज में मौका मिल सकता है, जो रहाणे के लिए वर्ल्ड कप खेलने का पहला मौका होगा। 

केएल राहुल भी भारत ए की तरफ से इंग्लैंड लायन्स के खिलाफ दो अच्छी पारियां खेलने के बाद तीसरे सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिये दौड़ में शामिल हो गये हैं। वनडे सीरीज से पहले दो टी20 मैच होंगे जिनमें उप कप्तान रोहित शर्मा को विश्राम दिया जा सकता है ताकि वह वनडे के लिये तरोताजा होकर उतर सकें। 

पंत और कार्तिक में से किसी एक का चयन करने के लिये चयनकर्ताओं को माथापच्ची करनी पड़ेगी। ये दोनों ही अच्छे फिनिशर है। पंत को तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में भी रखा जा सकता है। राहुल भी इस स्थान के लिये दौड़ में हैं। उन्हें टीम प्रबंधन का समर्थन भी हासिल है। 

वर्ल्ड कप के लिए चयनकर्ताओं ने तय कर लिए हैं टीम इंडिया के 13 खिलाड़ी 

चयनकर्ताओं ने विश्व कप के लिये 13 खिलाड़ियों की पहचान कर ली है। इनमें विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी शामिल हैं। 

कप्तान कोहली और तेज गेंदबाजी के अगुआ बुमराह अंतिम ड्रेस रिहर्सल के लिये वापसी करेंगे। चयनकर्ताओं के 16 या 17 खिलाड़ियों के ही चयन करने की उम्मीद है। 

एक स्थान के लिए खलील अहमद और जयदेव उनादकट के बीच होड़ 

अंतिम दो स्थानों के लिये कम से कम चार दावेदार मैदान में है और यह इस पर निर्भर करता है कि टीम प्रबंधन किस तरह का संयोजन चाहता है।  तेज गेंदबाजी विभाग में बुमराह, शमी और भुवनेश्वर का होना तय है ऐसे में विविधता प्रदान करने के लिये चयनकर्ता टीम में बायें हाथ के सीमर को रखना चाहेंगे। 

राजस्थान के युवा तेज गेंदबाज खलील ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले थे और वह अच्छी दिशा में आगे बढ़ रहा है। उनादकट रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद फिर से दौड़ में शामिल हो गये हैं। उनकी अगुवाई में सौराष्ट्र रणजी फाइनल में पहुंचा था। 

उनादकट परिपक्व गेंदबाज हैं। वह अब पहले से अधिक विविधतापूर्ण और तेज गेंदबाज हैं। आईपीएल को ध्यान में रखें तो वह सबसे अनुभवी गेंदबाज भी हैं। 


Web Title: India vs Australia 2019: Indian squad to be announced on friday, Kohli and Bumrah will back in action
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे