Ind vs Aus, 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया को टक्कर देंगे टीम इंडिया के ये 11 खिलाड़ी, जानें संभावित प्लेइंग इलेवन

Ind vs Aus, 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज गंवाने के बाद भारतीय टीम शनिवार को 5 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेलने उतरेगी।

By सुमित राय | Published: March 1, 2019 01:35 PM2019-03-01T13:35:17+5:302019-03-01T15:04:46+5:30

Ind vs Aus, 1st ODI: Team India's likely playing XI for 1st ODI against Australia | Ind vs Aus, 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया को टक्कर देंगे टीम इंडिया के ये 11 खिलाड़ी, जानें संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 2 मार्च से होगी वनडे सीरीज की शुरुआत

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम शनिवार को वनडे सीरीज का पहला मैच खेलने उतरेगी।भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी।इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दो मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 से हराया था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज गंवाने के बाद भारतीय टीम शनिवार को 5 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेलने उतरेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले मैच 2 मार्च को भारतीय समय के अनुसार 1.30 बजे से हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा।

भारतीय टीम  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज को इस साल इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले आईसीसी वर्ल्ड के लिए आखिरी तैयारी के रूप में देख रही है। ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस सीरीज में टीम की घोषणा से पहले कई खिलाड़ियों को आजमाना चाहेंगे। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन कुछ इस तरह हो सकती है।

ओपनिंग जोड़ी : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में पारी की शानदार शुरुआत करने वाले केएल राहुल को वनडे सीरीज में मौका दिया जा सकता है। इससे उन्हें भारतीय टीम में तीसरे ओपनर की तरह जगह बनाने में मदद मिलेगी। ऐसे में नियमित ओपनिंग जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन में से किसी एक खिलाड़ी को बाहर रहना पड़ सकता है। टी20 सीरीज के दौरान भी रोहित और धवन को दो मैचों में रोटेट किया गया था।

तीसरे और चौथे नंबर : तीसरे नंबर पर टीम के कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार रहा है, ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट इसमें बदलाव नहीं करेगा। चौथे नंबर पर अंबाती रायुडू को उतारा जा सकता है, वहीं अगर रोहित और धवन ओपनिंग करते हैं तो केएल राहुल को भी चौथे नंबर पर मौका दिया जा सकता है। हालांकि कोहली रायडू को चौथे नंबर पर खिलाने की पैरवी भी कर चुके हैं। अगर रायुडू को मौका मिलता है तो वह विश्व कप से पहले वनडे सीरीज में बड़ी पारी खेलना चाहेंगे।

मिडल ऑर्डर : भारतीय चयनकर्ता अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज धोनी को पूरा मौका देना चाहते हैं, ताकि वो अपना फॉर्म और कॉन्फिडेंस वापस पा सकें। ऐसे में धोनी को पांचवें नंबर पर उतारा जा सकता है। टीम मैनेजमेंट ऋषभ पंत को वर्ल्ड कप के लिए दूसरे विकेटकीपर के रूप में टीम में जगह बनाने के लिए पूरा मौका देना चाहता है, ऐसे में वो छठे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। वहीं हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिती में केदार जाधव ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं, जो लोअर ऑर्डर में रन बनाने के साथ गेंदबाजी की क्षमता भी रखते हैं।

गेंदबाज : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है, ऐसे में तेज गेंदबाजी की पूरी जिम्मेदारी मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह पर होगी। बुमराह शुरुआती ओवरो में विकेट लेने के अलावा डेथ ओवरों में मैच पर नियंत्रण रख सकते हैं। जसप्रीत बुमराह के बाद शमी भारत का सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शानदार गेंदबाजी के बाद शमी वह परफॉर्मेंस दोहराना चाहेंगे। स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल पर होगी। दोनों गेंदबाजों ने पिछले 15 महीने में शानदार गेंदबाजी की है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। 

भारतीय टीम (संभावित प्लेइंग इलेवन) : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा/शिखर धवन, केएल राहुल, अंबाती रायडू, एमएस धोनी, ऋषभ पंत, केदार जाधव,  मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

Open in app