IND vs NZ: वानखेड़े स्टेडियम पर पांच साल बाद टेस्ट की वापसी, कप्तान विराट कोहली दिखाएंगे रंग, तब 235 रन बनाए थे...

IND vs NZ: वानखेड़े स्टेडियम मैदान पर 25 टेस्ट खेले जा चुके हैं जिनमें से 11 भारत ने जीते, सात हारे और सात ड्रॉ रहे।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 2, 2021 03:48 PM2021-12-02T15:48:45+5:302021-12-02T15:49:46+5:30

IND vs NZ Wankhede Stadium 2016 Test return after five years Captain Virat Kohli then scored 235 runs | IND vs NZ: वानखेड़े स्टेडियम पर पांच साल बाद टेस्ट की वापसी, कप्तान विराट कोहली दिखाएंगे रंग, तब 235 रन बनाए थे...

आखिरी टेस्ट आठ से 12 दिसंबर 2016 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया था जो मेजबान टीम ने एक पारी और 36 रन से जीता।

googleNewsNext
Highlightsपहला टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ जनवरी 1975 में खेला गया।भारत को 201 रन से पराजय झेलनी पड़ी।भारत ने इस मैदान पर पहला टेस्ट 1976 में 162 रन से जीता था। सुनील गावस्कर ने 119 रन बनाये थे।

IND vs NZ: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को कहा कि उन्हें दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे को लेकर अगले कुछ दिन में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की तरफ से तस्वीर साफ होने की उम्मीद है और वह नहीं चाहते कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के आने के बाद ‘भ्रम’ की स्थिति हो।

 

वनडे विश्व पर 2011 फाइनल समेत कई बड़े मैचों की मेजबानी कर चुके वानखेड़े स्टेडियम पर पांच साल बाद टेस्ट क्रिकेट की वापसी होगी जब भारतीय टीम दूसरे टेस्ट में शुक्रवार से न्यूजीलैंड से खेलेगी । इस मैदान पर आखिरी टेस्ट आठ से 12 दिसंबर 2016 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया था जो मेजबान टीम ने एक पारी और 36 रन से जीता।

इस मैदान पर 25 टेस्ट खेले जा चुके हैं जिनमें से 11 भारत ने जीते, सात हारे और सात ड्रॉ रहे। इस मैदान पर पहला टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ जनवरी 1975 में खेला गया जिसमें भारत को 201 रन से पराजय झेलनी पड़ी। भारत ने इस मैदान पर पहला टेस्ट 1976 में 162 रन से जीता था जिसमें सुनील गावस्कर ने 119 रन बनाये थे।

वह मैच भी न्यूजीलैंड के खिलाफ था। मुंबई क्रिकेट संघ महाराष्ट्र सरकार के कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा पालन करेगा। मैच के दौरान पांचों दिन 25 प्रतिशत दर्शकों को ही स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति रहेगी । पिछली बार जब भारत ने यहां खेला था तब कप्तान विराट कोहली ने 235 रन बनाये थे।

समझा जा रहा है कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने समूह के भीतर बातचीत शुरू की है और वह खिलाड़ियों को भी जानकारी दे रहे हैं कि प्रशासनिक स्तर पर क्या चल रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से यहां शुरू हो रहे दूसरे और अंतिम टेस्ट से एक दिन पहले मीडिया से बातचीत में कोहली ने कहा ,‘‘आप जितना जल्दी संभव हो इस मामले में स्पष्टता चाहते हो, इसलिए हमने टीम के सभी सीनियर खिलाड़ियों से बात की है। बेशक राहुल भाई (द्रविड़) ने समूह के भीतर बातचीत शुरू की है जो काफी महत्वपूर्ण है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अंत में हम समझ सकते हैं, मेरे कहने का मतलब है कि कुछ भी हो, हमारा ध्यान टेस्ट मैच से नहीं भटकेगा लेकिन साथ ही आप स्पष्टता चाहते हो और आप ऐसी स्थिति में होना चाहते हो जहां आपको पता होना चाहिए कि असल में क्या हो रहा है।’’ इस तरह की चर्चा है कि नए स्वरूप के कारण डर को देखते हुए दौरे को कुछ समय के लिए टाला जा सकता है या इसमें कटौती की जा सकती है। कोहली ने कहा कि अगले दो दिन में सारी चीजें स्पष्ट हो जाएंगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम बोर्ड से बात कर रहे हैं और हमें भरोसा है कि एक या दो दिन में या बहुत जल्दी तस्वीर साफ हो जाएगी कि क्या चल रहा है।’’ कप्तान ने कहा कि ये सामान्यत समय नहीं है और कोई भी फैसला करते हुए इसे भी ध्यान में रखना होगा।

उन्होंने कहा ,‘‘देखिए यह स्वाभाविक है, मेरे कहने का मतलब है कि हम सामान्य हालात में नहीं खेल रहे हैं, इसलिए काफी योजना बनानी पड़ती है, काफी तैयारी करनी पड़ती हैं।’’ ओमीक्रोन स्वरूप का पता चलने के बाद दक्षिण अफ्रीका पर कई देशों ने यात्रा संबंधी प्रतिबंध लगाए हैं। भारत की ‘ए’ टीम हालांकि ब्लोमफोंटेन में तीन मैचों की प्रथम श्रेणी श्रृंखला खेल रही है। दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने भारतीय टीम के वहां पहुंचने पर पूरी तरह से सुरक्षित बायो-बबल (जैविक रूप से सुरक्षित माहौल) बनाने का वादा किया है।

कोहली ने कहा, ‘‘हमें चीजों को लेकर वास्तविक होने की जरूरत है, हम ऐसी चीजों की अनदेखी नहीं कर सकते जो हमें संभवत: भ्रमित करने वाले स्थान पर पहुंचा दे और कोई भी ऐसी जगह नहीं जाना चाहता।’’ भारत की सीनियर टीम को 17 दिसंबर से लगभग सात हफ्ते के दौरे पर दक्षिण अफ्रीका जाना है।

टीम को चार स्थलों जोहानिसबर्ग, सेंचुरियन, पार्ल और केपटाउन में तीन टेस्ट, तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने हैं। भारतीय टीम का बायो-बबल मुंबई में शुरू हो जाएगा और रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी आठ दिसंबर में टीम की रवानगी से एक या दिन दिन पहले इससे जुड़ जाएंगे। कोहली ने कहा, ‘‘कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो अभी समूह का हिस्सा नहीं हैं जो पृथकवास में प्रवेश करने के बाद बायो बबल में टीम से जुड़ेंगे। चार्टर्ड विमान से यात्रा होगी।’’

कोहली को उम्मीद है कि जब उनका ध्यान न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले पर होगा तब बीसीसीआई उन्हें बताएगा कि भविष्य की योजना क्या है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि स्पष्टता हासिल करने के लिए सभी कड़ी मेहनत कर रहे हैं और हमें जितना जल्दी संभव को स्थिति की जानकारी दी जाएगी। जैसा कि मैंने कहा, अभी हमारा ध्यान दूसरे टेस्ट पर है और बाकी चीजों पर साथ ही साथ ध्यान दिया जाएगा।’’ इसी साल भारतीय टीम अपने दल में कोविड-19 के मामले आने के बाद मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से हट गई थी। 

Open in app