IND vs BAN: Mahmudullah and Mominul Haque confirmed as Bangladesh captains for India tour | IND vs BAN: शाकिब अल हसन पर लगा बैन, भारत दौरे पर अब ये होंगे कप्तान
IND vs BAN: शाकिब अल हसन पर लगा बैन, भारत दौरे पर अब ये होंगे कप्तान

नियमित कप्तान शाकिब अल हसन पर दो साल का प्रतिबंध लगाये जाने के बाद महमूदुल्लाह रियाद और मोमिनुल हक को भारत दौरे के लिये बांग्लादेश की टी20 और टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई है। बांग्लादेशी टीम को भारत में तीन टी20 और दो टेस्ट खेलने हैं। शाकिब टेस्ट और टी20 टीम के कप्तान और वनडे क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक हरफनमौला हैं।

सटोरिये की पेशकश की जानकारी नहीं देने पर शाकिब पर दो साल का प्रतिबंध: सटोरिये के पेशकश की जानकारी नहीं देने पर बांग्लादेश के टेस्ट और टी20 कप्तान शाकिब अल हसन पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है जिससे वह तीन नवंबर से शुरू हो रहे भारत दौरे पर नहीं आ सकेंगे। शाकिब पर एक साल का पूर्ण प्रतिबंध और 12 महीने की अवधि का निलंबित प्रतिबंध लगाया गया है। 

आईसीसी के निर्देशों पर उन्हें टीम के अभ्यास से भी दूर रखा गया। भारत के खिलाफ श्रृंखला में तीन टी20 और दो टेस्ट खेले जाने हैं। शाकिब ने आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा, ‘‘जिस खेल से मुझे प्यार है, उससे निलंबत किये जाने से मैं काफी दुखी हूं लेकिन मैं अपनी सजा स्वीकार करता हूं। आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक ईकाई भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में खिलाड़ियों पर काफी निर्भर है। मैने सटोरिये की पेशकश की जानकारी नहीं देकर अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई।’’ वह अगले साल इंडियन प्रीमियर लीग और आस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक होने वाले टी20 विश्व कप में नहीं खेल सकेंगे। 

दो साल पहले एक सटोरिये ने शाकिब को अंतरराष्ट्रीय मैच से पहले पेशकश की थी जिसकी जानकारी उसने आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक और सुरक्षा ईकाई को नहीं दी। शाकिब ने हाल ही में खिलाड़ियों की हड़ताल की अगुवाई की थी लेकिन बीसीबी द्वारा उनकी मांगों को मान लिये जाने के बाद हड़ताल वापिस ले ली गई। बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में शुमार शाकिब ने तीनों प्रारूप में कुल 11000 से अधिक रन बनाये हैं और 500 से ज्यादा विकेट लिये हैं। 

बांग्लादेशी टी20 टीम: महमूदुल्लाह (कप्तान), लिटन दास, सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, मुशफिकुर रहीम, अफीफ हुसैन, मुसद्दक हुसैन, अमीनुल इस्लाम, अराफात सन्नी, अल अमीन हुसैन, मुस्ताफिजूर रहमान, शफीउल इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, तैजुल इस्लाम, अबु हैदर।

बांग्लादेशी टेस्ट टीम: मोमिनुल हक (कप्तान), शादमैन इस्लाम, इमरूल कायेस, सैफ हसन, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, मोहम्मद मिथुन, मुसद्दक हुसैन, मेहिदी हसन, तैजुल इस्लाम, नईम हसन, मुस्ताफिजूर रहमान, अल अमीन हुसैन, अबु जायेद, इबादत हुसैन।

Web Title: IND vs BAN: Mahmudullah and Mominul Haque confirmed as Bangladesh captains for India tour
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे