Ind vs Aus, 3rd Test: पुजारा-कोहली की साझेदारी से मजबूत स्थिति में भारत, मयंक अग्रवाल ने बनाए 76 रन

Ind vs Aus, 3rd Test: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट के नुकसान 215 रन बना लिए थे।

By सुमित राय | Published: December 26, 2018 12:52 PM2018-12-26T12:52:02+5:302018-12-26T12:58:01+5:30

Ind vs Aus, 3rd Test: Kohli-Pujara partnership takes India to 215 runs on 2 wickets at Day 1 Stumps | Ind vs Aus, 3rd Test: पुजारा-कोहली की साझेदारी से मजबूत स्थिति में भारत, मयंक अग्रवाल ने बनाए 76 रन

चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली

googleNewsNext

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट के नुकसान 215 रन बना लिए थे। 89 ओवर के बाद अंपायरों ने पहले दिन का खेल खत्म करने का फैसला किया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा 68 रन और विराट कोहली 47 रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों के बीच 92 रनों की साझेदारी हो चुकी है। इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

हनुमा विहारी 66 गेंदों में बनाए सिर्फ 8 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को उसके सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (76) और हनुमा विहारी (8) ने सधी शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआत में धीमी बल्लेबाजी कर विकेट बचाए रखा और पहले विकेट के लिए 40 रन जोड़े। लेकिन हनुमा विहारी के लिए दिन खराब रहा और 66 गेंदों में सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हुए। पैट कमिंस की गेंद बाउंस लेकर हनुमा के हाथ पर लगी, जिसे आरोन फिंच ने लपक लिया।

दूसरे विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी

हनुमा के आउट होने के बाद मयंक और चेतेश्वर पुजारा ने सम्भलकर खेलते हुए भारतीय टीम को मजबूती दी। इस दौरान मयंक ने नाथन लायन की गेंद पर चौका लगाते हुए अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। हाफ सेंचुरी लगाने के बाद मयंक काफी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन कमिंस ने लेग स्टंप पर डाली गई एक बाउंसर मयंक के ग्लब्स को छूते हुए विकेट के पीछे टिम पेन के हाथों में चली गई। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी की।

मयंक अग्रवाल ने 95 गेंदों में पूरा किया अर्धशतक

मयंक अग्रवाल ने 161 गेंदों की पारी में 8 चौके और एक छक्के की मदद से 76 रनों की पारी खेली। उन्होंने 95 गेंदों में टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 19 ओवर में 40 रन देकर दो विकेट हासिल किए। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने इसके अलावा मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, नाथन लायन और मिशेल मार्श से गेंदबाजी कराई।

1-1 की बराबरी पर चल रही है सीरीज

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर चल रही है। भारत ने ऐडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में 31 रनों से जीत दर्ज की थी, इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पर्थ में 146 रनों से जीत दर्ज कर बराबरी कर ली थी। दोनों टीमें तीसरे टेस्ट को जीतकर सीरीज में बढ़त हासिल करना चाहेंगी।

तीन बदलाव के साथ उतरी भारतीय टीम

तीसरे टेस्ट मैच के एक दिन पहले यानी मंगलवार को ही दोनों टीमों ने प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया था। भारतीय टीम ने तीन बदलाव करते हुए सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को मौका दिया तो वहीं रोहित शर्मा और रवींद्र जड़ेजा की वापसी हुई है। खराब फॉर्म से जूझ रहे लोकेश राहुल, मुरली विजय और उमेश यादव को बाहर जाना पड़ा। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी टीम में एक बदलाव किया और दो मैचों में नाकाम रहे पीटर हैंड्सकॉम्ब के स्थान पर ऑलराउंडर मिशेल मार्श को मौका दिया।

Open in app