IND vs SA: टॉस के लिए उतरने के साथ ही कोहली ने रचा इतिहास, सिर्फ धोनी ही कर पाए हैं यह कारनामा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में टॉस के लिए उतरने के साथ ही विराट कोहली ने इतिहास रच दिया।

By सुमित राय | Published: October 10, 2019 09:28 AM2019-10-10T09:28:18+5:302019-10-10T09:28:18+5:30

IND vs SA: Virat Kohli break Sourav Ganguly record and become 2nd captain to lead Team India in 50 Tests after MS Dhoni | IND vs SA: टॉस के लिए उतरने के साथ ही कोहली ने रचा इतिहास, सिर्फ धोनी ही कर पाए हैं यह कारनामा

बतौर कप्तान विराट कोहली के लिए यह मैच 50वां मुकाबला है।

googleNewsNext
Highlightsकोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया।टॉस के लिए उतरने के साथ ही कोहली ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। टॉस के लिए उतरने के साथ ही कोहली ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और पूर्व महान कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया।

बतौर कप्तान विराट कोहली के लिए यह मैच 50वां मुकाबला है, जबकि सौरव गांगुली ने 49 मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली थी। कोहली 50 मैचों में टीम इंडिया के लिए कप्तानी करने वाले दूसरे कप्तान है। इससे पहले एमएस धोनी यह कारनामा किया था।

भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड धोनी के नाम है, जिन्होंने 60 मैचों में कप्तानी की है। अब कोहली इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं, जिन्होंने 50 मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली है।

जीत के मामले में विराट कोहली, सौरव गांगुली और एमएस धोनी से कही आगे हैं। कोहली ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 29 जीत दिलाई है, जबकि टीम को 10 हार मिली है और 10 मैच ड्रॉ हुए हैं।

सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 21 जीत दर्ज की थी, जबकि 13 हार मैचों में हार और 15 मैच ड्रॉ हुए थे। वहीं धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 27 जीत दर्ज की थी और 18 मैचों में हार मिली थी, जबकि 15 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव।

साउथ अफ्रीकी टीम : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, डीन एल्गर, थ्यूनिस डी ब्रुइन, टेम्बा बावुमा, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सेनुरन मुथुसामी, वर्नोन फिलैंडर, केशव महाराज, कगिसो रबादा और एरिक नॉर्टजे।

Open in app