Ind vs NZ, 3rd ODI: भारतीय टीम ने 10 साल बाद न्यूजीलैंड में अपने नाम की वनडे सीरीज, 5 मैचों की सीरीज में 3-0 से आगे

Ind vs NZ, 3rd ODI india won by 7 wickets: भारतीय टीम ने माउंट माउंगानुइ के बे ओवल स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली।

By सुमित राय | Published: January 28, 2019 03:19 PM2019-01-28T15:19:49+5:302019-01-28T15:27:37+5:30

Ind vs NZ, 3rd ODI: India beat New Zealand by 7 wickets in 3rd ODI to seal in 5 Match series | Ind vs NZ, 3rd ODI: भारतीय टीम ने 10 साल बाद न्यूजीलैंड में अपने नाम की वनडे सीरीज, 5 मैचों की सीरीज में 3-0 से आगे

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया।

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम ने 10 साल बाद न्यूजीलैंड में अपने नाम की वनडे सीरीज।भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से आगे हो गई है।भारत-न्यूजीलैंड के बीच चौथा मैच 31 जनवरी को हैमिल्टन में खेला जाएगा।

भारतीय टीम ने माउंट माउंगानुइ के बे ओवल स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली। इससे पहले भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को पहले मैच में 8 विकेट और दूसरे मैच में 90 रनों से हराया था। भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथा वनडे मैच 31 जनवरी को हैमिल्टन में खेला जाएगा।

भारत ने 10 साल बाद न्यूजीलैंड में अपने नाम की वनडे सीरीज

भारतीय टीम ने 10 साल बाद और क्रिकेट इतिहास में दूसरी बार न्यूजीलैंड की सरजमीं पर वनडे सीरीज अपने नाम किया है। इससे पहले टीम इंडिया ने एमएस धोनी की कप्तानी में साल 2009 में न्यूजीलैंड में सीरीज पर कब्जा किया था। धोनी के बाद कोहली न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं।

एक बार फिर 50 ओवर नहीं खेल पाई न्यूजीलैंड टीम

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम एक बार फिर पूरे 50 ओवर नहीं खेल पाई। रॉस टेलर (93) और टॉम लाथम (51) की अर्धशतकीय पारी के बावजूद न्यूजीलैंड की टीम 49 ओवर में 243 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारतीय टीम ने 244 रनों के लक्ष्य को रोहित शर्मा (62) और विराट कोहली (60) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत तीन विकेट गंवाकर 43 ओवर में हासिल कर लिया।


तेज शुरुआत के बाद धवन 28 रन बनाकर हुए आउट

244 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को शिखर धवन ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर तेज शुरुआत दी, लेकिन धवन 27 गेंदों में 28 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट के शिकार बने। इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने शतकीय साझेदारी कर भारत को शुरुआती झटके से उबार दिया। कोहली और रोहित ने मिलकर 113 रनों की साझेदारी की। इस बीच रोहित शर्मा ने 39वीं और विराट कोहली ने 49वीं हाफ सेंचुरी पूरी की।

कोहली और रोहित के बीच रिकॉर्ड शतकीय साझेदारी

यह कोहली और रोहित के बीच 16वीं बार शतकीय साझेदारी है और इस मामले में इस जोड़ी ने संयुक्त रूप से नंबर-3 पर स्थान बना लिया है। एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन भी तीसरे पायदान पर हैं। इस मामले में टॉप पर सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी है, जिन्होंने 176 पारियों में 26 बार ये कारनामा किया है। वहीं दूसरे नंबर पर तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगकारा ने 108 पारी ने 20 बार शतकीय साझेदारी की है। कोहली और रोहित ने 70, जबकि गिलक्रिस्ट-हेडन की जोड़ी ने 117 मैचों में 16 बार ऐसा किया है।

रोहित के बाद कोहली भी ज्यादा देर नहीं टिके

कोहली और रोहित की साझेदारी न्यूजीलैंड के लिए खतरा बन रही थी, लेकिन 152 के स्कोर पर सेंटनेर ने रोहित शर्मा को आउट कर भारतीय टीम को दूसरा झटका दिया। इसके बाद विराट कोहली भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और 168 के स्कोर पर ट्रेंट बोल्ट के शिकार बने। रोहित शर्मा ने 77 गेंदों में 3 चौके और दो छक्के की मदद से से 62 रन बनाए, जबकि कोहली ने 74 गेंदों में 6 चौके और एक छक्के की मदद से 60 रन बनाकर आउट हुए।

रायुडू और कार्तिक ने दिलाई टीम इंडिया को जीत

रोहित और कोहली के आउट होने के बाद अंबाती रायुडू (नाबाद 40) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 38) ने जीत दिला दी। कार्तिक ने 38 गेंदों में 5 चौके और एक छक्का लगाया, वहीं रायुडू ने 42 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के लगाए। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने दो विकेट लिए, जबकि मिशेल सेंटनेर को एक सफलता मिली।

पूरे 50 ओवर नहीं खेल पाई न्यूजीलैंड की टीम

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉस टेलर (93) और टॉम लाथम (51) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 243 का स्कोर खड़ा किया था। भारतीय गेंदबाजों के सामने न्यूजीलैंड का बल्लेबाजी क्रम काफी कमजोर नजर आया और टीम एक बार फिर पूरे 50 ओवर नहीं खेल पाई। भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 49 ओवर में ऑल आउट कर दिया।

एक बार फिर फेल हुए न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज

पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (7) और माटिर्न गुप्टिल (13) एक बार फिर फेल हो गए। मोहम्मद शमी ने कोलिन मुनरो को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कर पहला झटका दिया। इसके बाद गुप्टिल को भुवनेश्वर ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। वह विकेट के पीछे खड़े दिनेश कार्तिक के हाथों लपके गए। इसके बाद विलियमसन (28) भी युजवेंद्र चहल की गेंद पर हार्दिक पांड्या के हाथों लपके गए।

टेलर और लाथम ने की 119 रनों की साझेदारी

शुरुआती तीन विकेट गंवाने के बाद टेलर और लाथम ने न्यूजीलैंड की पारी को संभालने की कोशिश की और 119 रनों की शतकीय साझेदारी से टीम को 178 के स्कोर तक पहुंचाया। इस साझेदारी को चहल ने तोड़ा और लाथम को अंबाती रायडू के हाथों कैच आउट कराया। लाथम ने 64 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 51 रनों पारी खेली। रॉस टेलर दूसरी ओर क्रीज पर टिके रहे, लेकिन उनका साथ किसी ने नहीं दिया।

रॉस टेलर ने खेली शानदार पारी, लेकिन शतक से चूके

हार्दिक पंड्या ने पहले हैनरी निकोल्स (6) को और इसके बाद मिशेल सेंटनेर (3) को विकेट के पीछे खड़े कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद, शमी ने बड़ी सफलता हासिल की और टेलर को विकेट के पीछे कार्तिक के हाथों कैच कराकर 222 के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। टेलर अपने शतक से चूक गए और अपनी पारी में 106 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके लगाए और 93 रन बनाकर आउट हुए।

आखिरी तीन बल्लेबाज जोड़ पाए सिर्फ 21 रन

टेलर के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड की टीम पूरी तरह से बिखर गई और आखिरी तीन बल्लेबाज सिर्फ 21 रन ही जोड़ पाए। ईश सोढी 12, डग ब्रासवेल 15 और ट्रैंट बोल्ट 2 रन बनाकर आउट हुए। इसके साथ ही न्यूजीलैंड की टीम 243 के स्कोर पर ढेर हो गई। भारत की ओर से शमी ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या को दो-दो सफलताएं मिलीं।

Open in app