Ind vs Aus, 1st Test: ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी के सामने नहीं टिक सके भारतीय बल्लेबाज, पुजारा के शतक के बाद स्कोर 250 रन

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, लेकिन उनके बल्लेबाज कप्तान के फैसले पर खरे नहीं उतर सके।

By सुमित राय | Published: December 6, 2018 01:25 PM2018-12-06T13:25:02+5:302018-12-06T13:25:02+5:30

ind vs aus, 1st test: indian team score 250 on 1st day after cheteshwar pujara century | Ind vs Aus, 1st Test: ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी के सामने नहीं टिक सके भारतीय बल्लेबाज, पुजारा के शतक के बाद स्कोर 250 रन

चेतेश्वर पुजारा

googleNewsNext

चेतेश्वर पुजारा (123) की जुझारू पारी की बदौलत भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐडिलेड में खेले जा रहे मैच में पहले दिन का खेल खत्म होने तक 9 विकेट गंवाकर 250 रन बना लिए थे। 87.5 ओवर का खेल खत्म होने के बाद अंपायरों ने खेल खत्म करने का फैसला किया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत को पहले दिन पुजारा के रूप में आखिरी झटका लगा, जिन्हें पैट कमिंस ने रन आउट किया। इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, लेकिन उनके बल्लेबाज कप्तान के फैसले पर खरे नहीं उतर सके।


टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 19 के स्कोर पर अपने तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवा दी। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल सिर्फ 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। राहुल को जोश हेजलवुड ने दूसरे ही ओवर की आखिरी गेंद पर आरोन फिंच के हाथों कैच कराकर पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद मिशेल स्टार्क ने मुरली विजय (11) को विकेट के पीछे टिम पेन के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरा झटका दिया।

अपनी बल्लेबाजी से दुनियाभर के बल्लेबाजों को परेशान करने वाले विराट कोहली सिर्फ 3 रन बना सके। 19 के कुल स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने उनका बेहतरीन कैच पकड़ा। इसके बाद उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (13) एक बार फिर विफल रहे और 41 के कुल स्कोर पर हेजलवुड का दूसरा शिकार बने।

एक तरफ विकेट गिरने का सिलसिला जारी था, लेकिन दूसरी ओर चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर जमे रहे, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें लंबा साथ देने वाला साथी नहीं मिला। चार विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए रोहित शर्मा (37) ने पुजारा के साथ मिलकर 45 रनों की साझेदारी की, लेकिन दूसरे सत्र में नाथन लॉयन पर हावी होने के प्रयास में गैरजरूरी शॉट खेल अपना विकेट खो बैठे। 

रोहित के आउट होने के बाद ऋषभ पंत ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की और 38 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 25 रनों की पारी खेली। 127 के कुल स्कोर पर नाथन ल्योन की फिरकी में फंस गए और विकेट के पीछे टिम पेन को अपना कैच थमा बैठे। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने पुजारा के साथ मिलकर पारी को संभाला लेकिन 25 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर आउट हो गए। अश्विन के आउट होने के बाद ईशांत शर्मा स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए।

चेतेश्वर पुजारा ने जुझारू पारी खेलते हुए टेस्ट करियर का 16वां और ऑस्ट्रेलिया में पहला शतक जमाया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड, नाथन ल्योन, मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस को अब तक दो-दो सफलता मिली है।

Open in app