Highlightsटी नटराजन बेंगलुरु गये जहां से वह तमिलनाडु में अपने गांव सलेम जाएंगे।रविचंद्रन अश्विन, युवा आलराउंडर वाशिंगटन सुंदर और गेंदबाजी कोच भरत अरुण अभी दुबई में हैं।रहाणे ने टीम की जीत का जश्न मनाने के लिये केक भी काटा। 

नई दिल्लीः भारतीय टीम में ऑस्ट्रेलिया में सीरीज 2-1 से जीती। ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद खिलाड़ी स्वदेश पहुंचे। 

भारत को 5 फरवरी से विश्व चैंपियन इंग्लैंड से चार टेस्ट मैच खेलना है। विराट कोहली पिता बनने के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे की अगुवाई में टीम के अधिकतर सदस्य गुरुवार को स्वदेश पहुंच गये।

रहाणे, मुख्य कोच रवि शास्त्री, स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और सलामी बल्लेबाज पृथ्वी सॉव मुंबई जबकि ब्रिसबेन टेस्ट के नायक ऋषभ पंत तड़के दिल्ली पहुंचे। पहले नेट गेंदबाज के रूप में चुने गये लेकिन बाद में एक दौरे के दौरान तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में पदार्पण करने वाले पहले क्रिकेटर बने तेज गेंदबाज टी नटराजन बेंगलुरु गये जहां से वह तमिलनाडु में अपने गांव सलेम जाएंगे।

चेन्नई के रहने वाले अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, युवा आलराउंडर वाशिंगटन सुंदर और गेंदबाजी कोच भरत अरुण अभी दुबई में हैं और उनके शुक्रवार की सुबह स्वदेश पहुंचने की संभावना है। रहाणे, शास्त्री, रोहित, शार्दुल और सॉव का मुंबई पहुंचने पर मुंबई क्रिकेट संघ के अधिकारियों ने स्वागत किया। रहाणे ने टीम की जीत का जश्न मनाने के लिये केक भी काटा। 

धोनी से तुलना शानदार, पर भारतीय क्रिकेट में खुद की पहचान बनाना चाहते हैं पंत

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी से तुलना से खुश हैं लेकिन उन्होंने गुरुवार को कहा कि आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में अहम भूमिका निभाने के बाद वह खेल में अपनी अलग पहचान बनाना चाहते हैं। पंत की अक्सर दो बार के विश्व विजेता कप्तान धोनी से तुलना की जाती रही है।

धोनी ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। ब्रिसबेन में चौथे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में नाबाद 89 रन की मैच विजेता पारी खेलने वाले पंत ने आस्ट्रेलिया से यहां पहुंचने के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘जब आपकी तुलना धोनी जैसे खिलाड़ी से की जाती है तो बहुत अच्छा लगता है और आप मेरी तुलना उनसे करते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह शानदार है लेकिन मैं नहीं चाहता कि मेरी किसी से तुलना की जाए। मैं भारतीय क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाना चाहता हूं क्योंकि किसी युवा खिलाड़ी की किसी दिग्गज से तुलना करना सही नहीं है। ’’ सिडनी में ड्रा टेस्ट मैच में 97 रन बनाने वाले पंत अभी इस जीत का आनंद लेना चाहते हैं।  उन्होंने कहा, ‘‘हमने आस्ट्रेलिया में सीरीज में जिस तरह से खेल दिखाया उससे पूरी टीम बहुत खुश है। ’’ 

मुंबई पहुंचे भारतीय क्रिकेटरों को घर में पृथकवास पर रहने की सलाह

आस्ट्रेलिया दौरे से गुरुवार की सुबह यहां पहुंचे भारतीय क्रिकेट टीम के पांच सदस्यों को अगले सात दिन तक घर में पृथकवास पर रहने की सलाह दी गयी है। भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे, सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर, सलामी बल्लेबाज पृथ्वी सॉव और मुख्य कोच रवि शास्त्री आस्ट्रेलिया से गुरुवार की सुबह मुंबई पहुंचे।

बृहनमुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘खिलाड़ियों को सात दिन तक घर में पृथकवास पर रहने की सलाह दी गयी है।’’ रहाणे, शास्त्री, रोहित, शार्दुल और सॉव का मुंबई पहुंचने पर मुंबई क्रिकेट संघ के अधिकारियों ने स्वागत किया। रहाणे ने टीम की जीत का जश्न मनाने के लिये केक भी काटा।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: indan cricket team Returns After Historic Win At Australia Ajinkya Rahane,Rohit Sharma Rishabh Pant delhi Mumbai Airport

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे