Ind vs Aus, 1st Test: तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को 166 रनों की बढ़त, पुजारा 40 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद

Ind vs Aus, 1st Test: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने तीन विकेट गंवाकर 151 रन बना लिए थे।

By सुमित राय | Published: December 8, 2018 02:16 PM2018-12-08T14:16:14+5:302018-12-08T16:46:14+5:30

Ind vs Aus, 1st Test: India lead by 166 runs against Australia after 3rd day Stumps | Ind vs Aus, 1st Test: तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को 166 रनों की बढ़त, पुजारा 40 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद

चेतेश्वर पुजारा 40 रन बनाकर खेल रहे हैं।

googleNewsNext
Highlightsभारत को 166 रनों की बढ़तपुजारा 40 रन बनाकर क्रीज पर मौजूदतीसरे दिन भारत का स्कोर 151/3

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने तीन विकेट गंवाकर 151 रन बना लिए थे। पहली पारी में भारतीय टीम को मिले 15 रनों की बढ़त के बाद अब वह 161 से आगे हो गई है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक चेतेश्वर पुजारा 40 रन और अजिंक्य रहाणे 1 रन बनाकर खेल रहे थे। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी पहली पारी में 235 रनों पर सिमट गई थी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने 72 रनों की पारी खेली। वहीं भारत ने अपनी पहली पारी में 250 रन बनाए थे।


ऑस्ट्रेलिया को 235 रनों पर समेटने के बाद भारतीय पारी की शुरुआत करने आए केएल राहुल (44) और मुरली विजय (18) ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी की। मिशेल स्टॉर्क ने इस साझेदारी को ज्यादा मजबूत नहीं होने दिया और मुरली विजय को पीटर हैंडस्कॉम्ब के हाथों कैच आउट करा भारत को दिन का पहला झटका दिया। इसके बाद राहुल ने पुजारा के साथ 13 रन ही जोड़े थे कि जोश हेजलवुड ने राहुल को विकेट के पीछे खड़े टिम पेन के हाथों कैच आउट करा भारत का दूसरा विकेट भी गिरा दिया।

दो विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली (34) ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की, लेकिन नाथन ल्योन ने इसे ज्यादा नहीं होने दिया। ल्योन ने विराट कोहली को आरोन फिंच के हाथों कैच कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। अब ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन ल्योन, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को एक-एक सफलता मिली है।


इससे पहले तीसरे दिन का खेल बारिश के कारण 45 मिनट की देरी से शुरू हुआ और दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज ट्रेविस हेड व मिशेल स्टॉर्क (15) ने पारी की शुरुआत की। हालांकि दोनों ने मिलकर सिर्फ 27 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने स्टॉर्क को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर आस्ट्रेलिया को आठवां झटका दिया। स्टार्क के आउट होते ही बारिश शुरू हो गई और मैच फिर रुक गया।

बारिश के कारण करीब आधे घंटे तक खेल रुका रहा। इसके बाद ट्रेविस हेड ने नाथन ल्योन (नाबाद 24) के साथ 31 रनों की साझेदारी कर पारी को संभालने की कोशिश की और ल्योन ने तेजी से रन बनाए। लेकिन मोहम्मद शमी ने इस साझेदारी को ज्यादा बड़ी नहीं होने दी और 235 के स्कोर पर हेड को पंत के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद शमी ने अगली ही गेंद पर जोश हेजलवुड को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को खत्म कर दिया।

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। इसके अलावा ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को दो-दो सफलताएं मिली। इसके अलावा मैच के दूसरे दिन मुरली विजय ने भी चार ओवर की गेंदबाजी की थी, लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

Open in app