Ind vs SA: भारतीय खिलाड़ियों ने क्लीन स्वीप के साथ बना डाले ये 10 रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका के नाम हुआ अनचाहा रिकॉर्ड

India Vs South Africa 3rd Test Match Update:साउथ अफ्रीका को तीसरे टेस्ट मैच में पारी और 202 रनों से हराने के साथ ही टीम इंडिया और भारतीय खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

By सुमित राय | Published: October 22, 2019 10:31 AM2019-10-22T10:31:43+5:302019-10-22T11:02:32+5:30

Ind vs SA: Indian Players create these 10 big records in 3rd Test Match against South Africa | Ind vs SA: भारतीय खिलाड़ियों ने क्लीन स्वीप के साथ बना डाले ये 10 रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका के नाम हुआ अनचाहा रिकॉर्ड

Ind vs SA: भारतीय खिलाड़ियों ने क्लीन स्वीप के साथ बना डाले ये 10 रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका के नाम हुआ अनचाहा रिकॉर्ड

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को तीसरे टेस्ट में पारी और 202 रनों से हरा दिया।इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से कब्जा कर लिया।इसके साथ ही भारतीय खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। इससे पहले भारतीय टीम ने पहला मैच 203 रन और दूसरा मैच पारी और 137 रनों से अपने नाम की थी।

भारतीय टीम ने तीसरे मैच की पहली पारी में 9 विकेट पर 497 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की थी। इसके बाद साउथ अफ्रीका को 162 और 133 रनों पर ऑल आउट कर मैच अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही भारतीय खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

कोहली बने सबसे ज्यादा क्लीन स्वीप करने वाले कप्तान

इस सीरीज में जीत के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा क्लीन स्वीप करने वाले कप्तान बन गए। कोहली ने तीन बार (साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और न्यूजीलैंड) क्लीन स्वीप किया है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दी का नाम है, जिन्होंने दो बार (इंग्लैंड और श्रीलंका) क्लीन स्वीप किया था। वहीं एमएस धोनी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ एक बार सभी मैच जीत पाए थे।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दर्ज की सबसे बड़ी जीत

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की यह सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारतीय टीम ने इसी सीरीज में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 137 रनों से जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम की टेस्ट सीरीज में छठी सबसे बड़ी जीत है। भारतीय टीम की सबसे बड़ी जीत 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली थी। भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से हराया था।

भारत ने घरेलू जमीन पर जीती लगातार 11वीं सीरीज

साल 2013 से लेकर अब तक भारत की घर में लगातार 11वीं सीरीज जीत है। इसी के साथ भारत ने नया विश्व रिकॉर्ड कायम कर लिया है। भारत का यह शानदार सफर फरवरी 2013 में शुरू हुआ था, जब उसने आस्ट्रेलिया को 4-0 से हराया था। इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के नाम घर में सबसे अधिक 10-10 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड था। ऑस्ट्रेलिया ने दो मौकों पर घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीती है।

कोहली बने सबसे ज्यादा फॉलोऑन देने वाले खिलाड़ी

साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन देने के साथ ही विराट कोहली सबसे ज्यादा बार फॉलोऑन देने वाले भारतीय कप्तान बन गए। कोहली ने अपनी कप्तानी में 8 बार विपक्षी टीम को फॉलोऑन के लिए मजबूर किया है, जबकि मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 7 बार यह फॉलोऑन दिया था। एमएस धोनी के नाम 5 बार और गांगुली के नाम 4 बार फॉलोऑन देने का रिकॉर्ड है।

रोहित बने सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी

रोहित शर्मा ने इस मैच में 6 छक्के लगाए और एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। रोहित शर्मा के नाम इस सीरीज में 19 छक्के है और उन्होंने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायेर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। शिमरोन ने पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 15 छक्के लगाए थे। रोहित से पहले भारत की ओर से एक सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम था, जिन्होंने 2010-11 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 14 छक्के लगाए थे।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 500+ रन बनाने वाले पहले भारतीय

रोहित शर्मा ने इस मैच में 212 रनों की पारी खेलने के साथ ही इस सीरीज में 500 से ज्यादा रन अपने नाम कर लिए और साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक सीरीज में यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय बन गए। इससे पहले मोहम्मद अजहरुद्दी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1996/97 में एक सीरीज में 337 रन बनाए थे।

उमेश यादव ने बल्लेबाजी में बनाया रिकॉर्ड

उमेश यादव ने पहली पारी में धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 10 गेंदों में ताबड़तोड़ पांच छक्के जड़ते हुए 31 रनों की पारी खेली। उमेश यादव ने 10 या उससे ज्यादा गेंदें खेलने वाले खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था।

उमेश यादव ने गेंदबाजी में भी बनाया रिकॉर्ड

बल्लेबाजी में खास रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद उमेश यादव पहली पारी में तीन विकेट लेने के साथ ही घरेलू सीरीज में लगातार पांच पारियों में तीन या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। घरेलू मैदान पर उमेश यादव के पिछले पांच प्रदर्शन पर नजर डालें तो उन्होंने 19 विकेट अपने नाम किया। पिछले पांच मैचों में उमेश का प्रदर्शन 3/40, 3/22, 3/37, 4/45 और 6/88 रहा है।

साउथ अफ्रीका के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड

इस सीरीज में साउथ अफ्रीकी टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। साउथ अफ्रीका की ओर से इस सीरीज में पांचवीं बार ऐसा रहा जब टीम ने अपना पहला विकेट दहाई के आंकड़े को छूने से पहले खो दिया। रांची टेस्ट में साउथ अफ्रीकी टीम ने पहली पारी में चार रन और दूसरी पारी में 5 रन पर अपना पहले विकेट गंवा दिया था। जबकि पुणे टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने दो रन और शून्य रन पर अपना पहला विकेट गंवा दिया था। विशाखापट्टनम टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 14 और दूसरी पारी में 4 रन पर अपना पहला विकेट गंवा दिया था।

Open in app