IND vs AUS: सिडनी में चला कुलदीप का जादू, ऑस्ट्रेलिया में 6 साल बाद हुआ ये 'खास' कमाल

Kuldeep Yadav: चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट की पहली पारी में 5 विकेट झटकते हुए एक खास रिकॉर्ड बना दिया

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 6, 2019 12:34 PM2019-01-06T12:34:03+5:302019-01-06T12:38:39+5:30

Ind vs AUS: Kuldeep Yadav takes 5 wickets in Australia 1st Innings in Sydney Test, makes this record | IND vs AUS: सिडनी में चला कुलदीप का जादू, ऑस्ट्रेलिया में 6 साल बाद हुआ ये 'खास' कमाल

कुलदीप यादव ने झटके सिडनी टेस्ट की पहली पारी में 5 विकेट (AFP)

googleNewsNext

भारतीय चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट के चौथे दिन अपनी फिरकी का कमाल दिखाते हुए 5 विकेट झटके और ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रन पर समेटन में अहम योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट खेल रहे कुलदीप ने 99 रन देकर 5 विकेट झटके और अपनी प्रतिभा फिर से साबित कर दी।

कुलदीप बने ऑस्ट्रेलिया में 6 साल बाद ये कमाल करने वाले पहले विदेशी स्पिनर

इसके साथ ही कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया में पारी में पांच विकेट लेने वाले दूसरे विदेशी स्पिनर बन गए हैं। इससे पहले आखिरी बार ये कारनामा श्रीलंका के रंगना हेराथ ने 2012 में होबार्ट में किया था। कुलदीप यादव ने अपने 6 टेस्ट के करियर में पारी में दूसरी बार पारी में पांच विकेट लिया, साथ ही उन्होंने घर के बाहर पहली बार ये कमाल किया है। 

इस टेस्ट के तीसरे दिन तीन विकेट झटकने वाले कुलदीप ने मैच के चौथे दिन अपने खाते में दो विकेट और जोड़ते हुए अपने विकेटों की संख्या 5 तक पहुंचा दी। कुलदीप ने इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, टिम पेन, नाथन लायन और जोश हेजलवुड के विकेट झटके।

सिडनी टेस्ट के चौथे दिन का खेल बारिश की वजह से जल्दी खत्म हो गया और भारत ने अपने 622 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 के स्कोर पर समेट दिया और 322 रन की विशाल बढ़त लेते हुए ऑस्ट्रेलिया को फॉलो आन दिया। ये 1988 के बाद से पहली बार है जब किसी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में फॉलो ऑन दिया है। 

चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 6 रन बनाए हैं। भारत चार टेस्ट मैचों की सीरीज में पहले ही 2-1 से अजेय बढ़त बना चुकी है और इस टेस्ट में जीत के साथ ही उसके पास ऑस्ट्रेलिया में 71 सालों में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है।

Open in app