IND vs NZ 1st T20: कैसा है भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड, अब तक कुल 22 मुकाबलों में भिड़ चुकी हैं दोनों टीमें

पिछली 11 द्विपक्षीय टी20 सीरीज में से टीम इंडिया एक भी नहीं हारी है। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में युवा टीम इंडिया ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन कम अनुभवी टीम के सामने मिचेल सैंटनर की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड तगड़ी चुनौती पेश कर सकती है।

By शिवेंद्र राय | Published: January 27, 2023 12:12 PM2023-01-27T12:12:13+5:302023-01-27T12:14:10+5:30

IND vs NZ 1st T20 How is India record against New Zealand | IND vs NZ 1st T20: कैसा है भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड, अब तक कुल 22 मुकाबलों में भिड़ चुकी हैं दोनों टीमें

भारतीय टीम पिछले करीब 15 महीने से टी20 में न्यूजीलैंड से नहीं हारी है

googleNewsNext
Highlightsभारत और न्यूजीलैंड की टीमें टी20 में अब तक कुल 22 मुकाबलों में भिड़ चुकी हैंभारतीय टीम पिछले करीब 15 महीने से टी20 में न्यूजीलैंड से नहीं हारी हैपिछली 11 द्विपक्षीय टी20 सीरीज में से टीम इंडिया एक भी नहीं हारी है

नई दिल्ली: हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया को अपने ही घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। आज  भारत और न्यूजीलैंड की टीमें रांची के जेएससीए स्टेडियम में पहले मैच के लिए आमने-सामने होंगीं। मुकाबला शाम 7 बजे से खेला जाएगा। भारतीय टीम पिछले करीब 15 महीने से टी20 फॉर्मेट में न्यूजीलैंड से नहीं हारी है। यही नहीं भारतीय टीम पिछली 11 द्विपक्षीय टी20 सीरीज में भी एक सीरीज नहीं हारी है। ऐसे में आज के मुकाबले में भी टीम इंडिया विजयी अभियान जारी रखने का प्रयास करेगी।

क्या कहते हैं न्यूजीलैंड बनाम भारत के आकड़े

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें टी20 में अब तक कुल 22 मुकाबले में भिड़ चुकी हैं। इनमें से 10 भारत ने जीते हैं, जबकि नौ मैचों में कीवी टीम ने जीत हासिल की। तीन मैच टाई रहे हैं। अघर घरेलू मैदान की बात करें तो यहां भारत का पलड़ा ज्यादा भारी है। भारत में हुए 8 टी20 मुकाबलों में पांच बार टीम इंडिया ने जीत दर्ज की, जबकि न्यूजीलैंड को तीन मैचों में जीत मिली। रांची के जेएससीए स्टेडियम में एक बार पहले भी भारत और न्यूजीलैंड का आमना सामना हो चुका है। 2021 में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम पिछले करीब 15 महीने से टी20 में न्यूजीलैंड से नहीं हारी है। आखिरी बार टी20 वर्ल्डकप-2021 में दुबई में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था।

प्रचंड फॉर्म में है टीम इंडिया

पिछली 11 द्विपक्षीय टी20 सीरीज में से टीम इंडिया एक भी नहीं हारी है। इस दौरान भारतीय टीम ने 10 सीरीज में जीत दर्ज की है जबकि एक सीरीज बराबरी पर खत्म हुई। भारतीय टीम आखिरी बार कोई द्विपक्षीय सीरीज साल 2021 में हारी थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है और उनकी जगह हार्दिक पंड्या टीम की कमान संभालेंगें। सूर्यकुमार यादव को उपकप्तान बनाया गया है। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में युवा टीम इंडिया ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन कम अनुभवी टीम के सामने मिचेल सैंटनर की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड तगड़ी चुनौती पेश कर सकती है।

ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11


शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या (कप्तान), दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव।

पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल


रांची के जेएससीए स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकती है। टॉस जीतने वाली टीम यहां पहले गेंदबाजी करना चाहेगी क्योंकि जैसे-जैसे समय बीतेगा ओस गिरेगी और बाद में गेंदबाजी व फील्डिंग करने वाली टीम को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। रांची में  दिन भर धूप खिली रहेगी और बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। दिन का अधिकतम तापमान शुक्रवार को 27 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेंटीग्रेड तक गिरने के आसार हैं।

Open in app