Ind vs SA, 2nd Test: भारत ने साउथ अफ्रीका पर कसा शिकंजा, कोहली के धमाके के बाद गेंदबाजों ने किया कमाल

भारतीय क्रिकेट टीम न पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका पर शिकंजा कस दिया है।

By सुमित राय | Published: October 11, 2019 05:21 PM2019-10-11T17:21:51+5:302019-10-11T17:21:51+5:30

Ind vs SA, 2nd Test: Ind vs SA, 2nd test: South Africa score 36 runs on 3 wickets at day 2 stumps, trail India by 565 runs in 2nd Test | Ind vs SA, 2nd Test: भारत ने साउथ अफ्रीका पर कसा शिकंजा, कोहली के धमाके के बाद गेंदबाजों ने किया कमाल

कोहली के धमाकेदार दोहरे शतक के बाद भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका पर कसा शिकंजा

googleNewsNext
Highlightsदक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 36 रन बना लिए थे।भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 5 विकेट के नुकसान पर 601 रन बनाकर घोषित कर दी थी।

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 36 रन बना लिए थे। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक क्रीज पर थ्यूनिस डी ब्रुइन 20 रन और एरिक नॉर्टजे 2 रन बनाकर खेल रहे थे। इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 5 विकेट के नुकसान पर 601 रन बनाकर घोषित कर दी थी।

साउथ अफ्रीकी टीम की शुरुआत काफी खराब रही और टीम ने 33 के स्कोर पर अपने तीन विकेट गंवा दिए। तेज गेंदबाज उमेश यादव ने दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर एडेन मार्कराम को एलबीडब्ल्यू कर भारत को पहली सफलता दिलाई। मार्कराम खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद उमेश ने चौथे ओवर में डीन एल्गर को बोल्ड कर दिया, जो 13 गेंदों में एक चौके की मदद से 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

इसके बाद 9वें ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद शमी ने टेम्बा बावुमा को विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया, लेकिन अंपायर ने आउट नहीं दिया। इसके बाद भारत ने रिव्यू लिया और रिप्ले में साफ दिखा कि गेंद बल्ले से लगकर विकेटकीपर के हाथों में गई थी। टेम्बा बावुमा 15 गेंदों में एक चौके की मदद से 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

इससे पहले भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए अपनी पहली पारी पांच विकेट के नुकसान पर 601 रनों पर घोषित कर दी थी। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली 254 रन बनाकर नाबाद लौटे, जो उनके करियर का बेस्ट स्कोर है। भारत को आखिरी झटका रवींद्र जडेजा के रूप में लगा, जो 91 रन बनाकर आउट हुए।

जडेजा के आउट होते ही कोहली ने पारी घोषित कर दी थी। कप्तान कोहली ने अपनी नाबाद पारी में 336 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के मारे। जडेजा ने 104 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और दो छक्के लगाए। इसके अलावा मयंक अग्रवाल ने भी शतक लगाया और 195 गेंदों पर 16 चौके व दो छक्कों की मदद से 108 रनों की पारी खेली। वहीं अजिंक्य रहाणे 59 और चेतेश्वर पुजारा 58 रन बनाकर आउट हुए।

पहले वनडे की दोनों पारियों में शतक जमाने वाले रोहित शर्मा सिर्फ 14 रन बनाकर आउट हो गए थे। साउथ अफ्रीका की ओर से कगिसो रबादा सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने तीन विकेट लिए, लेकिन ये तीनों विकेट पहले दिन मिले थे और दूसरे दिन उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला। इसके अलावा केशव महाराज और सेनुरान मुथुसामी ने एक-एक सफलता मिली।

Open in app