IPL 2020 हुआ रद्द तो BCCI को होगा 2000 करोड़ रुपये का नुकसान, कोहली, रोहित समेत स्टार खिलाड़ियों के वेतन में कटौती संभव!

IPL 2020: कोरोना वायरस की वजह से अगर आईपीएल 2020 रद्द होता है तो बीसीसीआई को 2000 करोड़ रुपये तक का नुकसान हो सकता है, स्टार खिलाड़ियों को झेलनी पड़ सकती है वेतन में कटौती

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 8, 2020 11:14 AM2020-04-08T11:14:38+5:302020-04-08T11:18:40+5:30

If IPL 2020 is Called Off Revenue Loss of Rs 2,000 Crore For BCCI, Pay cut is possible for players: Report | IPL 2020 हुआ रद्द तो BCCI को होगा 2000 करोड़ रुपये का नुकसान, कोहली, रोहित समेत स्टार खिलाड़ियों के वेतन में कटौती संभव!

आईपीएल रद्द होने पर विराट कोहली, रोहित समेत स्टार खिलाड़ियों की कमाई पर पड़ेगा बुरा असर

googleNewsNext
Highlightsकोरोना की वजह से आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल तक किया गया है स्थगित बीसीसीआई को इस टी20 लीग के रद्द होने पर हो सकता है 2000 करोड़ से ज्यादा नुकसान

दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से आईपीएल 2020 के आयोजन पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। आईपीएल के 13वें सीजन की शुरुआत 29 मार्च से होनी थी लेकिन कोरोना की वजह से इसे 15 अप्रैल तक टाल दिया गया था, लेकिन पिछले कुछ दिनों से देश में जिस तेजी से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है, उसे देखते हुए 15 अप्रैल के बाद भी इसका आयोजन मुश्किल है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई आईपीएल को रद्द होने से बचाने के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रहा है, जिसमें मई में खाली स्टेडियों में एक छोटा टूर्नामेंट कराने से लेकर आईपीएल को साल के अंत में कराए जाने तक के विकल्प शामिल हैं। 

आईपीएल रद्द होने पर बीसीसीआई को हो सकता है 2000 करोड़ का नुकसान!

मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आईपीएल का पूरा सीजन रद्द होता है तो बीसीसीआई को करीब 2000 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक, अगर बोर्ड को इतना नुकसान होता है तो वह खिलाड़ियों के वेतन में कटौती करने का कदम उठा सकता है। मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, एक बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, 'निश्चित तौर पर अगर किसी संगठन को आर्थिक नुकसान होता है, तो कर्मचारियों की सैलरी भी प्रभावित होती है। वेतन में कटौती एक संभावना है।' 

आईपीएल रद्द होने पर कोहली समेत स्टार खिलाड़ियों के वेतन में होगी कटौती!

इस रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई अपने राजस्व का 26 फीसदी खिलाड़ियों को देता है, जिसमें से 13 फीसदी इंटरनेशनल स्टार को मिलता है जबकि बाकी का हिस्सा घरेलू और जूनियस क्रिकेटरों के बीच बांटा जाता है। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड सालाना 150 करोड़ रुपये अपने इंटरनेशनल खिलाड़ियों और 70 करोड़ रुपये घरेलू क्रिकेटरों को देता है। अगर आईपीएल नहीं होने से बोर्ड के राजस्व में कमी आती है तो इंटरनेशनल खिलाड़ियों की कमाई पर असर पड़ेगा।

कोहली, रोहित समेत स्टार खिलाड़ियों को होगा नुकसान! 

वेतन कटौती होने पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे स्टार खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा नुकसान होगा। ये तीनों ही बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंधित सूची में ए प्लस कैटिगरी में शामिल हैं, जिसके तहत उन्हें सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं, साथ ही इन तीनों खिलाड़ियों को आईपीएल में भी 10 करोड़ (बुमराह), रोहित (15 करोड़) से लेकर 18 करोड़ रुपये (कोहली) तक मिलते हैं, ऐसे में इन तीनों समेत अन्य स्टार खिलाड़ियों को दोहरी मार झेलनी पड़ सकती है। इसके अलावा कोच रवि शास्त्री को सालाना 9 करोड़ रुपये मिलते हैं।

वहीं इन तीनों के अलावा बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध लिस्ट में ए कैटिगरी में शामिल रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और केएल राहुल को 5-5 करोड़ रुपये मिलते हैं। वहीं बी कैटिगरी में शामिल हार्दिक पंड्या और मयंक अग्रवाल जैसे खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपये सालाना और कैटिगरी सी में शामिल हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर को 1 करोड़ रुपये मिलते हैं। 

केंद्रीय अनुबंध के अलावा टीम इंडिया के खिलाड़ियों को प्रति टेस्ट मैच 15 लाख रुपये, प्रति वनडे 7 लाख रुपये और प्रति टी20 मैच 5 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं घरेलू क्रिकेट में खिलाड़ियों को रणजी ट्रॉफी में प्रति दिन 35000 रुपये, प्रति वनडे और टी20 मैच के लिए 50 हजार रुपये मिलते हैं।

इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटरों ने हाल ही में कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए अपने वेतन से 5 लाख पौंड (4.6 करोड़) रुपये का दान दिया था जबकि महिला क्रिकेटरों ने स्वेच्छा से वेतन में तीन महीने की कटौती स्वीकार की थी।  

Open in app