Ind vs NZ: ये है टीम इंडिया की शर्मनाक हार के 5 बड़े कारण, न्यूजीलैंड का टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में 10 विकेट से हारने के बाद क्राइस्टचर्च टेस्ट में 7 विकेट से हार गई।

By सुमित राय | Published: March 2, 2020 10:33 AM2020-03-02T10:33:38+5:302020-03-02T11:18:48+5:30

Ind vs NZ: 5 reasons behind Team India defeat in Test Series by 2-0 against New Zealand | Ind vs NZ: ये है टीम इंडिया की शर्मनाक हार के 5 बड़े कारण, न्यूजीलैंड का टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 10 और दूसरे टेस्ट में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत का सुपड़ा 2-0 से साफ कर दिया।भारतीय टीम ने इससे पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज भी 3-0 से गंवा दी थी।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत का सूपड़ा 2-0 से साफ कर दिया। भारत को वेलिंग्टन में खेले दूसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

भारतीय टीम टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए पहली पारी में 242 पर ऑल आउट हो गई, हालांकि इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 235 रनों पर रोकते हुए टीम को 7 रनों की बढ़त दिला दी। लेकिन दूसरी पारी में भारतीय टीम 124 रनों पर ऑल आउट हो गई और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 132 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे न्यूजीलैंड ने 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

दोनों मैचों में विराट कोहली का फ्लॉप शो

विराट कोहली दोनों मैचों में फ्लॉप रहे और चार पारियों में सिर्फ 38 रन बना पाए। विराट कोहली पहले मैच की पहली पारी में 2 रन बनाकर आउट हो गए थे, जबकि दूसरी पारी में भी वह सिर्फ 19 रन ही जोड़ पाए। इसके बाद दूसरी मैच में भी कोहली का बल्ला खामोश रहा और पहली पारी में 3 रन पर आउट होने वाले कोहली दूसरी पारी में 14 रन बनाकर आउट हो गए।

टीम इंडिया की बैटिंग का फ्लॉप होना

भारतीय टीम बल्लेबाजी में दोनों मैचों में पूरी तरह से फ्लॉप रही। भारत ने पहले मैच की पहली पारी में 165 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में भी 191 रनों पर सिमट गई थी। दूसरे मैच में भी टीम का यहीं हार रहा और पहली पारी में 242 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में 124 रनों पर ही ढेर हो गई।

प्लेइंग इलेवन का गलत सेलेक्शन

भारतीय कप्तान और टीम मैनेजमेंट से टीम के सेलेक्शन में भी गलती हार का सबसे बड़ा कारण रही। पहले मैच में भारतीय टीम में रविचंद्रन अश्विन को शामिल किया गया, जबकि दूसरे मैच में उनकी जगह रवींद्र जडेजा को शामिल किया गया। रिद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को खिलाए जाने पर भी एक्सपर्ट ने भी सवाल उठाए हैं।

निचले क्रम को आउट करने में गेंदबाज नाकाम

भारतीय गेंदबाज न्यूजीलैंड के निचले क्रम को आउट करने में नाकाम रहे और पुछल्ले बल्लेबाजों ने हर पारी में टीम की वापसी कराई। दूसरे मैच में काइल जैमीसन ने ने 49 और नील वैगनर ने 21 रन बना डाला, जबकि पहले मैच में भी काइल जैमीसन ने 44 और ट्रेंट बोल्ट ने 38 रन बनाकर टीम टीम इंडिया की मुश्किल बढ़ाई थी।

न्यूजीलैंड की घातक गेंदबाजी

भारतीय बल्लेबाजों कीवी टीम के तेज गेंदबाजों सामने घुटने टेक दिए और कोई भी खिलाड़ी क्रीज पर टिक कर नहीं खेल पाया। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने 14 विकेट, टिम साउदी ने 10 और काइल जैमीसन ने 9 विकेट अपने नाम किए।

Open in app