Ind vs Aus, 1st ODI: Australia beat India by 34 run to take 1-0 lead in ODI series | Ind vs Aus, 1st ODI: बेकार गई रोहित शर्मा की शतकीय पारी, ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की 1000वीं जीत
रोहित शर्मा ने खेली 133 रनों की पारी।

Highlightsऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले वनडे में 34 रनों से हराया।तीन मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 से बढ़त बना ली है।यह इंटरनेशल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम की 1000वीं जीत है।

पीटर हैंड्सकॉम्ब (73) की शानदार अर्धशतकीय पारी और झाय रिचर्डसन (4 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले वनडे मैच में 34 रनों से हरा दिया। रिचर्डसन की शानदार गेंदबाजी के बाद उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। यह इंटरनेशल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम की 1000वीं जीत है और ऐसा करने वाली पहली टीम बन गई है।

तीन मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 से बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट गंवाकर 288 रन बनाए थे। जिसके जवाब में भारतीय टीम निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट गंवाकर 254 रन ही बनकर सिमट गई।

289 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 4 रन के स्कोर पर अपने तीन विकेट गंवा दिए। पहले ओवर की आखिरी गेंद पर जेसन बेहरेनडॉर्फ ने शिखर धवन (0) को आउट कर भारतीय टीम को दिया पहला झटका। इसके बाद झाय रिचर्डसन ने चौथे ओवर में विराट कोहली (3) और अंबाती रायुडू (0) को आउट कर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी।

शुरुआती तीन विकेट गिरने के बाद एमएस धोनी (51) को ऊपर भेजा गया और उन्होंने रोहित शर्मा के साथ मिलकर संभलकर बल्लेबाजी करते हुए पारी को संभाला। दोनों ने काफी धीमी बल्लेबाजी की, लेकिन भारत को शुरुआती झटके से उबारा और 137 रनों की साझेदारी की। 33वें ओवर में जेसन बेहरेनडॉर्फ ने धोनी को आउट कर भारतीय टीम को आउट किया। धोनी ने अपनी 96 गेंदों की पारी में 3 चौके और एक छक्के लगाए।

धोनी के आउट होने के बाद भारतीय दिनेश कार्तिक 12 और रवींद्र जडेजा 8 रन बनाकर रिचर्डसन की गेंद पर आउट हो गए। इस दौरान रोहित शर्मा ने 110 गेंदों में वनडे करियर का 22वां शतक पूरा किया, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। 46वें ओवर की चौथी गेंद पर मार्कस स्टोइनिस ने रोहित शर्मा की पारी खत्म की। उन्होंने 129 गेंदों में 10 चौके और 6 छक्के की मदद से 133 रनों की पारी खेली।

रोहित शर्मा के आउट होते ही भारतीय फैंस के जीत की उम्मीदें खत्म हो गई। रोहित के आउट होने के बाद भुवनेश्वर कुमार ने कुछ अच्छे शॉट लगाए और 23 गेंदों में 29 रनों की नाबाद पारी खेली। इसके अलावा कुलदीप यादव 3 और मोहम्मद शमी 1 एक रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से झाय रिचर्डसन 10 ओवर में 26 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए। वहीं जेसन बेहरेनडॉर्फ और मार्कस स्टोइनिस ने दो-दो विकेट अपने नाम किए, जबकि पीटर सिडल को एक सफलता मिली।


इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शरुआत खराब रही और कप्तान एरॉन फिंच सिर्फ 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। भुवनेश्वर कुमार ने आठ के कुल स्कोर पर आस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच (6) को बेहतरीन इनस्विंगर पर बोल्ड कर दिया। यह भुवनेश्वर का वनडे में 100वां विकेट था।

दूसरे सलामी बल्लेबाज एलेक्स कैरी (24) ने ख्वाजा के साथ मिलकर टीम के स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाया। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 33 रन जोड़े। कुलदीप यादव ने 41 के कुल स्कोर पर एलेक्स को स्लिप पर खड़े रोहित शर्मा के हाथों कैच करा भारत को दूसरी सफलता दिलाई। हालांकि यहां से पीटर हैंड्सकॉम्ब (73), शॉन मार्श (59), उस्मान ख्वाजा (59) और मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 47) का अहम योगदान दिया और ऑस्ट्रेलिया को 288 के स्कोर तक पहुंचाया। भारत के लिए भुवनेश्वर और कुलदीप ने दो-दो विकेट लिए। जडेजा को एक विकेट मिला।


Web Title: Ind vs Aus, 1st ODI: Australia beat India by 34 run to take 1-0 lead in ODI series
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे