Ind vs SA, 2nd Test: virat kohli break sir don bradman's two records in pune | Ind vs SA: विराट कोहली ने तोड़ डाले डॉन ब्रैडमैन के ये दो रिकॉर्ड, हासिल की ये खास उपलब्धि
Ind vs SA: विराट कोहली ने तोड़ डाले डॉन ब्रैडमैन के ये दो रिकॉर्ड

Highlightsकोहली ने टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ 254 रन की नाबाद पारी खेलकर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।कोहली ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन के भी दो रिकॉर्ड तोड़ डाला और खास उपलब्धि हासिल की।

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के खिलाफ पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ 254 रन की नाबाद पारी खेलकर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इस दौरान कोहली ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन के भी दो रिकॉर्ड तोड़ डाला और खास उपलब्धि हासिल की। इस दौरान कोहली ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

डॉन ब्रैडमैन को छोड़ा पीछे

विराट कोहली ने नाबाद 254 रनों की अपनी पारी के दौरान सर डॉन ब्रैडमैन के 6,996 टेस्ट रन को पीछे छोड़ दिया। तीस साल के कोहली के नाम अब टेस्ट में 7,000 से ज्यादा रन हो गए हैं। उन्होंने इस दौरान श्रीलंका के सनथ जयसूर्या, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज लेन हटन (6,971) को टेस्ट करियर के रनों के मामले में पीछे छोड़ा।

वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में करियर का आगाज करने वाले कोहली अब टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष 50 में शामिल हो गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (15,921 रन) शीर्ष पर हैं।

ब्रैडमैन के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ा

कोहली ने इस मैच में 150 से ज्यादा रन बनाने के साथ ही सर डॉन ब्रैडमैन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 150 प्लस स्कोर करने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। ब्रैडमैन ने अपने करियर में आठ बार 150 से अधिक रन बनाए थे, लेकिन उनके नाम 12 दोहरे शतक हैं। वहीं कोहली के नाम 7 दोहरे शतक हैं।

कोहली ने टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक जमाने के ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की भी बराबरी की। कोहली और पोंटिग के नाम अब टेस्ट कप्तान के तौर पर 19 शतक हैं। इस सूची में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (25) पहले पायदान पर है।

सचिन-सहवाग भी रह गए पीछे

कोहली ने सातवां दोहरा शतक लगाकर नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया और सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए। उन्होंने तेंदुलकर और वीरेन्द्र सहवाग के छह-छह दोहरे शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के ब्रैडमैन शीर्ष पर हैं, जिन्होंने 12 दोहरे शतक लगाए हैं। कोहली के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में 26 और कुल 69 अंतरराष्ट्रीय शतक (वनडे में 43 शतक) हैं।


Web Title: Ind vs SA, 2nd Test: virat kohli break sir don bradman's two records in pune
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे