IND vs WI: कोहली-धोनी पर होंगी नजरें, मयंक, मनीष, श्रेयस अय्यर समेत इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

India squad for West Indies tour: 3 अगस्त से शुरू हो रहे टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया में मिल सकती है कई नए चेहरों को जगह

By भाषा | Published: July 18, 2019 02:00 PM2019-07-18T14:00:16+5:302019-07-18T14:01:07+5:30

India squad for West Indies tour: Focus is on Virat Kohli, MS Dhoni, Mayank, Manish and Shreyas Iyer might get chance | IND vs WI: कोहली-धोनी पर होंगी नजरें, मयंक, मनीष, श्रेयस अय्यर समेत इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम में मिल सकती है कई नए चेहरों को जगह

googleNewsNext
Highlights3 अगस्त से शुरू हो रहे वेस्टइंडीज दौरे पर भारत खेलेगा तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्टवनडे-टी20 सीरीज में कोहली, बुमराह को दिया जा सकता है आराम, रोहित को मिलेगी कमानइस दौरे पर मयंक अग्रवाल, मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर समेत कई युवा खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

मुंबई, 18 जुलाई: अगले महीने होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिये एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट टीम का चयन करेगी तो नजरें विराट कोहली की उपलब्धता और महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य पर टिकी होंगी।

38 बरस के धोनी अब बल्ले से ‘मैच फिनिशर’ की भूमिका नहीं निभा पा रहे हैं। उन्होंने अभी तक अपने संन्यास के बारे में कुछ नहीं कहा है लेकिन इसको लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। 

धोनी नहीं ऋषभ पंत को मिल सकती है जगह!

भारत को तीन अगस्त से शुरू हो रहे वेस्टइंडीज दौरे पर टी20, वनडे और दो टेस्ट खेलने हैं। अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखकर चयनकर्ता युवा ऋषभ पंत को मौका दे सकते हैं जिन्हें धोनी का उत्तराधिकारी माना जा रहा है।

धोनी को पिछले साल अक्टूबर में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज के लिये नहीं चुना गया था। ऐसी पूरी संभावना है कि वह इस बार भी बाहर रहें। पंत को विश्व कप में चोटिल शिखर धवन की जगह बुलाया गया था जिसमें भारत सेमीफाइनल में बाहर हो गया।

कोहली, बुमराह को दिया जा सकता है आराम

एक और मसला कोहली की उपलब्धता का होगा जो लंबे समय से खेल रहे हैं। कइयों का मानना है कि आगे लंबे घरेलू सत्र को देखते हुए कोहली को आराम दिया जाना चाहिये और ऐसे में रोहित शर्मा छोटे प्रारूप में कप्तानी कर सकते हैं। दोनों टेस्ट चूंकि आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा हैं तो कोहली टेस्ट टीम में रहेंगे।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बारे में भी यही फैसला लिया जा सकता है। चयन समिति मध्यक्रम के संयोजन पर भी बात करेगी जो विश्व कप सेमीफाइनल से भारत के बाहर होने का अहम कारण रहा। चौथे नंबर को पक्का करना बेहद जरूरी है।

मयंक, मनीष, श्रेयस को मिल सकता है मौका

समझा जाता है कि मध्यक्रम को लेकर सबसे ज्यादा माथापच्ची होगी। चयनकर्ताओं के पास कर्नाटक के मयंक अग्रवाल और मनीष पांडेय और मुंबई के श्रेयस अय्यर के रूप में विकल्प हैं जो घरेलू सर्किट पर लगातार अच्छा खेल रहे हैं।

पांडेय ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ भारत ए के लिये 100 रन बनाये थे। अंबाती रायुडू के रिटायर होने और विजय शंकर के नाकाम रहने से उनके लिये दरवाजे खुल सकते हैं। चयनकर्ता युवा शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ के नाम पर भी विचार कर सकते हैं हालांकि शॉ कूल्हे की चोट से जूझ रहे हैं।

दिनेश कार्तिक और केदार जाधव के नाम पर विचार की संभावना नहीं है जो विश्व कप में नाकाम रहे। केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का चयन तय है।

नये चेहरों में राहुल चाहर और नवदीप सैनी के अलावा खलील अहमद, दीपक चाहर और आवेश खान पर भी विचार किया जा सकता है। टी20 मैच तीन से छह अगस्त तक खेले जायेंगे जबकि वनडे आठ से 14 अगस्त और टेस्ट 22 अगस्त से तीन सितंबर तक खेले जाने हैं। 

Open in app