india vs afghanistan only test 1st day match report murali vijay dhawan hits century | IND Vs AFG Test: पहले दिन छाए धवन और मुरली विजय, राशिद की फिरकी नहीं कर सकी कोई कमाल

बेंगलुरु, 14 जून: भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ बेंगलुरू में खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट खोकर 347 रन बना लिए हैं। दिन का खेल खत्म होने तक हार्दिक पंड्या 21 गेंदों पर 10 रन और रविचंद्रन अश्विन 16 गेंदों पर 7 रन बनाकर जमे हुए हैं। अफगानिस्तान का यह पहला टेस्ट मैच है।

भारत की ओर से ओपनिंग करने आए मुरली विजय (105) और शिखर धवन (107) ने धमाकेदार आगाज किया और 28.4 ओवर में जब पहला विकेट गिरा तो भारत के स्कोरबोर्ड पर 168 रन टंग चुके थे। धवन पहला शिकार बने और 96 गेंदों पर तीन छक्के और 19 चौके लगाकर पविलियन लौटे। इस दौरान धवन किसी टेस्ट के पहले ही दिन लंच से पहले शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। (और पढ़ें- IND vs AFG: इस अफगानी गेंदबाज ने धवन को आउट कर किया कमाल, रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराया अपना नाम)

धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ 87 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। धवन का टेस्ट क्रिकेट में यह सातवां शतक है, जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ यह उनका पहला शतक है। इससे पहले उन्होंने 47 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया था।

धवन का विकेट यामिन अहमदजई ने लिया और वह अफगानिस्तान के टेस्ट इतिहास में पहला विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। धवन के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए लोकेश राहुल (54) ने भी मुरली विजय का अच्छा साथ निभाते हुए दूसरे विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी की। (और पढ़ें- IND vs AFG: ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय बने धवन, पाकिस्तानी बल्लेबाज भी कर चुका है ऐसा)

विजय के रूप में भारत को दूसरा झटका वाफादार ने दिया। विजय ने 153 गेंदों की पारी में एक छक्का और 15 चौके जड़े। हालांकि, इसके अगले ही ओवर में अहमदजई ने अपनी दूसरी सफलता हासिल करते हुए लोकेश राहुल को बोल्ड कर भारत को तीसरा झटका दे दिया। इस दौरान राशिद खान और मुजीब उर रहमान बेअसर साबित होते रहे। 

राशिद को अपने पहले टेस्ट विकेट के लिए 67वें ओवर तक इंतजार करना पड़ा और उन्होंने कप्तान अजिंक्य रहाणे (10) को अपना पहला शिकार बनाया। चेतेश्वर पुजारा 35 रन बनाकर मुजीब उर रहमान का शिकार हुए। दिनेश कार्तिक (6) रन आउट होकर पविलियन लौटे। 

अफगानिस्तान की ओर अहमदजई सबसे सफल रहे और दो विकेट झटके। राशिद और मुजीब को एक-एक सफलता मिली। (और पढ़ें- पाकिस्तान की घातक गेंदबाजी का कमाल, दूसरे टी20 में स्कॉटलैंड को 84 रन से रौंदा)