Ind vs NZ, 1st Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम इंडिया के सामने होंगी ये चुनौतियां, जानें दोनों टीमों की कमजोरी और ताकत

भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मैच वेलिंग्टन में शुक्रवार को भारतीय समय के अनुसार सुबह 4 बजे से खेला जाएगा।

By भाषा | Published: February 20, 2020 12:31 PM2020-02-20T12:31:35+5:302020-02-20T12:31:35+5:30

Ind vs NZ, 1st Test: India vs New Zealand 1st Test Match Preview, Team Analysis, Weakness and strength of both teams | Ind vs NZ, 1st Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम इंडिया के सामने होंगी ये चुनौतियां, जानें दोनों टीमों की कमजोरी और ताकत

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 21 फरवरी को वेलिंग्टन में खेला जाएगा।

googleNewsNext
Highlightsभारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट 21 फरवरी को वेलिंग्टन में खेला जाएगा।भारत ने टी20 सीरीज 5-0 से अपने नाम की थी, जबकि न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज 3-0 से जीता था।

देश विदेश में विजय पताका फहराने वाली भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व की तेज पिच पर पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड का सामना करेगी तो उसके सामने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह अब तक की सबसे कठिन चुनौती होगी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मैच वेलिंग्टन में शुक्रवार को भारतीय समय के अनुसार सुबह 4 बजे से खेला जाएगा।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में शीर्ष रैंकिंग वाली विराट कोहली की टीम के 360 अंक है और कागजों पर उसका पलड़ा भारी दिख रहा है, लेकिन केन विलियम्सन की कीवी टीम संयम की पूंजी है, जो इन पिचों पर उपयोगी साबित होगी।

न्यूजीलैंड ने आखिरी बार मार्च 2017 में अपनी सरजमीं पर टेस्ट श्रृंखला गंवाई थी। उसके बाद से यहां दस में से पांच टेस्ट जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया में 3-0 से हारने के बाद न्यूजीलैंड के इरादे जीत की राह पर वापसी के होंगे, जबकि भारतीय टीम यह साबित करना चाहेगी कि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत तुक्का नहीं थी और प्रतिकूल परिस्थितियों में जीतने का शऊर उसे बखूबी आता है।

विपरीत दिशा से आती हवाओं के कारण बेसिन रिजर्व गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों के लिए हमेशा चुनौतीपूर्ण रहा है। ऐसे में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल की नई सलामी जोड़ी को ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने जा रहे काइल जैमीसन जैसे आला दर्जे के गेंदबाजों का सामना करना है।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नील वेगनेर की गैर मौजूदगी में भारतीय मध्यक्रम ने राहत की सांस ली होगी। वेगनेर अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण ब्रेक पर हैं। न्यूजीलैंड टीम में हरफनमौला डेरिल मिशेल और बाएं हाथ के स्पिनर जाज पटेल में से एक को जगह मिलेगी।

कप्तान कोहली टॉस जीतने पर गेंदबाजी चुन सकते हैं ताकि जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी पिच से मिलने वाली शुरुआती मदद का फायदा उठा सकें। कोहली स्वयं स्वीकार कर चुके हें कि उनकी टीम को पिच के अनुकूल होने का इंतजार करना होगा, जबकि केन विलियम्सन की टीम इसी संयम के लिए जानी जाती है।

कोहली ने कहा, ‘‘इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि विरोधी टीम में कितना संयम है, हमें और सब्र दिखाना होगा। हम ऐसे तैयारी नहीं कर सकते कि न्यूजीलैंड अपने संयम के दम पर हम पर दबाव बना दे।’’

न्यूजीलैंड टीम चार तेज गेंदबाजों और एक तेज गेंदबाज हरफनमौला के साथ उतर सकती है, जबकि भारतीय टीम प्रबंधन स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को उतार सकता है, जिनके पास रवींद्र जडेजा से ज्यादा विविधता है। न्यूजीलैंड टीम चोट के बाद ट्रेंट बोल्ट और भारतीय टीम ईशांत की वापसी से मजबूत हुई है। भारतीय टीम का भरोसा तकनीक के धनी चेतेश्वर पुजारा, कोहली और अजिंक्य रहाणे पर होगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत :विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिधिमान साहा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, काइल जैमीसन, टॉम लाथम, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, जाज पटेल, टिम साउदी, रोस टेलर और बीजे वाटलिंग।

Open in app