IND vs WI, 3rd ODI: Veteran West Indies opening batsman Chris Gayle retirement, End of era | IND vs WI, 3rd ODI: क्रिस गेल ने क्रिकेट को कहा 'अलविदा', इस अंदाज में किया फैंस का शुक्रिया अदा
IND vs WI, 3rd ODI: क्रिस गेल ने क्रिकेट को कहा 'अलविदा', इस अंदाज में किया फैंस का शुक्रिया अदा

Highlights301वें वनडे मैच में इसी नंबर की जर्सी पहन उतरे क्रिस गेल।सितंबर 1999 को भारत के खिलाफ किया था अंतर्राष्ट्रीय करियर का आगाज।वनडे क्रिकेट में बनाए 10480 रन।

वेस्टइंडीज के महानतम क्रिकेटर क्रिस गेल ने क्रिकेट जगत को 'अलविदा' कह दिया है। उन्होंने भारत के खिलाफ 14 अगस्त को क्वींस पार्क ओवल मैदान पर अपना आखिरी मैच खेला। गेल ने तीन वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में अपने जोड़ीदार इविन लुईस के साथ पहले विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी की। इस दौरान गेल ने 41 गेंदों में 8 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 72 रन बनाए।

11.4 ओवर में खलील अहमद की गेंद पर अपना कैच विराट कोहली को थमाकर जब गेल पवेलियन वापस लौट रहे थे, तो उन्होंने अपने हेलमेट को बल्ले के ऊपरी सिरे पर टांग दिया। सभी फैंस अपनी सीटों से उठ खड़े हुए और गेल ने उनका अभिवादन स्वीकार किया। इस दौरान मैदान पर मौजूद सभी भारतीय खिलाड़ियों ने हाथ मिलाकर उन्हें बधाई दी। गेल अपने 301वें वनडे मैच में इसी नंबर की जर्सी पहने हुए थे। हालांकि अब तक गेल के संन्यास की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन जिस अंदाज में गेल को खिलाड़ियों ने बधाई दी, उससे साफ हो रहा था कि ये उनकी आखिरी पारी थी।

बता दें कि गेल विश्व कप-2019 के दौरान ही ये साफ कर चुके थे कि वह भारत के विंडीज दौरे के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। उन्होंने भारत के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज खेलने की इच्छा जताई थी, लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हे टेस्ट में मौका नहीं दिया।

21 सितंबर 1979 को जमैका में जन्मे बाएं हाथ के इस बल्लेबाज के अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन पर अगर नजर डालें, तो उन्होंने 103 टेस्ट मैचों की 182 पारियों में 11 बार नाबाद रहते हुए 7215 रन बनाए हैं। इस दौरान गेल ने 15 शतक, 2 दोहरे शतक और 37 अर्धशतक जड़े। गेल का टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर 333 रहा। 

वहीं 301 वनडे मुकाबलों में गेल ने 87.20 के स्ट्राइक से 10480 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 25 शतक, 54 अर्धशतक और 1 दोहरा शतक लगाया। टी20 फॉर्मेट के शानदार बल्लेबाजों में से एक गेल ने 58 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में 2 शतक और 13 अर्धशतक की मदद से 1139 रन बनाए।

सितंबर 1999 को भारत के खिलाफ गेल ने वनडे मैच के साथ अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्हें मार्च 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट टीम में मौका मिला। इस विस्फोटक बल्लेबाज ने फरवरी 2006 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेला था।


Web Title: IND vs WI, 3rd ODI: Veteran West Indies opening batsman Chris Gayle retirement, End of era
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे