IND vs NZ T20: सूर्यकुमार पूरा कर सकते हैं छक्कों का शतक, चहल के पास नंबर वन बनने का मौका

सूर्यकुमार यादव के पास लोकेश राहुल और कीरोन पोलार्ड से आगे निकलने का मौका है वहीं युजवेंद्र चहल के निशाने पर भुवनेश्वर कुमार का रिकॉर्ड है। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है और उनकी जगह हार्दिक पंड्या टीम की कमान संभालेंगें।

By शिवेंद्र राय | Published: January 27, 2023 03:02 PM2023-01-27T15:02:05+5:302023-01-27T15:03:39+5:30

IND vs NZ T20 Suryakumar can complete century of sixes Chahal has a chance to become number one | IND vs NZ T20: सूर्यकुमार पूरा कर सकते हैं छक्कों का शतक, चहल के पास नंबर वन बनने का मौका

चहल और सूर्यकुमार के पास बड़ा मौका

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड के खिलाफ चहल और सूर्यकुमार के पास बड़ा मौकाछक्कों का शतक पूरा कर सकते हैं सूर्यकुमार यादवचहल भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं

रांची: आज  भारत और न्यूजीलैंड की टीमें रांची के जेएससीए स्टेडियम में पहले मैच के लिए जब मैदान में उतरेंगी तब टीम इंडिया के दो दिग्गज खिलाड़ियों सूर्यकुमार यादव और युजवेंद्र चहल के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। सूर्यकुमार यादव के पास लोकेश राहुल और कीरोन पोलार्ड से आगे निकलने का मौका है वहीं  युजवेंद्र चहल के निशाने पर भुवनेश्वर कुमार का रिकॉर्ड है।

छक्कों का शतक पूरा कर सकते हैं सूर्या

सूर्यकुमार यादव ने 2021 से अभी तक कुल 45 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मुकाबले खेले हैं और इसमें 1578 रन बनाए हैं। टी20 में वह 3 शतक और 13 अर्धशतक लगा चुके हैं। सूर्यकुमार ने क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में अब तक 92 छक्के लगाए हैं। अगर वह 8 छक्के और लगाते हैं तो उनके पास छक्कों का शतक पूरा करने का मौका होगा। भारतीय खिलाड़ियों में सिर्फ रोहित शर्मा (182 छक्के), विराट कोहली (117 छक्के) और केएल राहुल (99 छक्के) छक्के ही उनसे आगे हैं। । वेस्टइंडीज बल्लेबाज पोलार्ड भी 99 छक्के लगाए हैं और सूर्या इस सीरीज में उनका भी रिकार्ड तोड़ सकते हैं। आईपीएल में डेब्यू के करीब 10 साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले सूर्यकुमार के बल्ले की धमक इन दिनों पूरी दुनिया में गूंज रही है। हाल ही उन्हें आईसीसी टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी मिला है।

चहल के निशाने पर खास रिकॉर्ड
 
फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने अंतरराष्ट्रीय  टी20 में अब तक 90 विकेट लिए हैं। भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय  टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भुवनेश्वर कुमार के पास है। भुवी के नाम भी 90 विकेट दर्ज हैं। ऐसे में केवल एक विकेट लेते ही चहल भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। हालांकि ये इस पर भी निर्भर करेगा कि चहल को अंतिम एकादश में मौका मिलता है या नहीं।

बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है और उनकी जगह हार्दिक पंड्या टीम की कमान संभालेंगें। सूर्यकुमार यादव को उपकप्तान बनाया गया है। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में युवा टीम इंडिया ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन कम अनुभवी टीम के सामने मिचेल सैंटनर की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड तगड़ी चुनौती पेश कर सकती है।

आंकड़ों की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड की टीमें टी20 में अब तक कुल 22 मुकाबले में भिड़ चुकी हैं। इनमें से 10 भारत ने जीते हैं, जबकि नौ मैचों में कीवी टीम ने जीत हासिल की। तीन मैच टाई रहे हैं। अघर घरेलू मैदान की बात करें तो यहां भारत का पलड़ा ज्यादा भारी है। भारत में हुए 8 टी20 मुकाबलों में पांच बार टीम इंडिया ने जीत दर्ज की, जबकि न्यूजीलैंड को तीन मैचों में जीत मिली। रांची के जेएससीए स्टेडियम में एक बार पहले भी भारत और न्यूजीलैंड का आमना सामना हो चुका है। 2021 में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम पिछले करीब 15 महीने से टी20 में न्यूजीलैंड से नहीं हारी है। आखिरी बार टी20 वर्ल्डकप-2021 में दुबई में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था।

Open in app