Ind vs Aus, 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया का यह दांव पड़ सकता है उल्टा, विजय अभियान जारी रखने उतरेगी टीम इंडिया

Ind vs Aus, 2nd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा मैच भारतीय समय के अनुसार शुक्रवार सुबह 7.50 बजे से खेला जाएगा।

By भाषा | Published: December 13, 2018 04:26 PM2018-12-13T16:26:10+5:302018-12-13T16:26:10+5:30

Ind vs Aus, 2nd Test: India vs Australia 2nd Test Match analysis and preview | Ind vs Aus, 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया का यह दांव पड़ सकता है उल्टा, विजय अभियान जारी रखने उतरेगी टीम इंडिया

भारत vs ऑस्ट्रेलिया, 2nd टेस्ट

googleNewsNext

पर्थ, 13 दिसंबर। पिच पर अधिक घास देखकर पूर्व में भारत की अधिकतर टीमें चिंतित हो जाती थी, लेकिन विराट कोहली की टीम शुक्रवार को जब पर्थ के नए ऑप्टस स्टेडियम की तेज और उछाल वाली पिच पर खेलने के लिए उतरेगी तो उसका लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया को उसी के जाल में फंसाकर चार मैचों की सीरीज में अपना विजय अभियान बरकरार रखना होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा मैच भारतीय समय के अनुसार शुक्रवार सुबह 7.50 बजे से खेला जाएगा।

पिच पर घास देखकर खुश हुए कोहली

इस नए टेस्ट स्थल की पिच पर हरी घास देखकर भारतीय खेमा चिंतित नहीं हुआ, बल्कि वह इसके मौके के रूप में देख रहा था। कप्तान कोहली इसे देखकर रोमांचित हैं। भारत के पास तेज गेंदबाजी में सक्षम आक्रमण है और इसलिए कोहली ने पिच को देखकर कहा, ‘‘हम यहां की जीवंत पिच देखकर चिंतित होने के बजाय रोमांचित हैं।’’

ऑस्ट्रेलिया पर उल्टा पर सकता हैं उसका दांव

क्यूरेटर ब्रेट सिपथोर्प ने उछाल वाली पिच तैयार करने की कोशिश की। ऑस्ट्रेलिया का यह दांव उस पर उल्टा पड़ सकता है। भारत अब इस तरह की पिचों पर खेलने से नहीं घबराता और वह यहां 2-0 से बढ़त हासिल करने के इरादे से उतरेगा। भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था।

दोनों टीमों को बदलनी होगी रणनीति

वाका के पुराने मैदान की पिच को हमेशा तेज गेंदबाजों के अनुकूल माना जाता था और यहां नए मैदान पर भी उसी परंपरा को बरकरार रखने का प्रयास किया गया है। इस स्टेडियम पर यह पहला टेस्ट मैच होगा। पिच पर घास होने से दोनों टीमों को निश्चित तौर पर अपनी रणनीति बदलनी होगी।

भारत के ये दो खिलाड़ी हुए दूसरे टेस्ट से बाहर

भारत को हर हाल में अपनी अंतिम एकादश में बदलाव करना होगा, क्योंकि उसके दो खिलाड़ी चोटिल होने के कारण बाहर हो गए हैं। भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के लिये 13 सदस्यीय टीम का चयन किया जिसमें आर अश्विन और रोहित शर्मा नहीं हैं। अश्विन पेट की मांसपेशियों में खिंचाव और रोहित पीठ दर्द के कारण बाहर हुए हैं। 

रोहित दूसरे टेस्ट मैच से पूर्व दोनों दिन अभ्यास सत्र में भाग नहीं ले पाए थे। अश्विन ने भी बुधवार को वैकल्पिक अभ्यास में हिस्सा नहीं लिया। वह गुरुवार को वॉर्म अप के दौरान उपस्थित थे, लेकिन उन्होंने नेट्स पर बल्लेबाजी या गेंदबाजी नहीं की।

केएल राहुल-मुरली विजय करेंगे पारी की शुरुआत

इस बीच पृथ्वी शॉ चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल पाएंगे और इस तरह से केएल राहुल और मुरली विजय को ही पारी का आगाज करना होगा। अंतिम एकादश में अन्य दो स्थान के लिये हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव को 13 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। इससे विभिन्न संयोजन की संभावनाएं बन गयी है। वैसे कोहली का इससे पहले भी केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का रिकॉर्ड रहा है।

धोनी की राह पर चल सकते हैं कोहली

भारत 2012 में भी पर्थ में केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरा था। तब महेंद्र सिंह धोनी ने जहीर खान, उमेश यादव, इशांत शर्मा और आर विनय कुमार को वाका मैदान पर आजमाया था। वीरेंद्र सहवाग ने अपनी ऑफ स्पिन से 7.2 ओवर किये थे और कोहली भी इसका अनुसरण कर सकते हैं।

रोहित की अनुपस्थिति में हनुमा का खेलना तय

रोहित के चोटिल होने से विहारी का दूसरे टेस्ट मैच में खेलना तय लग रहा था। उन्होंने ओवल में पदार्पण किया था, जिसकी दूसरी पारी में 56 रन बनाए थे। विहारी अच्छे ऑफ स्पिनर भी हैं और टीम प्रबंधन उनका इस रूप में उपयोग करने से नहीं हिचकिचाएगा। ओवल में उन्होंने 10.3 ओवर किए थे।

सिडनी में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान भी विहारी ने 12 ओवर किए थे। विजय भी कुछ ओवर कर सकते हैं और ऐसे में भारतीय थिंक टैंक चोटिल अश्विन की जगह भुवनेश्वर कुमार को रखकर चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है। 

नई पिच पर स्पिनर कर सकते हैं कमाल

हाल के रिकॉर्ड पर गौर करें तो पश्चिम ऑस्ट्रेलिया ने न्यू साउथ वेल्स के खिलाफ नवंबर में यहा शैफील्ड शील्ड मैच खेला था। उस मैच में जो 40 विकेट गिरे उनमें से आठ विकेट स्पिनरों ने लिए थे। इनमें से सात विकेट अकेले नाथन लायन ने हासिल किए थे। 

जाहिर है कि ऑफ स्पिनर लायन ने यहां से मिल रही उछाल का फायदा उठाया था। अगर अश्विन फिट होते तो कोहली उनको टीम में रखने के बारे में सोच सकते थे। जडेजा टीम में हैं और उनके पास स्पिनर को रखने का विकल्प है, लेकिन इसकी संभावना थोड़ी कम हो गयी है।

भारत की बल्लेबाजी में नहीं होगा बदलाव

भारतीय बल्लेबाजी क्रम में हालांकि खास बदलाव नहीं होगा। ऐडीलेड में गेंदबाजी करने वाले तीनों भारतीय तेज गेंदबाजों ने गुरुवार को अभ्यास सत्र में गेंदबाजी नहीं की। उन्होंने बल्लेबाजी का अभ्यास किया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाजी क्रम में बदलाव

ऑस्ट्रेलिया अपनी बल्लेबाजी लाइनअप में रणनीतिक बदलाव कर सकता है। आरोन फिंच को पहले टेस्ट की नाकामी के कारण आलोचना झेलनी पड़ रही है। बुधवार के अभ्यास सत्र को देखने के बाद लग रहा है कि उस्मान ख्वाजा या शॉन मार्श में से कोई एक पारी की शुरुआत करने उतर सकता है और फिंच को मध्यक्रम में उतारा जा सकता है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत (अंतिम 13) : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव।

ऑस्ट्रेलिया :टिम पेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), मार्कस हैरिस, आरोन फिंच, उस्मान खवाजा, ट्रैविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, नाथन लायन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिन्स और जोश हेजलवुड।

Open in app