शुभमन गिल ने जड़ा नाबाद अर्धशतक, साउथ अफ्रीका के खिलाफ लीड की ओर भारत ए

लोकेश राहुल के लय में नहीं होने से भारतीय टीम को टेस्ट में एक सलामी बल्लेबाज की तलाश है और गिल यहां बड़ी पारी खेलकर अपना दावा मजबूत कर सकते हैं।

By भाषा | Published: September 9, 2019 07:41 PM2019-09-09T19:41:17+5:302019-09-09T19:41:17+5:30

India A vs South Africa A 1st Test Highlights: Shubman Gill fifty guides IND A | शुभमन गिल ने जड़ा नाबाद अर्धशतक, साउथ अफ्रीका के खिलाफ लीड की ओर भारत ए

शुभमन गिल ने जड़ा नाबाद अर्धशतक, साउथ अफ्रीका के खिलाफ लीड की ओर भारत ए

googleNewsNext

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ए ने पहले अनौपचारिक टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ए की पहली पारी को 164 रन पर समेटने के बाद पहले दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 129 रन बनाए। चार दिवसीय मैच के पहले दिन सोमवार को स्टंप्स के समय प्रतिभाशाली युवा बल्लेबाज शुभमन गिल 66 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे, जबकि अंकित बावने छह रन पर खेल रहे हैं। टीम की कप्तानी कर रहे गिल ने धैर्य से बल्लेबाजी कर लय हासिल की। वह दक्षिण अफ्रीका टेस्ट टीम के नियमित सदस्य लुंगी एनगिडी (18 रन पर एक विकेट) के खिलाफ भी सहज दिखे।

लोकेश राहुल के लय में नहीं होने से भारतीय टीम को टेस्ट में एक सलामी बल्लेबाज की तलाश है और गिल यहां बड़ी पारी खेलकर अपना दावा मजबूत कर सकते हैं। इस दौड़ में हालांकि अभिमन्यु ईश्वरन और प्रियांक पांचाल भी शामिल हैं। गिल ने पहले विकेट के लिए ऋतुराज गायकवाड़ (30) के साथ 48 रन की साझेदारी की और फिर रिकी भुईं (26) के साथ दूसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े। उन्होंने 108 गेंद की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया।

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने महज 51.5 ओवर में दक्षिण अफ्रीका ए की पारी को समेट दिया। तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर (29 रन पर तीन विकेट) और स्पिनर कृष्णप्पा गौतम (64 रन पर तीन विकेट) सबसे सफल भारतीय गेंदबाज रहे। इसके अलावा बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम (37 रन पर दो विकेट) और मोहम्मद सिराज (20 रन पर एक विकेट) ने भी अफ्रीकी बल्लेबाजों को परेशान किया। टास गंवाकर बल्लेबाजी के लिए उतरी दक्षिण अफीका ए टीम की शुरूआत बेहद खराब रही।

सीनियर टीम के सलामी बल्लेबाज ऐडन मार्कराम पारी के पहले ओवर में ही सिराज की गेंद पर विकेटकीपर कोना भारत को कैच थमा बैठे। ठाकुर ने इसके बाद पीटर मलान को पवेलियन भेजा जिससे खाता खुलने से पहले ही दक्षिण अफ्रीका ए के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गये। ठाकुर ने के. जोंडो (छह) और खतरनाक हेनरिक क्लासेन (शून्य) को भी चलता किया।

दक्षिण अफ्रीका ए की आधी टीम 22 रन तक पवेलियन लौट गयी और ऐसा लगने लगा कि टीम 100 रन से पहले ही आउट हो जाएगी, लेकिन युवा तेज गेंदबाज मार्को जानसेन (नाबाद 45) और स्पिनर डेन पीट (33) ने टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

Open in app