ICC World Cup 2019: Semi-finals Qualification scenarios: Know which team can qualify and how | CWC 2019: इंग्लैंड की हार से रोचक हुई अंतिम-4 की जंग, जानिए कौन सी टीम कैसे पहुंच सकती है सेमीफाइनल में
इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया से 64 रन से हार गई

ऑस्ट्रेलियाई टीम शानदार प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को इंग्लैंड को 64 रन से हराते हुए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। ऑस्ट्रेलिया ने 7 मैचों में अपनी छठी जीत हासिल करते हुए 12 अंकों के साथ सेमीफाइनल में जगह पक्की की। 

लेकिन इस हार के साथ ही इस टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत करते हुए पहले 5 मैचों में से 4 मैच जीतने वाली इंग्लैंड टीम की सेमीफाइनल की राह अगर-मगर में अटक गई है। इंग्लैंड की हार ने न सिर्फ उसकी राह मुश्किल बनाई है, बल्कि बाकी टीमों के लिए भी सेमीफाइनल की उम्मीदें जगा दी हैं।

इंग्लैंड के अब 7 मैचों में 4 जीत से 8 अंक हैं और वह फिलहाल पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर है। लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे।

आइए एक नजर डालें अब तक के टीमों के प्रदर्शन पर और जानें कि कौन सी टीम कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। 

ICC World Cup 2019: जानिए कौन सी टीम कैसे पहुंच सकती है सेमीफाइनल में

1.ऑस्ट्रेलिया: 7 मैचों में 6 जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में जगह बना चुका है।

2.न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन की टीम 6 मैचों में 5 जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है। उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे तीन मैचों में से एक में ही जीत हासिल करने की जरूरत है। अब तक इस टूर्नामेंट में अजेय रहे न्यूजीलैंड को अब पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है।  

3.भारत: भारतीय टीम 5 मैचों में 4 जीत और एक मैच बारिश में धुलने के बाद पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर है। कोहली की टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बाकी चार मैचों में सिर्फ दो जीत की जरूरत है। भारत को अब वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका से खेलना है।

4.इंग्लैंड: पहले 5 मैचों में 8 अंक जुटाने के बाद अगले दो मैचों में हार ने इंग्लैंड की हार मुश्किल बना दी है। इंग्लैंड को अब भारत और न्यूजीलैंड से खेलना है, और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इन दोनों ही मैचों में जीत हासिल करना जरूरी है।

अगर इंग्लैंड सिर्फ एक मैच जीत पाता है तो उसे उम्मीद करनी होगी कि बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान की टीम कम से कम अपने एक-एक मैच हार जाएं। ऐसी स्थिति में श्रीलंका के 10 अंक होंगे और इंग्लैंड उन्हें ज्यादा जीत (5) के मामले पिछाड़ देगा, जबकि पाकिस्तान और बांग्लादेश 9-9 अंकों के साथ पिछड़ जाएंगे।

5.बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा की टीम का इस वर्ल्ड कप में सफर शानदार रहा है और उसने दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज जैसी टीमों को हराया है। बांग्लादेश अभी 7 मैचों में 3 जीत के साथ पांचवें स्थान पर है और अगर भारत और पाकिस्तान के खिलाफ अपने मैच जीत लेता है तो 11 अंकों के साथ उसके लिए उम्मीदें जग जाएंगी। लेकिन तब भी उसे दूसरी टीमों के परिणामों पर निर्भर रहना होगा और उम्मीद करनी होगी कि इंग्लैंड कम से कम अपना एक मैच हार जाए जबकि भारत अपने बाकी बचे तीनों मैच हार जाए। यानी कि यहां से बांग्लादेश की राह मुश्किल है।

लसिथ मलिंगा के प्रदर्शन की मदद से श्रीलंका ने इंग्लैंड को दी मात
लसिथ मलिंगा के प्रदर्शन की मदद से श्रीलंका ने इंग्लैंड को दी मात

6.श्रीलंका: इंग्लैंड के खिलाफ अपने पिछले मैच में जीत ने श्रीलंका की सेमीफाइनल की उम्मीदें जीवंत कर दीं। श्रीलंका की टीम 6 मैचों में 2 जीत के साथ छठे स्थान पर है। उसे सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए अपने बाकी बचे तीनों मैच जीतने होंगे। लेकिन अगर इंग्लैंड भी अपने आखिरी दो मैच जीत लेता है तो श्रीलंका और उसके बराबर 12-12 अंक हो जाएंगे। वैसी स्थिति में ज्यादा जीत की संख्या के कारण इंग्लैंड बाजी मार सकता है। 

अगर श्रीलंका अपने बाकी बचे तीन मैचों में सिर्फ दो जीतता है, तो उसे उम्मीद करनी होगी कि इंग्लैंड अपने बाकी बचे दोनों मैच हार जाए जबकि बांग्लादेश और पाकिस्तान की टीम कम से कम एक-एक मैच हारें।

7.पाकिस्तान: टूर्नामेंट की शुरुआत में इंग्लैंड को हराने के बाद पाकिस्तानी टीम लय भटक गई थी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत ने उसके लिए अंतिम-चार की उम्मीदें फिर से जगा दी हैं। पाकिस्तानी टीम अभी 6 मैचों में 2 जीत के साथ सातवें स्थान पर है। अगर वह बाकी बचे तीनों मैच जीतता है तो उसके 11 अंक हो जाएंगे, और उसे उम्मीद करनी होगी इंग्लैंड अपने बाकी बचे मैचों में से एक और न्यूजीलैंड और भारत सभी मैच हार जाएं।

8.वेस्टइंडीज: टूर्नामेंट के पहले मैच में पाकिस्तान के हाथों हार के बाद से वेस्टइंडीज की टीम अब तक एक भी मैच नहीं जीत पाई है। वह अब तक 6 मैचों में एक जीत और एक मैच बारिश में धुलने के बाद आठवें स्थान पर है। वेस्टइंडीज अब अगर एक भी मैच हारा तो वह बाहर हो जाएगा। अगर वह अपने बाकी बचे तीनों मैच (भारत, श्रीलंका और अफगानिस्तान) जीत भी ले तो उसके 9 अंक होंगे और तब भी उसके दूसरी टीमों के परिणामों पर निर्भर रहना होगा। 

9&10. दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान: दक्षिण अफ्रीका 7 मैचों में सिर्फ एक जीत और अफगानिस्तान सातों मैच गंवाकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। 

Web Title: ICC World Cup 2019: Semi-finals Qualification scenarios: Know which team can qualify and how
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे