Ind vs Aus: भारतीय बल्लेबाजों ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, सिर्फ 36 रनों पर सिमटी पूरी टीम

भारतीय टीम का कोई भी बल्लेबाज 10 रन भी नहीं बना सके। दूसरी पारी के दौरान सबसे अधिक 9 रन मयंक अग्रवाल के बल्ले से निकले।

By अमित कुमार | Published: December 19, 2020 11:35 AM2020-12-19T11:35:55+5:302020-12-19T14:36:47+5:30

Ind vs Aus India lowest Test total of all time 42 against England in 1974 now 36 against aus | Ind vs Aus: भारतीय बल्लेबाजों ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, सिर्फ 36 रनों पर सिमटी पूरी टीम

(फोटो सोर्स- ट्विटर)

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम ने दिन की शुरुआत 1 विकेट पर 9 रन से की थी। 36 रन के स्कोर पर आते-आते भारत के सभी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। एक समय में मजबूत स्थिति में नजर आ रही भारत अब इस मैच को गंवाने के कगार पर है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम पहले टेस्ट के तीसरे दिन महज 36 रनों पर ऑल आउट हो गई। टीम इंडिया दूसरी पारी में सिर्फ 36 रन ही बना सकी। भारतीय टीम ने 46 साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ बनाए अपने सबसे छोटे स्कोर का शर्मनाक रिकॉर्ड तोड़ दिया। 1974 में भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में सिर्फ 42 रनों पर ढेर हो गई थी। इसके बाद आज भारत ने इससे कम का स्कोर खड़ा किया। 

भारत का इससे पहले न्यूनतम स्कोर 42 रन था जो उसने 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में बनाया था। टेस्ट क्रिकेट में न्यूनतम स्कोर का रिकार्ड न्यूजीलैंड के नाम पर है जिसने 1955 में इंग्लैंड के खिलाफ आकलैंड में 26 रन बनाये थे। भारत की परेशानी यहीं पर समाप्त नहीं हुई है। तेज गेंदबाज शमी की कलाई पर चोट लग गयी है और वह श्रृंखला से बाहर हो सकते हैं। पैट कमिन्स की उठती हुई गेंद उनकी कलाई पर लगी जिसके बाद उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा। 

इस तरह से भारतीय पारी 21.2 ओवर में समाप्त हो गयी। भारतीय टीम ने पहली पारी में 53 रन की बढ़त हासिल की थी लेकिन इसके बावजूद वह शर्मनाक हार के कगार पर पहुंच गयी है। एक समय भारत का स्कोर आठ विकेट पर 26 रन था और वह टेस्ट क्रिकेट के न्यूनतम स्कोर की बराबरी करने की स्थिति में दिख रहा था लेकिन हनुमा विहारी (आठ) के चौके से टीम क्रिकेट इतिहास के सबसे खराब रिकार्ड की बराबरी करने से बच गयी। 

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों की अतिरिक्त उछाल वाली गेंदों के सामने भारतीय बल्लेबाजी की कमजोरी खुलकर सामने आ गयी। गेंदबाजों ने गेंद की सीम का अच्छा इस्तेमाल किया। नाइटवाचमैन जसप्रीत बुमराह (दो) के पहले ओवर में आउट होने के बाद जोश हेजलवुड (पांच ओवर में आठ रन देकर पांच विकेट) और पैट कमिन्स (10.2 ओवर में 21 रन देकर चार विकेट) भारतीय पारी को तहस नहस कर दिया।

 इससे भारत की मजबूत कहे जाने वाली बल्लेबाजी का दंभ भी खत्म हो गया। मयंक अग्रवाल (नौ), चेतेश्वर पुजारा (शून्य) और अजिंक्य रहाणे (शून्य) तीनों ने एक ही तरह से अपने विकेट गंवाये। इन तीनों के लिये गेंद कोण लेकर आयी जिसमें थोड़ी उछाल थी और जो बल्ले को चूमकर विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में समायी। कप्तान विराट कोहली (चार) ने आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में गली में कैच दिया। इंग्लैंड में 2014 में वह इस तरह से आउट हुए थे।

Open in app