World CUP: जानें किस टीम के पास कैसा स्पिन अटैक और पिछले 4 साल में कैसा रहा है प्रदर्शन

ICC World Cup 2019: ब्रिटेन में शुरू होने वाला क्रिकेट महाकुंभ गेंदबाजी के मामले में अपवाद हो सकता है, क्योंकि इस बार कलाई के स्पिनर अपनी विशेष छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं।

By सुमित राय | Published: May 22, 2019 09:00 AM2019-05-22T09:00:54+5:302019-05-22T09:00:54+5:30

ICC World Cup 2019: Top 10 Spin Bowlers to look out in World Cup | World CUP: जानें किस टीम के पास कैसा स्पिन अटैक और पिछले 4 साल में कैसा रहा है प्रदर्शन

वर्ल्ड कप में कलाई के स्पिनर अपनी विशेष छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं।

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में हो रही है।वर्ल्ड कप के इतिहास पर नजर डालें तो इसमें तेज गेंदबाजों का ही बोलबाला रहा है। इस बार वर्ल्ड कप में कलाई के स्पिनर अपनी विशेष छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं।

इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में शुरू हो रहे आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमों ने कमर कस लिए हैं। वर्ल्ड कप के इतिहास पर नजर डालें तो इसमें तेज गेंदबाजों का ही बोलबाला रहा है और सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष दस गेंदबाजों की सूची में कोई लेग स्पिनर स्पिनर शामिल नहीं हैं, लेकिन ब्रिटेन में शुरू होने वाला क्रिकेट महाकुंभ इस मामले में अपवाद हो सकता है, क्योंकि इस बार कलाई के स्पिनर अपनी विशेष छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं।

ऑफ स्पिनरों की बात करें तो अफगानिस्तान के पास भी मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान के रूप में दो उपयोगी स्पिनर हैं। वेस्टइंडीज के पास कोई लेग स्पिनर नहीं है, लेकिन और ऐसे में ऑफ स्पिनर एश्ले नर्स और बाएं हाथ के स्पिनर एलन की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाएगी। पाकिस्तान में मोहम्मद हफीज और श्रीलंका में धनंजय डिसिल्वा ऑफ स्पिनर की जिम्मेदारी निभाएंगे।

बाएं हाथ के स्पिनरों में भारतीय टीम के रवींद्र जडेजा, न्यूजीलैंड के मिशेल सैंटनर, बांग्लादेश के शाकिब उल हसन बड़े नाम हैं, जबकि पाकिस्तान के इमाद वसीम, श्रीलंका के मिलिंदा श्रीवर्धने और वेस्टइंडीज के फैबियन एलन बाएं हाथ के अन्य स्पिनर हैं जो विश्व कप में खेलते हुए दिखेंगे।

कैरिबियाई टीम में लेग स्पिनर नहीं

विश्व कप में भाग ले रही दस टीमों में से केवल वेस्टइंडीज ही ऐसी टीम है जिसके पास कोई लेग स्पिनर नहीं है, जबकि भारत जैसी कुछ ऐसी टीमें हैं जो कलाइयों के स्पिनरों पर अधिक निर्भर हैं। इसका एक कारण यह भी है कि पिछले विश्व कप के बाद चार साल में सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिनरों की सूची में कलाई के स्पिनरों का दबदबा है। इन चार वर्षों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष दस स्पिनरों में सात गेंदबाज कलाई के स्पिनर हैं।

किस टीम के पास कितने स्पिन गेंदबाज

भारत : टीम में तीन विशेषज्ञ स्पिनर जिनमें कुलदीप और युजवेंद्र चहल कलाई के स्पिनर हैं। कुलदीप चाइनामैन गेंदबाज हैं, जबकि रविंद्र जडेजा बाएं हाथ के मंझे हुए स्पिनर हैं।

इंग्लैंड : मेजबान टीम आदिल राशिद पर काफी निर्भर हैं। टीम में जो डेनली भी हैं, वह लेग स्पिन कर लेते हैं। ऑफ स्पिनर मोईन अली इंग्लैंड की टीम में शामिल अन्य स्पिनर हैं।

ऑस्ट्रेलिया : कंगारु टीम के स्पिन विभाग का जिम्मा ऑफ स्पिनर नाथन लायन और लेग स्पिनर एडम जम्पा पर होगा। ग्लेन मैक्सवेल भी अपनी कामचलाऊ ऑफ स्पिन से कुछ ओवर कर सकते हैं।

न्यूजीलैंड : कीवी टीम को अपने पहले विश्व कप खिताब का इंतजार है। वह 2015 में हालांकि फाइनल में पहुंची थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया से हार गई। स्पिन विभाग में ईश सोढ़ी लेग स्पिनर हैं, जबकि मिशेल सैंटनर बाएं हाथ के अच्छे स्पिनर हैं।

दक्षिण अफ्रीका : चोकर्स का ठप्पा हटाने के लिए बेकरार प्रोटियाज की गेंदबाजी स्पिन विभाग में इमरान ताहिर के ईद गिर्द घूमेगी। तबरेज शम्सी भी चाइनामैन यानि बाएं हाथ के कलाई के गेंदबाज हैं।

पाकिस्तान : 1992 के विश्व कप विजेता के पास शादाब खान के रूप में अच्छा लेग स्पिनर है, लेकिन टीम का गेंदबाजी विभाग तेज आक्रमण पर ज्यादा निर्भर लगता है।

श्रीलंका : 1996 के चैंपियन के दो मुख्य स्पिनर जीवन मेंडिस और जैफ्री वंडारसे लेग स्पिनर हैं।

अफगानिस्तान : गेंदबाजी का दारोमदार काफी हद तक लेग स्पिनर राशिद खान पर टिका रहेगा। टीम में रहमत शाह और शमीउल्लाह शेनवारी भी लेग स्पिन कर लेते हैं।

बांग्लादेश : टीम के पास शब्बीर रहमान लेग स्पिनर हैं, लेकिन वह कामचलाऊ गेंदबाज हैं। बांग्लादेश स्पिन विभाग में शाकिब के अलावा ऑफ स्पिनर महमुदुल्लाह, मेहदी हसन और मोसादिक हुसैन पर निर्भर रहेगा।

पिछले चार सालों में कलाई का कमाल

आदिल राशिद : इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज आदिल राशिद ने पिछले चार साल में शानदार प्रदर्शन किया है और 83 वनडे मैचों में 127 विकेट अपने नाम किए हैं।

राशिद खान : अफगानिस्तान स्टार स्पिन गेंदबाज राशिद खान नें पिछले चार साल में दुनियाभर के गेंदबाजों को अपनी फिरकी में फंसाया है। उन्होंने 58 मैचों में 123 विकेट अपने नाम किए हैं।

इमरान ताहिर : 40 साल के दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर शानदार फॉर्म में हैं और हाल ही खत्म हुए आईपीएल में सबसे ज्यादा 26 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम किया था। उन्होंने पिछले चार सालों में खेले 60 मैचों में 92 विकेट अपने नाम किए हैं।

कुलदीप यादव : भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने पिछले चार सालों में अपनी गेंदबाजी से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। उन्होंने इस दौरान खेले 44 मैचों में 87 विकेट अपने नाम किए हैं।

Open in app