ICC World Test Championship Points Table: भारत फिर से बना नंबर-1, ऑस्ट्रेलिया दो पायदान फिसला

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के बेजोड़ प्रदर्शन की सराहना करते हुए उसके लिए पांच करोड़ रुपये के बोनस की घोषणा की...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 19, 2021 12:23 PM2021-01-19T12:23:18+5:302021-01-19T13:58:33+5:30

ICC World Test Championship Points Table: India move to the No.1 spot in ICC World Test Championship standings | ICC World Test Championship Points Table: भारत फिर से बना नंबर-1, ऑस्ट्रेलिया दो पायदान फिसला

शार्दुल ठाकुर ने इस मुकाबले में कुल 7 शिकार किए।

googleNewsNext
Highlightsभारत ने जीता 3 विकेट से जीता चौथा टेस्ट।वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया फिर से नंबर-1ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर खिसका।

IND vs AUS, 4th Test: भारत ने मंगलवार को चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर श्रृंखला 2-1 से जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी अपने पास बरकरार रखी।

ऑस्ट्रेलिया की 32 साल में पहली बार गाबा पर हार

भारत के सामने 328 रन का लक्ष्य था जो उसने छह विकेट खोकर हासिल किया। भारत की तरफ से शुभमन गिल ने 91, ऋषभ पंत ने नाबाद 89 और चेतेश्वर पुजारा ने 56 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की गाबा मैदान पर पिछले 32 वर्षों में यह पहली हार है, जबकि भारत ने यहां अपनी पहली जीत दर्ज की।

भारत फिर बना नंबर-1

इस जीत के साथ भारत ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में फिर से पहला स्थान हासिल कर लिया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया दो स्थान नीचे खिसक चुका है।

भारत ने 5 सीरीज में जीते 9 मैच

भारत ने टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत अब तक 5 सीरीज में 9 मैच जीते हैं। वहीं न्यूजीलैंड 7 और ऑस्ट्रेलिया 8 मुकाबले अपने नाम कर चुका है, लेकिन पीसीटी प्रतिशत के अनुसार ऑस्ट्रेलिया (69.2%) न्यूजीलैंड (70%) से ज्यादा मैच जीतने के बावजूद तीसरे पायदान पर है। 

भारत टेस्ट रैंकिंग में दूसरे पायदान पर

इस ऐतिहासिक जीत के साथ भारती टीम ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान की छलांग लगाई है। टीम इंडिया इस वक्त दूसरे स्थान पर पहुंच चुकी है, जबकि ऑस्ट्रेलिया को 1 स्थान का नुकसान हुआ है। न्यूजीलैंड इस फॉर्मेट में टॉप पर काबिज है।

Open in app