ICC World Cup: Five players who can replace Injured Shikhar Dhawan in Indian Team | World Cup: धवन की जगह लेने के लिए तैयार बैठे हैं 5 खिलाड़ी, इन दो खिलाड़ियों का दावा है सबसे मजबूत
अंगूठे की चोट के कारण शिखर धवन तीन हफ्ते के लिए टीम से बाहर हो गए हैं।

Highlightsशिखर धवन आईसीसी वर्ल्ड कप से तीन हफ्ते के लिए बाहर हो गए हैं। शिखर धवन अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण टीम से बाहर हुए हैं।धवन के बाहर होने के साथ ही नए खिलाड़ी को लेकर चर्चा होने लगी है।

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण इंग्लैंड में खेले जा रहे आईसीसी वर्ल्ड कप से तीन हफ्ते के लिए बाहर हो गए हैं। धवन के तीन हफ्ते के लिए बाहर होने के साथ ही टीम में शामिल किए जाने वाले नए खिलाड़ी को लेकर चर्चा होने लगी है। हालांकि अभी तक भारतीय टीम ने धवन के रिप्लेसमेंट के लिए आईसीसी के पास अपील नहीं की है।

क्या है खिलाड़ी को रिप्लेस करने का नियम

आईसीसी टूर्नामेंट में किसी टीम को चोटिल खिलाड़ी को बाहर कर नए खिलाड़ी को शामिल करने का एक नियम है। इसके लिए आईसीसी के टेक्निकल कमिटी को बताना होता है कि किस खिलाड़ी को बाहर कर किस नए खिलाड़ी को शामिल करना है। आईसीसी से मंजूरी के बाद टीम में खिलाड़ी को बदला जा सकता है। हालांकि एक बार टीम से बाहर होने के बाद चोटिल खिलाड़ी फिट होने पर भी टीम में वापस नहीं आ सकता है।

धवन की जगह कौन करेगी टीम की ओपनिंग

धवन के टीम से बाहर होने के बाद टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी को सबसे बड़ा झटका लगा है। अब भारत के लिए रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने की जिम्मेदारी केएल राहुल को दी जा सकती है, जो अब तक मिडिल ऑर्डर में खेल रहे थे। वहीं टीम में मिडल ऑर्डर में विजय शंकर या दिनेश कार्तिक को मौका दिया जा सकता है।

धवन को रिप्लेस करने के लिए तैयार हैं ये खिलाड़ी

शिखर धवन के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया के लिए नए खिलाड़ी के नाम की चर्चा होने लगी है। बताया जा रहा है कि धवन की जगह टीम में ऋषभ पंत को शामिल किया जा सकता है, जो टीम को मिडिल ऑर्डर में मजबूती दे सकते हैं और बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के कारण उनका दावा सबसे ज्यादा मजूबत है। हालांकि धवन के रिप्लेसमेंट के लिए पंत अकेले दावेदार नहीं हैं। उनके अलावा इस रेस में अंजिक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर,अंबाती रायुडू और पृथ्वी शॉ भी शामिल हैं।

रहाणे इस समय इंग्लैंड में ही काउंटी खेल रहे हैं, ऐसे में उनके वहां के स्थितियों से परिचित होने की बात उनकी दावेदारी को मजबूत कर सकती है। वहीं अंबाती रायुडू ने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन वर्ल्ड कप में उनकी जगह विजय शंकर को शामिल किया गया था और अब रायुडू की दावेदारी मजबूत हो सकती है। पृथ्वी शॉ ने टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन वनडे का अनुभव उनके पास नहीं है। घरेलू क्रिकेट और आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर श्रेयस अय्यर का दावा भी काफी मजबूत है।

English summary :
After being out of the ODI team, the opening pair of Team India has been the biggest setback. Now, the responsibility of opening with Rohit Sharma for India can be given to KL Rahul, who has been playing in the middle order so far. In the middle order, Vijay Shankar or Dinesh Karthik can be given a chance in the middle order.


Web Title: ICC World Cup: Five players who can replace Injured Shikhar Dhawan in Indian Team
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे