India Squad for ICC Cricket World Cup 2019, Know Team India Weakness and Strength | कोहली की सेना वर्ल्ड कप में कितना डालेगी असर, जानें क्या हैं टीम इंडिया की मजबूती और कमजोरी
भारत और मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

Highlightsआईसीसी वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान।विराट कोहली के हाथों में होगी भारतीय क्रिकेट टीम की कमान।भारत और मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की चयन समिति ने टीम का ऐलान किया, जिसकी कमान विराट कोहली के हाथों में होगी। टीम में टीम में युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को जगह नहीं दी गई है। उनकी जगह दूसरे विकेटकीपर के तौर पर दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है। वहीं, अंबाती रायुडू के स्थान पर विजय शंकर को मौका दिया है।

वर्ल्ड कप में ये 10 टीमें ले रही हैं हिस्सा

वनडे क्रिकेट का महाकुम्भ आईसीसी वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में 30 मई से 14 जुलाई तक होगा, जिसमें 10 टीमें भाग ले रही हैं।  इनमें मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 का विजेता) के आलावा भारत (1983 और 2011 का विजेता), वेस्टइंडीज (1975 और 1979 का विजेता), पाकिस्तान (1992 का विजेता), श्रीलंका (1996 का विजेता), अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

राउंड रॉबिन फॉर्मेट में होगा ग्रुप स्टेज

इस साल वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में ग्रुप स्टेज राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा, जहां सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेलेंगी। यानी सेमीफाइनल और फाइनल से पहले कुल 45 मैच खेले जाएंगे, जिसमें से हर टीम 9 मैच खेलेगी। जो चार टीमें प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहेंगी वे ही सेमीफाइनल खेंलेंगी। कुल मिलाकर इस साल अंक तालिका काफी रोमांचक रहने वाला है।

भारत-इंग्लैंड हैं खिताब की प्रबल दावेदार

इस साल भारत और मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारत तीसरी बार और इंग्लैंड पहली बार यह प्रतिष्ठित खिताब हासिल करने की कोशिश करेगा। टूर्नामेंट का पहला मैच 30 मई से हो रही है और टूर्नामेंट का पहला मैच इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला जाएगा। वहीं भारतीय टीम 5 जून से साउथ अफ्रीका के खिलाफ खिताबी जंग की शुरुआत करेगी।

टीम इंडिया के 15 खिलाड़ी कैसे डालेंगे असर

इस साल भारतीय टीम को वर्ल्ड कप खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है और यह टीम सिर्फ कागजों पर ही नहीं बल्कि मैदान में भी खिताब की दावेदार हैं। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 2018 में एशिया कप जीतने के अलावा दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी सीरीज जीती है। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को उसके घर में ही वनडे सीरीज में मात देकर खिताब के प्रबल दावेदार होने का सबूत भी दे दिया।

क्रिकेट के तीनों विभागों (बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग) में टीम का संतुलित होना, भारत के लिए प्लस प्वाइंट माना जा रहा है। रन मशीन कोहली, कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल टीम के गेम चेंजर साबित हो सकते हैं। भारतीय टीम में भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी का पेस अटैक किसी भी टीम का बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ सकता है। टीम का मध्यक्रम हालांकि उसके लिए चिंता सबब है, लेकिन विजय शंकर, केदार जाधव, केएल राहुल और हार्दिक पंड्या के टीम में आने से यह कमजोरी भी दूर हो सकती है।

2019 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

English summary :
Indian team playing 15 squad has been announced for the ICC World Cup 2019. The selection committee of the Board of Control for Cricket in India (BCCI) announced the team, Virat kohli will lead the team.


Web Title: India Squad for ICC Cricket World Cup 2019, Know Team India Weakness and Strength
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे