Ind vs Win: भारत ने 3-1 से किया सीरीज पर कब्जा, विंडीज के खिलाफ जीती लगातार आठवीं वनडे सीरीज

भारतीय टीम ने विंडीज को तिरुवनंतपुरम में खेले गए आखिरी वनडे में 9 विकेट से जीत कर पांच मैचों की सीरीज पर 3-1 से कब्जा कर लिया।

By सुमित राय | Published: November 1, 2018 05:18 PM2018-11-01T17:18:46+5:302018-11-01T17:20:50+5:30

Ind vs Win: India beat West Indies by 9 wickets in 5th ODI to bag series by 3-1 | Ind vs Win: भारत ने 3-1 से किया सीरीज पर कब्जा, विंडीज के खिलाफ जीती लगातार आठवीं वनडे सीरीज

भारत ने विंडीज के खिलाफ 3-1 से किया सीरीज पर कब्जा।

googleNewsNext

रवींद्र जडेजा (4 विकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा (नाबा 58) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने विंडीज को तिरुवनंतपुरम में खेले गए आखिरी वनडे में 9 विकेट से जीत कर पांच मैचों की सीरीज पर 3-1 से कब्जा कर लिया। विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उन्हें बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया और 31.5 ओवर में 104 पर समेट दिया। इसके बाद भारतीय टीम ने 14.5 ओवर में एक विकेट गंवाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

धवन के फेल होने के बाद रोहित की शानदार पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और पारी के दूसरे ओवर में ओशाने थॉमस की गेंद पर शिखर धवन सिर्फ 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की और अपनी टीम को जीत दिला दी। रोहित ने 50 गेंदों में 5 चौके और 4 छक्के की मदद से 58 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं विराट कोहली ने 24 गेंदों में नाबाद 26 रन बनाए।


क्रीज पर टिक नहीं पाया विंडीज का कोई भी बल्लेबाज

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज की टीम सिर्फ 31.5 ओवर खेल पाई और पवेलियन लौट गई। वेस्टइंडीज का यह भारत का खिलाफ वनडे में सबसे कम स्कोर है। विंडीज की ओर से सबसे ज्यादा रन कप्तान जेसन होल्डर ने बनाया, जिन्होंने 33 गेंदों में 25 रन बनाए। इसके अलावा मार्लोन सैमुअल्स ने 24 और रोवमैन पॉवेल ने 16 रनों की पारी खेली।

इसके अलावा कोई विंडीज को कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाया। वहीं देवेंद्र बिशू आठ रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने चार विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद को दो-दो विकेट मिले। भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव को एक-एक सफलता मिली।


विंडीज के खिलाफ लगातार आठवीं सीरीज जीत

विंडीज के खिलाफ इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज पर 3-1 से कब्जा कर लिया और विंडीज के खिलाफ यह लगातार आठवीं वनडे सीरीज जीत है। आखिरी बार विंडीज ने साल 2006 में भारतीय टीम के खिलाफ सीरीज पर कब्जा किया था। इसके अलावा भारतीय टीम की होम ग्राउंड पर लगातार छठी वनडे सीरीज जीत है।

इंडिया-विंडीज के बीच ऐसी रही पांच मैचों की सीरीज

पांच मैचों की सीरीज भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की और पहला मैच 8 विकेट से अपने नाम कर लिया। इसके बाद विंडीज ने शानदार खेल दिखाया और दूसरा मैच टाई पर खत्म हुआ। दूसरे मैच में भारतीय टीम ने 321 का स्कोर खड़ा किया और विंडीज की टीम भी 50 ओवर में 321 रन ही बना पाई। इसके बाद तीसरे मैच में विंडीज की टीम भारतीय टीम पर भारी पड़ी और 43 रन से इस मैच को अपने नाम कर लिया। इसके बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए चौथा मैच 224 रनों के बड़े अंतर से अपने नाम कर लिया।

Open in app