IND Vs ENG: कुलदीप यादव की फिरकी में फंसे अंग्रेज, 6 विकेट लेकर बनाया ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड

IND Vs ENG: टीम इंडिया के कलाई के गेंदबाज कुलदीप यादव ने इंग्लैड के खिलाफ पहले वनडे में अपनी घातक गेंदबाजी से इतिहास रच दिया।

By सुमित राय | Published: July 12, 2018 10:40 PM2018-07-12T22:40:47+5:302018-07-12T22:43:32+5:30

IND Vs ENG: Kuldeep Yadav takes 6 Wickets against England to create history | IND Vs ENG: कुलदीप यादव की फिरकी में फंसे अंग्रेज, 6 विकेट लेकर बनाया ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड

IND Vs ENG: Kuldeep Yadav takes 6 Wickets against England to create history

googleNewsNext

नॉटिंगम (इंग्लैंड), 12 जुलाई। टीम इंडिया के कलाई के गेंदबाज कुलदीप यादव ने इंग्लैड के खिलाफ पहले वनडे में अपनी घातक गेंदबाजी से इतिहास रच दिया और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। दरअसल, टीम इंडिया ने कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड को 268 के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया। कुलदीप ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए।

इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट लेने के साथ ही कुलदीप ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वो बाएं हाथ के पहले कलाई के स्पिनर हैं जिन्‍होंने वनडे में छह विकेट झटके हैं। उनसे पहले कोई भी गेंदबाज यह कारनामा नहीं कर पाया। वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह किसी भी बाएं हाथ के स्पिनर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। इस प्रदर्शन के दौरान कुलदीप यादव इंग्‍लैंड के खिलाफ उसी की धरती पर वनडे में छह विकेट लेने पहले भारतीय बन गए।


कुलदीप ने इन 6 बल्लेबाजों को भेजा पवेलियन

कुलदीप ने इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को आउट कर अंग्रेजों की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। कुलदीप ने सबसे पहले जेसन रॉय को उमेश यादव के हाथों कैच करा दिया। फिर उनकी जगह बल्लेबाजी करने आए जो रूट को चलता कर दिया। इसके बाद उन्होंने बेयरस्टो को भी आउट कर दिया।

कप्तान कोहली ने 39वें ओवर में एक बार फिर कुलदीप को गेंद थमाई और उन्होंने अपने कप्तान को निराश नहीं किया। कुलदीप ने भारतीय टीम के लिए खतरनाक होते दिख रहे जोस बटलर को आउट कर दिया। इसके बाद कुलदीप ने 45वें ओवर में बेन स्टोक्स और डेविड विली चलता किया।


6 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

6 विकेट लेने का कारनामा करने वाले कुलदीप चौथे गेंदबाज हैं। इससे पहले वनडे में भारत के तीन और गेंदबाज 6 विकेट ले चुके हैं। स्टुअर्ट बिन्नी ने 2014 में मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ 04 रन देकर 6 विकेट झटके थे। अनिल कुंबले ने 1993 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे। वहीं आशीष नेहरा ने 2003 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किया था।

Open in app