India beat England by 36 runs to win Physical Disability World Cricket Series 2019 | भारत ने इंग्लैंड को 36 रन से हरा बजाया दुनिया में डंका, जीता फिजिकल डिसऐबिलिटी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज का खिताब
भारत ने इंग्लैंड को हरा जीता फिजिकल डिसऐबिलिटी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज का खिताब

Highlightsभारत ने जीता पहला फिजिकल डिसऐबिलिटी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज का खिताबभारत ने छह देशों के इस टूर्नामेंट के फाइनल में मेजबान इंग्लैंड को 36 रन से हरायाभारत की जीत के हीरो रहे रवींद्र सांटे, जिन्होंने फाइनल में 34 गेंदों में 53 रन बनाए

भारत ने फाइनल में मेजबान इंग्लैंड को 36 रन से हराकर पहला फिजिकल डिसऐबिलिटी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज (शारीरिक दिव्यांगता वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज ) 2019 का खिताब जीत लिया है। 

मंगलवार को वारसेस्टर स्थित न्यू रोड स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को हराकर छह देशों का टूर्नामेंट जीत लिया। इस टूर्नामेंट का आयोजन इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा किया गया था। 

भारत ने इंग्लैंड को 36 रन से हरा जीता खिताब

पहले खेलते हुए भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 20 ओवर में 180 रन स्कोर खड़ा किया, जिसमें रवींद्र सांटे ने 34 गेंदों में 53 रन की जोरदार अर्धशतकीय पारी खेलते हुए भारत की जीत में अहम योगदान दिया। 

इस पूरे टूर्नामेंट में शानदार क्रिकेट खेलने वाली भारतीय टीम ने फाइनल में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और इंग्लैंड को 144 के स्कोर पर रोकते हुए खिताब अपने नाम कर लिया। 

भारत ने खड़ा किया 180 रन का स्कोर

भारत के कप्तान विक्रांत केनी ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग कै फैसला किया। लेकिन भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनर वसीम खान पहले ही ओवर में बेन टेलर का शिकार बन गए, इसके बाद कप्तान केनी (29) ने दूसरे विकेट के लिए कुनाल फांसे के साथ 46 रन जोड़े।

इन दोनों के आउट होने के बाद रवींद्र सांटे ने 34 गेंदों में 53 रन की तूफानी पारी खेली, जिसमें दो चौके और चार छक्के शामिल हैं। उनके अलावा सुगानेश महेंद्रन ने भी 33 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। इंग्लैंड के लिए लियाम ओ ब्रायन सबसे कामयाब गेंदबाज रहे, जिन्होंने 4 ओवर में 35 रन देकर 2 विकेट लिए।

इंग्लैंड को 144 पर रोक भारत ने हासिल की जीत

इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 144 रन पर समेट दिया। इंग्लैंड के लिए ओपनर एंगुस ब्रो ने सर्वाधिक 32 गेंदों में 44 रन की पारी खेली। इंग्लैंड ने एक समय 10.2 ओवर में एक विकेट पर 90 रन बना लिए थे। 

लेकिन इसके बाद सनी गोयत ने एंगुस ब्रो (44) और कैलम फ्लिन (28) को लगातार ओवरों में आउट कर दिया जबकि लियाम ओब्रायन रन आउट हो गए। इसके बाद कुणाल फांसे ने एक ही ओवर में दो विकेट झटकते हुए इंग्लैंड का स्कोर 6 विकेट पर 105 रन कर दिया। 

इंग्लैंड की टीम इन लगातार झटकों से उबर नहीं पाई और 144 रन ही बना सकी। भारत के लिए फांसे और सनी गोयत ने दो-दो विकेट झटके।

खिताबी जीत के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान में ट्रॉफी के साथ जश्न मनाया।

भारत ने इससे पहले अपने आखिरी राउंड रॉबिन लीग मैच में पाकिस्तान को 8 विकेट से मात दी थी। वहीं इंग्लैंड की टीम अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची थी। 

ईसीबी द्वारा आयोजित छह देशों के इस टूर्नामेंट में भारत और इंग्लैंड के अलावा, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे ने हिस्सा लिया।


Web Title: India beat England by 36 runs to win Physical Disability World Cricket Series 2019
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे