Ind vs NZ, 3rd T20: पहले दो मैचों में भारतीय महिला टीम ने की ये गलती, अब सम्मान बचाने उतरेगी टीम

भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीमों के बीच यह मैच भारतीय समय के अनुसार 10 फरवरी को सुबह 8.30 बजे से खेला जाएगा।

By भाषा | Published: February 9, 2019 05:20 PM2019-02-09T17:20:47+5:302019-02-09T17:20:47+5:30

Ind vs NZ, 3rd T20: Indian Women vs New Zealand Women 3rd T20 Match Preview and Analysis | Ind vs NZ, 3rd T20: पहले दो मैचों में भारतीय महिला टीम ने की ये गलती, अब सम्मान बचाने उतरेगी टीम

Ind vs NZ, 3rd T20: अब सम्मान बचाने उतरेगी भारतीय टीम

googleNewsNext

हैमिल्टन, नौ फरवरी। भारतीय महिला टीम रविवार को जब न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए मैदान में उतरेगी तो उसकी कोशिश सांत्वना जीत दर्ज कर आत्मसम्मान बचाने की होगी। भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीमों के बीच यह मैच भारतीय समय के अनुसार 10 फरवरी को सुबह 8.30 बजे से खेला जाएगा।

कप्तान हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में टीम पिछले मैच में बल्लेबाजी विभाग में सुधरे प्रदर्शन को इस मैच में भी जारी रखना चाहेगी। वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम करने वाली भारतीय टीम तीन मैचों की टी20 सीरीज में लय बरकरार नहीं रख सकी और शुरुआती दो मैच गंवाकर सीरीज भी हार गई।

कितना सही साबित होगा मिताली को बाहर रखने का फायदा

आईसीसी टी20 विश्वकप के लिए टीम तैयार करने की बात ध्यान में रखते हुए भारत ने पहले दो मैचों में अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज को मौका नहीं दिया। यह तो आने वाले समय में ही पता चल पाएगा कि टीम प्रबंधन को इस फैसले से फायदा होता है या नहीं, लेकिन पहले दो मैचों के नतीजे को देखें तो यह फैसला उत्साहजनक नहीं रहा। भारतीय टीम पहला मैच 23 रन और दूसरा मैच चार विकेट से हार गई।

शुरुआती दोनों मैचों में 140 तक नहीं पहुंच पाई टीम

इन दोनों मैचों में भारतीय टीम 140 रन के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सकी जिसे न्यूजीलैंड जैसी शीर्ष टीम के खिलाफ कम स्कोर माना जाता है। टीम के साथ सबसे बड़ी समस्या मध्यक्रम के बल्लेबाजों का रन नहीं बनना है। स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्ज पहले दो मैचों में टीम की शीर्ष स्कोरर रही।

निराशाजनक रहा इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन

सीरीज के पहले मैच में पदार्पण करने वाली प्रिया पूनिया की बल्लेबाजी में अनुभव की कमी साफ दिखी, लेकिन टीम को सबसे ज्यादा निराशा कप्तान हरमनप्रीत के खराब प्रदर्शन से हुई है। भारतीय कप्तान ने सीरीज के पहले दो मैचों में क्रमश: 17 और पांच रन की पारी खेली। उनकी खराब बल्लेबाजी का एक कारण एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान बल्ले से ज्यादा मौका नहीं मिलना भी है।

गेंदबाजी भी रही है भारतीय टीम की समस्या

टीम के लिए दीप्ति शर्मा की भूमिका का निर्धारण भी बड़ी समस्या रही है। ऑफ स्पिनर के तौर पर वह राधा यादव की तरह रन रोकने में असफल रही हैं। वह लेग स्पिनर पूनम यादव की तरह आक्रामक गेंदबाजी भी नहीं कर पा रही है। बाएं हाथ की बल्लेबाज के तौर पर वह अंतिम ओवरों में बड़े शॉट खेलने में भी नाकाम रही हैं।

लगातार तीन मैच जीत चुकी है न्यूजीलैंड की टीम

एकदिवसीय श्रृंखला के पहले दो मैचों को गंवाने के बाद वाइट फर्न्स (न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम) लगातार तीन मैच जीतने में सफल रही। तीसरे एकदिवसीय में 57 रन बनाने वाली अनुभवी सुजी बेट्स ने दूसरे टी20 में मैच जीतने वाली 62 रन की पारी खेली।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत :हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, मिताली राज, जेमिमा रोड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, अनुजा पाटिल, एकता बिष्ट, डायलान हेमलता, मानसी जोशी, अरुंधती रेड्डी, शिखा पांडे, प्रिया पूनिया।

न्यूजीलैंड : एमी सैटर्थवेट (कप्तान), सूजी बेट्स, बर्नाडाइन बी, सोफी डेवाइन, हीली जेंसन, कैटलिन गुरी, ले कास्पेरेक, अमेलिया केर, फ्रांसिस मैके, केटे मार्टिन, रोसमरी मायर, हन्ना रोव, लिया ताहूहू।

Open in app