IND vs AUS: पहले टी20 की भिड़ंत आज, घर में टीम इंडिया का ये जबर्दस्त रिकॉर्ड बढ़ाएगा ऑस्ट्रेलिया की टेंशन

India vs Australia 1st T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों की पहले टी20 में भिड़ंत विशाखापत्तनम में होगी, टीम इंडिया की नजरें दबदबा बनाने पर होंगी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 24, 2019 11:46 AM2019-02-24T11:46:42+5:302019-02-24T13:46:49+5:30

India vs Australia 1st T20I Preview: India eye to Continue Dominance in T20 cricket | IND vs AUS: पहले टी20 की भिड़ंत आज, घर में टीम इंडिया का ये जबर्दस्त रिकॉर्ड बढ़ाएगा ऑस्ट्रेलिया की टेंशन

टीम इंडिया की नजरें पहले टी20 में ऑस्ट्रेलिया पर जोरदार जीत पर

googleNewsNext

टीम इंडिया जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को विशाखापत्तनम में पहले टी20 मैच में उतरेगी तो उसकी नजरें इस फॉर्मेट में अपना दबदबा बनाए रखने की होगी। 

भारत 24 फरवरी से 13 मार्च तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी20 और पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलेगा, 2019 वर्ल्ड कप से पहले उसकी आखिरी सीरीज होगी।

भारत का टी20 में ऑस्ट्रेलिया पर पलड़ा भारी

भारत ने अब तक खेले गए 19 टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 11 बार हराया है जबकि सिर्फ 6 मैचों में उसे शिकस्त मिली है। इन दोनों टीमों के बीच अब तक खेली गई सात टी20 सीरीज में भारत सिर्फ एक बार हारा है। 

घर में भी भारत का टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार है। भारत ने अब तक घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए 6 मैचों में से चार में जीत दर्ज की है जबकि एक में उसे शिकस्त मिली है, एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ था। भारत घर में ऑस्ट्रेलिया से एकमात्र टी20 मैच अक्टूबर 2017 में हैदराबाद में हारा था।

भारतीय टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट और वनडे सीरीज में मात दी है जबकि तीन टी20 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी पर खत्म कराई थी। 

इन खिलाड़ियों के पास होगा वर्ल्ड कप के लिए जगह पक्की करने का मौका

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज ऋषभ पंत और विजय शंकर जैसे खिलाड़ियों के लिए वर्ल्ड कप में जगह पक्की करने का मौका होगा। इस सीरीज में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के चोट की वजह से बाहर होने से विजय शंकर के पास खुद को साबित करने का मौका होगा। वहीं वनडे सीरीज में नहीं चुने गए दिनेश कार्तिक के लिए टी20 सीरीज वर्ल्ड कप का टिकट पाने का रास्ता बना सकती है।

बुमराह के पास नया रिकॉर्ड बनाने का मौका

वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह टी20 इंटरनेशनल में अपने 50 विकेट पूरे करने से सिर्फ दो कदम दूर हैं और वह ये रिकॉर्ड बनाने वाले रविचंद्रन अश्विन के बाद दूसरे भारतीय गेंदबाज होंगे। वहीं युवा स्पिनर मयंक मार्कंडेय को इस मैच में डेब्यू का मौका मिल सकता है। हालांकि कोहली युजवेंद्र चहल और क्रुणाल पंड्या की जोड़ी पर ही भरोसा जता सकते हैं।

वहीं भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज में सबसे कामयाब बल्लेबाज रहे कप्तान विराट कोहली से एक बार फिर से फैंस को कमाल की पारियां देखने की उम्मीद रहेगी। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 13 टी20 पारियों में सर्वाधिक 488 रन बनाए हैं। 

वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के खिलाफ नवंबर 2018 के बाद से भले ही टी20 इंटरनेशनल सीरीज न खेली हो लेकिन कप्तान एरॉन फिंच समेत इस टीम में कम से कम छह खिलाड़ी ऐसे हैं जो हाल ही में खत्म हुई बिग बैश लीग में खेलकर आए हैं। इनमें बीबीएल में 15 मैचों में 637 रन बनाकर मैन ऑफ टूर्नामेंट रहे डि आर्की शॉर्ट और मार्कस स्टोइनिस पर खास नजरें होंगी। वहीं गेंदबाजी में बीबीएल में 24 विकेट लेकर कमाल करने वाले केन रिचर्डसन पर भी नजरें होगीं।

मैच का समय: शाम 7 बजे से (भारतीय समयानुसार)

मैच स्थान: डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी स्टेडियम, विशाखापत्तनम 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत:विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मार्कंडे।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डि आर्की शॉर्ट, पैट कमिंस, एलेक्स केरी, जेसन बेहरेनडॉर्फ, नाथन कॉल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन ल्योन, ग्लेन मैक्सेवल, झाय रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जंपा।

Open in app