World Cup 2019: क्या टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना चाहिए मैच, गौतम गंभीर ने खुलकर दिया जवाब

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने को लेकर अपना बयान दिया है और अपनी राय रखी।

By सुमित राय | Published: March 18, 2019 05:03 PM2019-03-18T17:03:38+5:302019-03-18T17:03:38+5:30

India to do complete boycott of Pakistan, no problem in forfeiting 2 points at World Cup, says Gautam Gambhir | World Cup 2019: क्या टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना चाहिए मैच, गौतम गंभीर ने खुलकर दिया जवाब

गौतम गंभीर ने कहा कि मेरे लिए सैनिकों से बड़ा कुछ नहीं है।

googleNewsNext
Highlightsभारत को पाकिस्तान के खिलाफ 2 अंक गंवाने की वजह से पीछे नहीं हटना चाहिए।आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई को इंग्लैंड और वेल्स में हो रही है।भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जाना है।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के बाद आगामी वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच को लेकर असमंजस की स्थिति बरकरार है। इस बीच टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने को लेकर अपना बयान दिया है और अपनी राय रखी। गंभीर ने कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ अगर भारत को बायकॉट की वजह से दो प्वाइंट गंवाने भी पड़ें तो परवाह नहीं करनी चाहिए।

टाइम्स नाउ से बात करते हुए गौतम गंभीर ने कहा कि भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 2 अंक गंवाने की वजह से मैच कैंसिल करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। हालांकि इस कारण जब टीम सेमीफाइनल या फाइनल में नहीं पहुंचे तब पूरे देश को टीम के साथ खड़ा होना चाहिए और उन्हें दोषी नहीं ठहराना चाहिए।

गौतम गंभीर ने कहा कि मेरे लिए सैनिकों से बड़ा कुछ नहीं है। हमें सिर्फ वर्ल्ड कप में ही नहीं बल्कि आईसीसी के सभी इवेंट में पाकिस्तान को बायकॉट करना चाहिए। इसके अलावा गंभीर ने कहा कि वो तबका जो कहता है कि खेल राजनीति से ऊपर है। उनपर गौर करने की आवश्यकता नहीं है। हम पाकिस्तान पर सशर्त प्रतिबंध नहीं लगा सकते। हमें सब कुछ रोक देना चाहिए।

कई क्रिकेटर दर्ज करा चुके हैं विरोध

गौतम गंभीर पाकिस्तान के खिलाफ बायकॉट करने वाले पहले क्रिकेटर नहीं हैं। इससे पहले कई पूर्व और वर्तमान क्रिकेटरों ने पाकिस्तान को बायकॉट करने की बात की थी। इसमें हरभजन सिंह, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरव गांगुली भी शामिल हैं जैसे बड़े नाम शामिल हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ खेलने की बात कही थी। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि पाकिस्तान के साथ खेलने पर सरकार और बोर्ड जो भी फैसला करेंगे, हमें स्वीकार होगा।

पुलवामा में 40 जवान हुए थे शहीद

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती कार सवार ने हमला कर दिया था, जिसमें 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। यह आतंकी हमला तब हुआ जब सीआरपीएफ का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था। बाद में पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।

16 जून को होना है भारत-पाक का सामना

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई को इंग्लैंड और वेल्स में हो रही है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की शुरुआत 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगी। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जाना है।

आईसीसी इवेंट में खेलती हैं भारत-पाक टीमें

सीमा पर तनाव बढ़ने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज नहीं खेली गई है, लेकिन दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंटों में एक-दूसरे के खिलाफ खेलती आ रही है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में दो बार, जबकि रोहित शर्मा की कप्तानी में 2018 एशिया कप में दो बार पाकिस्तान का सामना किया है।

Open in app