Ind vs Aus, 1st Test, 2nd Day LIVE: India vs Australia 1st Test Match 2nd Day Live Update and Live Score from Adelaide | Ind vs Aus, 1st Test, 2nd Day: दूसरे दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 7 विकेट गंवाकर बनाए 191 रन
भारत vs ऑस्ट्रेलिया, 1st टेस्ट लाइव अपडेट

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 88 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 191 रन बना लिए थे। दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर ट्रेविस हेड 61 और मिशेल स्टार्क 8 रन बनाकर खेल रहे थे। इससे पहले भारतीय टीम चेतेश्वर पुजारा (123) की जुझारू पारी की के बावजूद पहली पारी में 250 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। पहले दिन 6 रन बनाकर नाबाद लौटे मोहम्मद शमी दूसरे दिन स्कोर में एक भी रन नहीं जोड़ पाए और पहली ही गेंद पर आउट हो गए।

अब तक भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 33 ओवर में 50 रन देकर 3 तीन सफलताएं हासिल की। इसके अलावा ईशांत शर्मा ने 15 ओवर में 31 रन देकर दो विकेट और जसप्रीत बुमराह ने 20 ओवर में 34 रन देकर दो विकेट हासिल किए। भारत की ओर से मोहम्मद शमी काफी महंगे साबित हुए, जिन्होंने 16 ओवर में 51 रन दिए और कोई सफलता हासिल नहीं की। इसके अलावा कप्तान कोहली ने मुरली विजय से भी चार ओवर गेंदबाजी करवाई, जिन्होंने चार ओवर में 10 रन दिए।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

भारत :विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी। 

ऑस्ट्रेलिया :टिम पेन (कप्तान), मार्कस हैरिस, आरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कॉम्ब, नाथन ल्योन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड। 

05:11 AM

पुजारा की शानदार सेंचुरी

चेतेश्वर पुजारा (123) की जुझारू पारी की बदौलत भारतीय टीम ने पहले दिन 9 विकेट गंवाकर 250 रन बनाए थे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐडिलेड ओवल मैदान में खेले जा रहे इस मैच में भारतीय कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी के आगे पुजारा को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया।  पुजारा 246 गेंदों में सात चौके और दो छक्के की मदद से 123 रनों की पारी खेली।



 

05:21 AM

नहीं देना चाहिए था भारत को वापसी का मौका: स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने कहा कि उनकी टीम को पहले दिन भारत को बैकफुट पर धकेलने के बाद वापसी करने का मौका नहीं देना चाहिए था। स्टार्क ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘मुझे लगता है कि हमने चार घंटों तक अच्छी गेंदबाजी की। शायद इसके अगले आधे घंटे तक भी, लेकिन हम अंत में शायद कहीं कमजोर पड़ गए।’ भारत  ने एक समय 127 रनों के स्कोर तक छह विकेट गंवा दिए थे, लेकिन चेतेश्वर पुजारा ने 246 गेंदों पर 123 रनों की पारी खेल भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। 

05:23 AM

मेरी टॉप-5 पारियों में से एक है : पुजारा

पुजारा ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'मैं इस पारी को टेस्ट में अपनी शीर्ष-5 पारियों में रखता हूं। मैं नहीं कह सकता कि यह सर्वश्रेष्ठ थी। मेरी टीम के खिलाड़ियों ने मेरी पारी को काफी सराहा और कहा कि यह मेरी सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक है।'

05:31 AM

दूसरे दिन पहली ही गेंद पर भारत की पारी खत्म

दूसरे दिन का खेल शुरू होने के बाद पहली ही गेंद पर जोश हेजलवुड ने मोहम्मद शमी को विकेट के पीछे टिम पेन के हाथों कैच कराकर खत्म की भारत की पहली पारी। भारतीय टीम ने पहली पारी में बनाए 250 रन।



 

05:31 AM

भारत की आखिरी जोड़ी मैदान पर

पहले दिन 9 विकेट गंवाने के बाद भारत की आखिरी जोड़ी दूसरे दिन का खेल शुरू करने के लिए मैदान पर उतरी। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत की ओर से मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। दूसरे दिन शमी का साथ देने जसप्रीत बुमराह मैदान पर आए।

05:43 AM

ऑस्ट्रेलियाई पारी शुरू

भारतीय टीम को 250 रनों पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया की ओर से आरोन फिंच और मार्कस हैरिस ने शुरू की पारी। भारत की ओर से ईशांत शर्मा ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

05:45 AM

ईशांत ने भारत को दिलाई पहली सफलता

पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ईशांत शर्मा ने आरोन फिंच को आउट कर भारतीय टीम को दिलाई पहली सफलता। फिंच खाता भी नहीं खोल पाए।



 

06:09 AM

6 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 12 रन

6 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 12 रन। क्रीज पर मार्कस हैरिस (3) और उस्मान ख्वाजा (9) मौजूद।

06:37 AM

ड्रिंक ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 31 रन

11 ओवर के बाद अंपायरों ने ड्रिंक ब्रेक का फैसला किया और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 31 रन बना लिए थे। क्रीज पर मार्कस हैरिस (12) और उस्मान ख्वाजा (17) मौजूद।

07:15 AM

अश्विन ने भारत को दिलाई दूसरी सफलता

22वें ओवर की पहली गेंद पर रविचंद्रन अश्विन ने मार्कस हैरिस को मुरली विजय के हाथों कैच कराकर भारतीय टीम को दिलाई दूसरी सफलता। हैरिस 57 गेंदों में 3 चौके की मदद से 26 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 21.1 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 45 रन।



 

07:36 AM

लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 57 रन

27 ओर का खेल खत्म होने तक अंपायरों ने किया लंच ब्रेक का फैसला। लंच ब्रेक तक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने 2 विकेट के नुकसान पर 57 रन बना लिए थे। क्रीज पर उस्मान ख्वाजा (21) और शॉन मार्श (1) मौजूद।

08:18 AM

लंच के बाद ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका

लंच के बाद पहला ओवर करने आए रविचंद्रन अश्विन ने ओवर की आखिरी गेंद पर शॉन मार्श को आउट कर भारत को दिलाई तीसरी सफलता। मार्श 19 गेंदों में सिर्फ 2 रन ही बना पाए। 28 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 59 रन।

09:07 AM

भारतीय टीम को चौथी सफलता

40वें ओवर की तीसरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन ने उस्मान ख्वाजा को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर भारतीय टीम को चौथी सफलता दिलाई। ख्वाजा 125 गेंदों में एक चौके की मदद से 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 39.3 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 87 रन।



 

09:52 AM

ऑस्ट्रेलिया ने पूरे किए 100 रन

50 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 104 रन। क्रीज पर पीटर हैंडस्कॉम्ब (25) और  ट्रेविस हेड (13) मौजूद।

10:18 AM

टी-ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 117 रन

55 ओवर के बाद अंपायरों ने किया टी-ब्रेक का फैसला। टी-ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट के नुकसान पर 117 रन बना लिए थे। क्रीज पर पीटर हैंडस्कॉम्ब 33 और ट्रेविस हेड 17 रन बनाकर खेल रहे हैं।



 

10:49 AM

ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौटी

58वें ओवर की तीसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने पीटर हैंडस्कॉम्ब को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर भारतीय टीम को दिया पांचवां झटका। हैंडस्कॉम्ब 93 गेंदों में 34 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौटी। 57.3 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 120 रन।



 

11:15 AM

टिम पेन सिर्फ 5 रन बनाकर आउट

63वें ओवर की आखिरी गेंद पर ईशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को विकेट के पीछ ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर भारतीय टीम को दिलाई छठी सफलता। टिम पेन 20 गेंदों में एक चौके की मदद से सिर्फ 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 63 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 127 रन।



 

12:22 PM

177 पर गिरा ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट

81वें ओवर की तीसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने पैट कमिंस को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को दिया सातवां झटका। कमिंस 47 गेंदों में 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 80.3 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 177 रन।

12:53 PM

दूसरे दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 191/7

88 ओवर का खेल खत्म होने के बाद अंपायरों के दूसरे दिन का खेल खत्म करने का फैसला किया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट के नुकसान पर 191 रन बना लिए थे। खेल खत्म होने पर ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड 61 और मिशेल स्टार्क 8 रन बनाकर नाबाद लौटे।



 

English summary :
India vs Australia, 1st Test Match, 2nd day, live updates latest score: In the first Test match of Border–Gavaskar Trophy series being played against Australia in Adelaide, Indian team was all out with 250 runs in the first innings. Indian captain Virat Kohli had decided to bat first before winning the toss and team India scored 250 runs.


Web Title: Ind vs Aus, 1st Test, 2nd Day LIVE: India vs Australia 1st Test Match 2nd Day Live Update and Live Score from Adelaide
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे