Highlightsभारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज की।भारत की इस जीत में पूरी टीम को योगदान है, हालांकि तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन सराहनीय रहा।देखें क्रिकेट एक्सपर्ट अयाज मेमन के रिपोर्ट कार्ड में भारत के किस खिलाड़ी को कितने नंबर मिले।

बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन किया और टीम ने दोनों मैचों में पारी के अंतर से जीत दर्ज की। भारत के खिलाफ दोनों मैचों में बांग्लादेश का कोई खिलाड़ी लय में नहीं दिखा और पूरी टीम ने घुटने टेक दिए।

भारतीय टीम की इस जीत से पता चलता है कि विराट कोहली एंड कंपनी कितनी लय में है। सबसे बड़ी बात भारतीय तेज गेंदबाजों ने भारतीय विकेटों पर घातक गेंदबाजी का नमूना पेश किया, जहां आमतौर पर स्पिनर्स का बोलबाला रहा है। यह भारतीय क्रिकेट टीम के नए आयाम का प्रतीक है।

टीम इंडिया की दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत के बाद क्रिकेट एक्सपर्ट अयाज मेमन ने लोकमत के लिए लिखे अपने कॉलम में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर रिपोर्ट कार्ड तैयार किया। देखें इस रिपोर्ट कार्ड के आधार पर कौन खिलाड़ी पास हुआ, कौन फेल और किस खिलाड़ी को कितने नंबर मिले हैं..

विराट कोहली (8.5/10) : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पहले टेस्ट में बिना खाता खोले आउट हो गए थे, लेकिन दूसरे टेस्ट में उन्होंने पिंक बॉल से आकर्षक सैकड़ा ठोंक दिया। नतीजतन मेहमान टीम चारों खाने चित हो गई। आक्रामकता के साथ उन्होंने तेज गेंदबाजों का बखूबी इस्तेमाल किया।

रोहित शर्मा (3/10) : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आतिशी बल्लेबाजी (500+ रन) को कायम नहीं रख पाए। रोहित बांग्लादेश के खिलाफ दोनों पारियों में 27 रन ही बना पाए। रोहित का फॉर्म खराब दौर में नहीं है और प्रबंधन को चिंता से दूर रहना चाहिए।

मयंक अग्रवाल (8/10) : गजब की एकाग्रता और तकनीक के बल पर बतौर ओपनर टेस्ट टीम में जगह बना ली। पहले टेस्ट में फिर एक बार दोहरा शतक जड़कर टेस्ट क्रिकेट में लंबी पारी खेलने की अपनी काबिलियत साबित की।

चेतेश्वर पुजारा (7/10) : दोनों पारियों में पचासा जड़कर टेस्ट क्रिकेट में अपने रन औसत को बरकरार रखा। अमूमन अपने डिफेंस पर ज्यादा बल देते हैं। साथ ही विकेट पर सेट होने के बाद तेजी से रन बनाते हुए बांग्लादेशी गेंदबाजों पर दबाव बढ़ाया।

अजिंक्य रहाणे (7.5/10) : रहाणे नेदोनों पारियों में अर्धशतक जड़ा। पहले टेस्ट में कीमती 86 रन की पारी से टीम के टॉप ऑर्डर के सस्ते में निपटने के बाद टीम को नाजुक दौर से उबारने में मददगार साबित हुए। टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज के रुप में पहचान बनाई।

रिद्धिमान साहा (6/10) : टॉप ऑर्डर के शानदार प्रदर्शन के चलते रिद्धिमान साहा को बल्लेबाजी में कुछ खास करने का अवसर नहीं मिल पाया। हालांकि साहा अपनी तकनीकी और अनुभव के रुप में छाप छोड़ने में नाकाम रहे। विकेट के पीछे गजब का प्रदर्शन किया और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

रवींद्र जडेजा (5.5/10) : कप्तान कोहली ने तेज गेंदबाजों के अधिक तरजीह दी। इस कारण रवींद्र जडेजा को गेंदबाजी का पर्याप्त मौका नहीं मिला। उन्होंने महज 19 ओवर की गेंदबाजी मिली और कोई विकेट नहीं झटक पाए। हालांकि पहले टेस्ट में उपयोगी अर्धशतक ठोंका था।

रविचंद्रन अश्विन (5.5/10) : तेज गेंदबाजों के प्रभाव के चलते जडेजा की तरह अश्विन को भी ज्यादा मौका नहीं मिल पाया। हालांकि पहले टेस्ट में करिश्माई प्रदर्शन के साथ 5 विकेट झटके थे। बल्लेबाज के रुप में कुछ करने का मौका नहीं मिल पाया।

ईशांत शर्मा (9/10) : आकर्षक तकनीक के साथ खौफनाक तेज गेंदबाजी की बदौलत ईशांत को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज मिला। दूसरे टेस्ट के पहले स्पेल में की गई गेंदबाजी यादगार रही, जिससे बांग्लादेश की बड़ा स्कोर बनाने की उम्मीदें ध्वस्त हो गईं। बढ़ती उमर के साथ गेंदबाजी में अधिक पैनापन देखने को मिल रहा है।

उमेश यादव (9/10) : कौशल और घातक गेंदबाजी के मामले में ईशांत से कहीं भी पीछे नहीं रहे। लेट स्विंगर विपक्षी बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बनीं। दूसरे टेस्ट में अत्याधिक आक्रामकता के साथ तीसरे दिन की सुबह ही सारा खेल खत्म कर दिया। जोरदार वापसी करते हुए टीम में अपनी जगह पक्की कर ली।

मोहम्मद शमी (8.5/10) : पेस तिकड़ी के तीसरे गेंदबाज के रुप में मोहम्मद शमी ने घरेलू मैदान पर खूब प्रभाव छोड़ा है। कड़ी मेहनत, स्टैमिना और फिटनेस के चलते शमी में लंबे स्पेल में गेंदबाजी करने की क्षमता है। इसके अलावा गेंदबाजी में लगातार निखार देखने को मिल रहा है।

Web Title: Ind vs Ban, Test Series: Cricket Expert Ayaz Memon rate Indian Players performance against Bangladesh in Test Seires
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे