Ind vs Aus, 2nd ODI: India vs Australia 2nd One Day Match preview and analysis | Ind vs Aus, 2nd ODI: ये है टीम इंडिया की सबसे बड़ी परेशानी, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज बराबरी पर हैं नजरें
एमएस धोनी और रोहित शर्मा

ऐडीलेड, 14 जनवरी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ‘करो या मरो ’ के दूसरे एक दिवसीय मैच में भारतीय टीम गुरुवार को उतरेगी तो बीच के ओवरों में रन गति बनाए रखने में नाकाम साबित हो रहे एमएस धोनी का खराब फॉर्म चिंता का सबब होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मैच ऐडिलेड के ओवल मैदान में मंगलवार को सुबह 8.50 बजे से खेला जाएगा।

अनुशासनात्मक कारणों से हार्दिक पंड्या को अचानक टीम से बाहर किए जाने से बल्लेबाजी क्रम का संतुलन बिगड़ गया है। भारत को पहले मैच में रोहित शर्मा के 22वें वनडे शतक के बावजूद 34 रन से पराजय झेलनी पड़ी।

धोनी के फॉर्म ने बढ़ाई टीम इंडिया की टेंशन

धोनी ने 96 गेंद में 51 रन बनाए और वह स्ट्राइक रोटेट नहीं कर सके। उनकी इस धीमी पारी से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की संभावना बनती है। धोनी पांचवें नंबर पर उतरते हैं और उपकप्तान रोहित का मानना है कि उन्हें ऊपर आना चाहिए। भारतीय टीम के अभ्यास सत्र को देखकर हालांकि स्पष्ट है कि टीम बल्लेबाजी क्रम में फिलहाल बदलाव नहीं करेगी।

सिडनी क्रिकेट मैदान पर धोनी को पारी के चौथे ओवर में ही उतरना पड़ा जो कम ही होता है। पिछले दो साल से रोहित, शिखर धवन और विराट कोहली का प्रदर्शन इतना अच्छा रहा है कि धोनी को कभी इतनी जल्दी नहीं आना पड़ा।

ऐसा रहा है धोनी का प्रदर्शन

चौथे नंबर पर धोनी का बल्लेबाजी औसत 52-95 है जो मौजूदा औसत 50-11 से ज्यादा है। पांचवें नंबर पर उनका औसत 50-70 और छठे पर 46-33 रहा है, लेकिन निचले क्रम पर औसत से अधिक स्ट्राइक रेट महत्वपूर्ण होता है। धोनी का चौथे नंबर पर स्ट्राइक रेट 94.21 है जो उनके करियर के स्ट्राइक रेट 87-60 से बेहतर है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पिछली वनडे सीरीज जनवरी 2016 में खेली था, जिसमें धोनी ने चौथे नंबर पर दो मैचों में 18 रन बनाए थे। उस सीरीज के बाद से धोनी ने आठ वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की है। उनका औसत 24.75 रहा जबकि स्ट्राइक रेट 77.34 रहा है।

हार्दिक के नहीं होने से पड़ेगा टीम के प्रदर्शन पर असर

दूसरे वनडे से पहले संभावित टीम का ऐलान नहीं किया गया है। हरफनमौला विजय शंकर दोपहर देर से पहुंचे और चयन के लिए संभवत: उपलब्ध नहीं होंगे। हार्दिक की गैर मौजूदगी में टीम का संतुलन बनाए रखना बड़ी चुनौती होगा। एशिया कप और वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में वह चोट के कारण बाहर थे तब उपमहाद्वीप में तीन स्पिनरों को उतारने का फायदा मिला। विदेश में उसके नहीं होने का टीम के प्रदर्शन पर असर पड़ेगा।

कार्तिक की जगह केदार को मिल सकता है मौका

संदिग्ध एक्शन की शिकायत के बावजूद अंबाती रायुडू अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकते हैं। अब देखना यह है कि टीम प्रबंधन क्या करता है। केदार जाधव विकल्प हो सकते हैं और दिनेश कार्तिक ही जगह उन्हें मौका दिया जा सकता है।

गेंदबाजी संयोजन में बदलाव की गुंजाइश कम

पहले वनडे में गेंदबाजी संयोजन में बदलाव की गुंजाइश कम है हालांकि खलील अहमद फॉर्म में नहीं है। उन्होंने युजवेंद्र चहल के साथ नेट्स पर गेंदबाजी की। तीन तेज गेंदबाजों में से मोहम्मद शमी पहले मैच में सबसे प्रभावी रहे और इतने अहम मुकाबले में उन्हें बाहर नहीं रखा जाएगा। टीम प्रबंधन रवींद्र जडेजा के हरफनमौला हुनर पर भरोसा कायम रख सकता है और ऐसे में चहल की तुरंत वापसी संभव नहीं लगती।

टॉप तीन बल्लेबाजों पर रहेगा फोकस

भारत के प्रदर्शन का फोकस शीर्ष तीन बल्लेबाजों पर होगा। कोहली का इस मैदान पर सभी प्रारूपों में औसत 73.44 रहा है और वनडे में उनका औसत 46.66 है। धवन के फॉर्म पर भी नजरें होगी जो इस सत्र में धोनी और रायुडू के अलावा घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने वाले तीसरे बल्लेबाज थे।

धवन के फॉर्म पर भी उठने लगा है सवाल

धोनी टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं जबकि रायुडू ने रणजी सत्र शुरू होने से पहले ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट को अलविदा कह दिया। धवन रणजी खेलने की बजाय मेलबर्न में परिवार के साथ समय बिता रहे थे। सिडनी में पहली गेंद पर आउट होने के बाद उनके फॉर्म पर ऊंगली उठने लगी है।

ऑस्ट्रेलिया के प्लेइंग में बदलाव की संभावना कम

ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक अंतिम एकादश की घोषणा नहीं की है, लेकिन टीम में बदलाव की उम्मीद कम ही है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत :विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, खलील अहमद, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शान मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लायन, पीटर सिडल, झाय रिचर्डसन, मिशेल मार्श, बिली स्टानलेक, एस्टोन टर्नर, एडम जाम्पा और जेसन बेहरेनडोर्फ।

English summary :
India vs Australia 2nd ODI Latest updates in hindi: India will be playing against Australia in the 2nd ODI at Adelaide Oval. India lost the 1st ODI in the 3 match one day international series against Australia. The poor form of MS Dhoni, who has failed to keep pace in the middle overs, will be a big worry for the Indian Team when they will be against Australia in a 'do or die' match.


Web Title: Ind vs Aus, 2nd ODI: India vs Australia 2nd One Day Match preview and analysis
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे