Ind vs NZ, 1st T20: आत्मविश्वास से भरी टीम इंडिया से होगी चोट से परेशान न्यूजीलैंड की टक्कर, जानें दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 मैच ऑकलैंड में शुक्रवार को भारतीय समय के अनुसार दोपहर 12.20 बजे से खेला जाएगा।

By भाषा | Published: January 23, 2020 01:01 PM2020-01-23T13:01:55+5:302020-01-23T13:01:55+5:30

Ind vs NZ, 1st T20: India vs New Zealand 1st T20 Match Preview and Team Analysis | Ind vs NZ, 1st T20: आत्मविश्वास से भरी टीम इंडिया से होगी चोट से परेशान न्यूजीलैंड की टक्कर, जानें दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी

Ind vs NZ, 1st T20: आत्मविश्वास से भरी टीम इंडिया से होगी चोट से परेशान न्यूजीलैंड की टक्कर, जानें दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी

googleNewsNext
Highlightsआत्मविश्वास से ओतप्रोत टीम इंडिया का सामना खिलाड़ियों की चोटों से प्रभावित न्यूजीलैंड टीम से होगा।कोहली की कप्तानी में टीम मंगलवार को ऑकलैंड पहुंची और बुधवार को आराम किया। टीम ने गुरुवार को अभ्यास किया।

टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए अहम मानी जा रही पांच मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में शुक्रवार को आत्मविश्वास से ओतप्रोत टीम इंडिया का सामना खिलाड़ियों की चोटों से प्रभावित न्यूजीलैंड टीम से होगा। इस व्यस्त सत्र में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी सरजमीं पर आखिरी वनडे के पांच दिन के भीतर ऑकलैंड में टी20 मैच खेल रही है। दोनों टीमों के बीच यह मैच शुक्रवार को दोपहर 12.20 बजे से खेला जाएगा।

विराट कोहली की कप्तानी में टीम मंगलवार को ऑकलैंड पहुंची और बुधवार को आराम किया। टीम ने गुरुवार को अभ्यास किया। दूसरी ओर व्यस्तता के कारण टीम प्रबंधन चयन में निरंतरता लाने में कामयाब रहा है, चूंकि विश्व कप से पहले उसे सर्वश्रेष्ठ संयोजन तलाशना है। टी20 विश्व कप इस साल अक्तूबर में ऑस्ट्रेलिया में होगा।

शिखर धवन, हार्दिक पंड्या, दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार की चोटों के बावजूद वैकल्पिक खिलाड़ियों ने अपनी उपयोगिता साबित करके टीम को कमी नहीं खलने दी है। धवन के विकल्प के तौर पर केएल राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया। इसके बाद धवन के लौटने पर उनके साथ अच्छी सलामी जोड़ी बनाई, जब रोहित शर्मा को आराम दिया गया था। इस बार भी धवन की गैर मौजूदगी में रोहित और राहुल पारी की शुरुआत करेंगे।

कप्तान कोहली ने संकेत दिया है कि बल्लेबाज विकेटकीपर के तौर पर राहुल की दोहरी भूमिका से टीम को अधिक विकल्प मिले हैं। कोहली के अनुसार राहुल वनडे और टी20 दोनों में विकेटकीपिंग करते रहेंगे। वह टी20 में पारी की शुरुआत करेंगे, लेकिन वनडे में मध्यक्रम में ही उतरेंगे। इसके मायने हैं कि तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में रोहित के साथ पृथ्वी शॉ पारी का आगाज कर सकते हैं। राहुल के विकेटकीपिंग करने पर ऋषभ पंत अंतिम एकादश से जगह खो सकते हैं।

मनीष पाण्डेय पांचवें विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में उतर सकते हैं और श्रेयस अय्यर चौथे स्थान पर रहेंगे। पाण्डेय, अय्यर और पंत ने गुरुवार को नेट्स पर साथ में अभ्यास किया, जबकि संजू सैमसन बाद में उतरे। सैमसन का पहले टी20 में खेलना तय नहीं लग रहा। भारत अगर पांच गेंदबाजों को लेकर उतरता है और छठे विकल्प के रूप में शिवम दुबे को बाहर रखता है तो पंत और पाण्डेय दोनों अंतिम एकादश में आ सकते हैं।

हरफनमौलाओं के रूप में वाशिंगटन सुंदर और रवींद्र जडेजा के विकल्प हैं। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 2019 विश्व कप के बाद से एक साथ नहीं खेला है। तेज गेंदबाजों में मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह का खेलना तय है और ऐसे में शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी में से एक का चयन होगा।

न्यूजीलैंड ने पिछले साल टी20 श्रृंखला में भारत को 2-1 से हराया था। उसने श्रीलंका दौरे पर टी20 श्रृंखला में भी 2-1 से जीत दर्ज की और इंग्लैंड से पांच मैचों की श्रृंखला 2-2 से ड्रॉ कराई। टी20 में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद न्यूजीलैंड का मनोबल गिरा हुआ है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में उसे 3-0 से हराया। इससे केन विलियम्सन की कप्तानी पर भी सवाल उठने लगे हैं। न्यूजीलैंड के पास हरफनमौलाओं की कमी नहीं है, लेकिन उसे तेज गेंदबाजी विभाग में संतुलन तलाशना होगा। इसमें ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी और लोकी फर्ग्युसन की कमी खलेगी जो चोट के कारण बाहर है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत :विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पाण्डेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान) , मार्टिन गप्टिल, रोस टेलर, स्कॉट कजेलेजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डे ग्रांडहोमे, टॉम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनेर, टिम सीफर्ट , हामिश बेनेट, ईश सोढी, टिम साउदी और ब्लेयर टिकनेर।

Open in app