Ind vs Eng, 2nd Test, 4th Day LIVE: India vs England second test fourth day live update and score | Ind vs Eng, 2nd Test: पारी और 159 रनों से हारी भारतीय टीम, सीरीज में इंग्लैंड की 2-0 से बढ़त
Ind vs Eng, 2nd Test: पारी और 159 रनों से हारी भारतीय टीम, सीरीज में इंग्लैंड की 2-0 से बढ़त

लंदन, 12 अगस्त। इंग्लैंड ने लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को चौथे दिन ही पारी और 159 रनों से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम पहली पारी में 107 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। इसके बाद इंग्लैंड ने 7 विकेट के नुकसान पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी। इसके बाद भारतीय टीम दूसरी पारी में 130 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया था और बिना एक भी गेंद फेंके रद्द कर दिया गया था।

Ind vs Eng, 2nd Test, 4th Day LIVE: लाइव अपडेट और लाइव स्कोर -

- इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रनों से हराया। इसके साथ ही इंग्लैंज ने पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से बनाई बढ़त।

- 47वें ओवर की आखिरी गेंद पर क्रिस वोक्स ने इशांत शर्मा को आउट कर भारतीय टीम को दिया दसवा झटका। इशांत 7 गेंदों में 2 रन बनाकर पवेलियन लौटे। रविचंद्रन अश्विन ने 48 गेंदों में 33 रनों की नाबाद पारी खेली।

- 46.2 ओवर के बाद भारत का स्कोर 9 विकेट के बाद 127 रन, क्रीज पर रविचंद्रन अश्विन (30) और इशांत शर्मा (2) मौजूद।

- 46वें ओवर की पहली गेंद पर जेम्स एंडरसन ने मोहम्मद शमी को आउट कर भारत को दिया नौवां झटका। शमी खाता भी नहीं खोल पाए।

- 43.4 ओवर में भारतीय टीम का स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 121 रन। क्रीज पर रविचंद्नन अश्विन (26) मौजूद।

- 44वें ओवर की चौथी गेंद पर जेम्स एंडरसन ने कुलदीप यादव को आउट कर भारत को दिया आठवां झटका। कुलदीप खाता भी नहीं खोल पाए।

- 43.1 ओवर में भारतीय टीम का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 116 रन, क्रीज पर रविचंद्रन अश्विन (21) मौजूद।

- 43वे ओवर की पहली गेंद पर क्रिस वोक्स ने हार्दिक पंड्या को आउट कर भारतीय टीम को दिया सातवां झटका। पंड्या 43 गेंदों में 5 चौके की मदद से 26 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 35 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 84 रन, क्रीज पर हार्दिक पंड्या (10) और रविचंद्रन अश्विन (9) मौजूद।

- बारिश रूकने के बाद मैच दोबारा शुरू।

- बारिश के बाद खेल रोके जाने के बाद अंपायरों ने किया टी ब्रेक लेने का फैसला।


- 32 ओवर का खेल होने के बाद बारिश ने एक बार फिर रोका खेल। बारिश के कारण खेल रोके जाने तक भारतीय टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 66 रन बना लिए थे। खेल रोके जाने पर क्रीज पर हार्दिक पंड्या (1) और रविचंद्रन अश्विन (0) मौजूद थे।


- 31 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर छह विकेट के बाद 65 रन, क्रीज पर हार्दिक पंड्या (0) और रविचंद्रन अश्विन (0) मौजूद।

- 31वें ओवर की चौथी गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने दिनेश कार्तिक को आउट कर भारतीय टीम को दिया छठा झटका। खाता भी नहीं खोल पाए दिनेश कार्तिक।

- 31वें ओवर की तीसरी गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने विराट कोहली को आउट कर भारतीय टीम को दिया पांचवां झटका। कोहली 29 गेंदों में 2 चौके की मदद से सिर्फ 17 रन बनाकर पवेलियन लौटे।


- 30 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 59 रन, क्रीज पर विराट कोहली (15) और हार्दिक पंड्या (0) मौजूद।

- 27 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 50 रन, क्रीज पर विराट कोहली (6) और हार्दिक पंड्या (0) मौजूद।

- 27वें ओवर की पांचवीं गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने चेतेश्वर पुजारा को आउट कर भारतीय टीम को दिया चौथा झटका। पुजारा 87 गेंदों में 1 चौके की मदद से 17 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 20.3 ओवर के बाद भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 38 रन, क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा (12) और विराट कोहली (0) मौजूद।

- अजिंक्य रहाणे के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी करने क्रीज पर आए। कोहली पीठ में दर्द के कारण फील्डिंग के दौरान मैदान पर नहीं उतरे थे और उनकी गैरमौजूदगी में रहाणे ने कप्तानी की थी।

- 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने अजिंक्य रहाणे को आउट कर भारतीय टीम को दिया तीसरा झटका। रहाणे 33 गेंदों में 2 चौके की मदद से 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 15 ओवर के बाद भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 24 रन, क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा (7) और अजिंक्य रहाणे (5) मौजूद।

- लॉर्ड्स पर बारिश रूकने के बाद मैच दोबारा शुरू। भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे क्रीज पर मौजूद।

- लंच ब्रेक खत्म होने के बाद भी मैच शुरू नहीं हो पाया है। लॉर्ड्स में बारिश एक बार फिर बाधा बनी है और मैच शुरू नहीं हुआ।


- 9 ओवर का खेल खत्म होने के बाद बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा, इसके बाद अंपायरों ने किया लंच ब्रेक लेने का फैसला। लंच ब्रेक तक भारतीय टीम ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे। भारत ने लंच तक दो विकेट के नुकसान पर 17 रन बनाए थे। क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा 5 रन बनाकर और अजिंक्य रहाण 1 रन बनाकर मौजूद थे।


- सात ओवर के बाद भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 15 रन, क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा (4) और अजिंक्य रहाणे (1) मौजूद।

- सातवें ओवर की पहली गेंद पर जेम्स एंडरसन ने केएल राहुल को आउट कर भारत को दिया दूसरा झटका। केएल राहुल 16 गेंदों में 2 चौके की मदद से 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- शुरुआती 3 ओवर में खाता भी नहीं खोल पाई भारतीय टीम और गंवाए एक विकेट। 3 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 0 रन। क्रीज पर केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा मौजूद।

- तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर जेम्स एंडरसन ने मुरली विजय को आउट कर भारतीय टीम को दिया पहला झटका। मुरली विजय खाता भी नहीं खोल पाए।

- दो ओवर के बाद भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 0 रन, क्रीज पर मुरली विजय और केएल राहुल मौजूद।

- पहली पारी में 289 रनों के पिछड़ने के बाद भारत की ओर से मुरली विजय और केएल राहुल ने शुरू की पारी। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- सैम कर्रन के आउट होते ही इंग्लैंड ने घोषित की पारी। इंग्लैंड ने 7 विकेट के नुकसान पर 396 रन बनाकर घोषित की पारी और भारत के खिलाफ पहली पारी में बनाई 289 रनों की बढ़त। इंग्लैंड ने भारत को पहली पारी में 107 के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया था।


- 89वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पंड्या ने सैम कर्रन को आउट कर इंग्लैंड को दिया सातवां झटका। सैम 49 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाकर पवेलियन लौटे।


- 85 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 374 रन, क्रीज पर क्रिस वोक्स (130) और सैम कर्रन (25) मौजूद।

- तीसरे दिन 250 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद इंग्लैंड ने चौथे दिन 6 विकेट पर 357 रन से आगे खेलना शुरू कर दिया है। तीसरे दिन खराब रौशनी के कारण सिर्फ 81 ओवर का मैच हो पाया था।


- मैच के तीसरे दिन 250 रनों की बढ़त हासिल करने ने बाद इंग्लैंड की टीम चौथे दिन बड़े स्कोर के इरादे से उतरेगी।

- भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 29 रन बनाए। जबकि पिछले मैच में 149 और 51 रनों की पारी खेलने वाले कप्तान विराट कोहली सिर्फ 57 गेंदों में दो चौकों की मदद से 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

- पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया था और बिना एक भी गेंद फेंके रद्द कर दिया गया था। यहां तक कि बारिश के कारण पहले दिन टॉस भी नहीं हो पाया था।

- भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 35.2 ओवरों में 107 बनाकर ऑल आउट हो गई।

- भारतीय टीम पहली पारी में 107 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। इस आधार पर इंग्लैंड को पहली पारी में 250 रनों की बढ़त हासिल हो गई है।

- तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने इंग्लैंड ने छह विकेट के नुकसान पर 357 रन बना लिए थे। क्रिस वोक्स 120 और सैम कर्रन 22 रन बनाकर क्रीज नाबाद थे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलेस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, ओली पोप, जॉनी बेयरेस्टो, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, सैम कर्रन, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे