Ind vs SA, 2nd T20: India beat South Africa in 2nd T20 to lead by 1-0 in Series | Ind vs SA, 2nd T20: भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया, 3 मैचों की सीरीज में बनाई 1-0 से बढ़त
Ind vs SA, 2nd T20: भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

Highlightsभारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को दूसरे टी20 मैच में 7 विकेट से हरा दिया।150 रनों के लक्ष्य को भारत ने 19 ओवर में तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

विराट कोहली (नाबाद 72) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को दूसरे टी20 मैच में 7 विकेट से हरा दिया। मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में 150 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 19 ओवर में तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। इससे पहले धर्मशाला में 15 सितंबर को खेला गया मैच बारिश के कारण रद्द हो गया गया था। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का आखिरी मैच 18 सितंबर को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने अच्छी शुरुआत दिलाई। हालांकि चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर एंडिले फेहलुकवायो ने रोहित को आउट कर दिया, जो 12 गेंदों में दो छक्के की मदद से 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

रोहित के आउट होने के बाद विराट कोहली ने पारी को संभाला और स्कोर 94 तक पहुंचाया। धवन 31 गेंदों में 40 रन बनाकर तबरेज शम्सी की गेंद पर डेविड मिलर को अपना कैच थमा बैठे। मिलर ने बाउंड्री लाइन पर शानदार कैच पकड़ा।

धवन के आउट होने के बाद ऋषभ पंत सिर्फ चार रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 37 रनों की साझेदार कर टीम को जीत दिला दी। कोहली ने 52 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 72 रनों की पारी खेली, जबकि श्रेयस अय्यर 14 गेंदों में 16 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले क्विंटन डी कॉक (52) और तेंबा बावुमा (49) की शानदार पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 149 रनों का स्कोर खड़ा किया था। पहले गेंदबाजी करते हुए दीपक चाहर ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई और चौथे ओवर में ही रीजा हेंड्रिक्स (6) को आउट कर दिया। हालांकि इसके बाद कप्तान क्विंटन डी कॉक ने तेंबा बावुमा के साथ मिलकर पारी को संभाला और स्कोर को 88 तक ले गए।

इस दौरान क्विंटन डी कॉक ने टी20 करियर का तीसरा अर्धशतक जमाया। 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर नवदीप सैनी ने डी कॉक को आउट किया, जो 37 गेंदों में 8 चौके की मदद से 52 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

क्विंटन डी कॉक के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए रेसी वान डेर दुसेन सिर्फ एक रन बनाकर जडेजा के शिकार बने। इसके बाद बावुमा ने डेविड मिलर के साथ मिलकर पारी को संभाल। इस साझेदारी को 126 के कुल स्कोर पर दीपक चाहर ने तोड़ा। बावुमा 43 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 49 नर बनाकर पवेलियन लौटे।

बावुमा के आउट होने के बाद मिलर भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और 18वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पंड्या ने बोल्ड कर दिया। मिलर 15 गेंदों में एक छक्के की मदद से 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे। साउथ अफ्रीका की ओर से अंत के ओवरों में ड्वेन प्रिटोरियस ने नाबाद 10 और एंडिले फेहलुकवायो ने नाबाद 8 रनों की पारी खेली।

भारत की ओर से दीपक चाहर सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 4 ओवर में 22 रन देकर दो विकेट अपने नाम किया। इसके अलावा वाशिंगटन सुंदर, रवींद्र जडेजा, नवदीप सैनी और हार्दिक पंड्या को एक-एक सफलता मिली।


Web Title: Ind vs SA, 2nd T20: India beat South Africa in 2nd T20 to lead by 1-0 in Series
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे